Sunday , September 29 2024
Breaking News

Satna: कलेक्टर मैहर ने ली राजस्व अधिकारियों की बैठक, प्रकरणों की समीक्षा की


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/
कलेक्टर मैहर रानी बाटड ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार मैहर में राजस्व अधिकारियों की बैठक लेकर विभागीय कार्यों की समीक्षा की। बैठक में मैहर, अमरपाटन, रामनगर के राजस्व वसूली के प्रकरण, नामांकन, सीमांकन, बंटवारा, भू-अर्जन, पीएम किसान एवं सीएम किसान प्रगति, ईकेवाईसी, सीएम हेल्पलाइन, अर्जित भूमियों का खसरों में इन्द्राज, खसरा सुधार के प्रकरण एवं उनका निराकरण, विभिन्न विभागों को भूमि आवंटन एवं स्वामित्व अभियान, नक्शा सुधार, न्यायालयीन आदेशों के आधार पर रिकार्ड का संशोधन, आवासीय भू-अधिकार योजना, विधानसभा प्रश्न, लीज भूमि नवीनीकरण, धारणाधिकार, प्राकृतिक आपदा विभिन्न मदों की प्रकरणवार समीक्षा की। इस मौके पर अपर कलेक्टर शैलेंद्र सिंह, एसडीएम अमरपाटन आरती यादव, एसडीएम रामनगर डॉ आरती सिंह, तहसीलदार जितेंद्र पटेल, रामदेव साकेत, सुनील द्विवेदी उपस्थित रहे।
कलेक्टर श्रीमती बाटड ने माननीय उच्च न्यायालय के लंबित प्रकरण एवं अवमानना प्रकरण, प्रकरणों का वरिष्ठ न्यायालयों कमिश्नर/कलेक्टर के अपीलाधीन प्रकरणों के प्रेषण की समीक्षा करते हुए कहा कि
उच्च न्यायालय में मैहर जिले का एक प्रकरण विचाराधीन है। ऐसे ही अमरपाटन के 72 मामलों में 24, रामनगर तहसील के 48 मामलों में 26 मामले विचाराधीन हैं। विचाराधीन प्रकरणों के निराकरण के लिये प्रयास करें। कलेक्टर ने नामांतरण, सीमांकन, बंटवारा, नक्शा और ईकेवाईसी के मामलों की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी मामलों में निराकरण का प्रतिशत बहुत कम है। मामलों की संख्या काफी ज्यादा है। सभी अधिकारी दुगनी रफ्तार से कार्य करते हुए मामलों का निराकरण करते हुए 50 प्रतिशत का आंकडे को पार करना होगा। इसी प्रकार सीएम किसान और पीएम किसान निधि के हितग्राहियों का 7 दिनों के अंदर वेरीफिकेशन की प्रक्रिया को पूर्ण कर पुरानी शिकायतो को खत्म करें, ताकि हितग्राहियों को पहली किस्त का फायदा मिल सके। प्राकृतिक आपदा के लिए पोर्टल पर प्रतिदिन का विवरण दूसरे दिन प्रातः 8 बजे से पहले भरने के निर्देश दिए। सीएम हेल्पलाइन लाइन में मैहर 590, अमरपाटन 427 और रामनगर 198 शिकायते लंबित है। कलेक्टर द्वारा संबंधित अधिकारियों को लंबित प्रकरणों का निराकरण करने के निर्देश दिये गये।

मां शारदा मंदिर परिसर का कलेक्टर मैहर ने किया निरीक्षण

कलेक्टर मैहर रानी बाटड ने सोमवार को मां शारदा मंदिर परिसर का प्रशासनिक अधिकारियों के साथ निरीक्षण किया। कलेक्टर श्रीमती बाटड ने निरीक्षण के दौरान आवागमन के मार्ग पर अव्यवस्थित रुप से खड़े वाहनों और रिक्शा को निर्धारित स्थलों पर ही खड़ा करने के लिये निर्देशित किया। कलेक्टर श्रीमती बाटड ने परिसर की अव्यवस्थाओं और सुविधाओं के संचालन में अधिकारियों-कर्मचारियों की सुस्त कार्यशैली के प्रति नाराजगी जाहिर की। उन्होने मंदिर परिसर में दर्शनार्थियों की सुविधाओं, साफ-सफाई और व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरुस्त रखने के निर्देश दिये। कलेक्टर श्रीमती बाटड ने दो दिवस के भीतर परिसर अंतर्गत खुली हुई नालियों को ढकने के निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान तहसीलदार जितेंद्र पटेल, सीएमओ लालजी ताम्रकार उपस्थित रहे।
कलेक्टर श्रीमती बाटड ने मां शारदा मंदिर परिसर के निरीक्षण उपरांत प्रदेश सरकार द्वारा चलाई गई “जल गंगा संवर्धन अभियान“ के अंतर्गत मंदिर प्राचीन बावड़ी के जीर्णोद्धार के कार्यों का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने जीर्णोद्धार के कार्यों को गुणवत्ता के साथ करने के लिये निर्देशित किया। उन्होने एनजीओ के सहयोग से परिसर की साफ-सफाई एवं वृ़क्षों की परिधि में चबूतरे बनाने के निर्देश भी दिये।

एनीमल हस्बेंड्री एवं डेयरी टेक्नोलॉजी डिप्लोमा इंट्रेस टेस्ट 27 जून को

मध्यप्रदेश कर्मचारी चयन मंडल द्वारा एनीमल हस्बेंड्री एवं डेयरी टेक्नोलॉजी डिप्लोमा इंट्रेस टेस्ट 2024 की परीक्षा 27 जून को आयोजित की जा रही है। सतना जिले में परीक्षा आयोजन के लिये मां मीरा कॉन्वेंट हायर सेकण्डरी स्कूल डेलौरा सतना को केंद्र बनाया गया है। परीक्षा दो पालियों में आयोजित होगी। प्रथम पाली की परीक्षा प्रातः 9 से 11 बजे तक एवं दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित होगी।
कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट अनुराग वर्मा ने परीक्षा के सफल आयोजन के लिये अपर कलेक्टर स्वप्निल वानखेड़े को सहायक समन्वयक नियुक्त किया है। इसी प्रकार डिप्टी कलेक्टर राहुल सिलाढ़िया, सहायक अधीक्षक विनोद चतुर्वेदी को प्रशासनिक आब्जर्वा, डीएसपी महेंद्र सिंह को सुरक्षा समन्वयक तथा सहायक प्राध्यापक गेह चंद्र पटेल, सुरभी केशरवानी को आब्जर्वर नियुक्त किया है। परीक्षा के संबंध में संबंधित अधिकारियों की ब्रीफिंग बैठक 25 जून को प्रातः 11 बजे से कलेक्ट्रेट भवन के कक्ष क्रमांक एफ-17 में आयोजित होगी।

About rishi pandit

Check Also

Satna: खर्चों को करें नियंत्रित, ऋण की वसूली प्रक्रिया बढ़ाएं-कलेक्टर

जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक की 62वीं वार्षिक साधारण सभा संपन्न सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *