Sunday , June 30 2024
Breaking News

बीच पुल पर खराब हुई रेलगाड़ी, फिर लोको पायलटों ने जान जोखिम में डाल यूं किया ठीक, अब हो रही तारीफ

 समस्तीपुर

बिहार के समस्तीपुर में प्रेशर लीकेज की वजह से ट्रेन बीच पुल (bridge) पर रुक गई. इसके बाद लोको पायलट (Loco Pilot) ने जान जोखिम में डालकर समस्या सुलझाई. लोको पायलट ने ट्रेन के नीचे पुल पर रेंगकर इंजन के प्रेशर लीकेज को ठीक किया, तब कहीं ट्रेन आगे बढ़ी. इस मामले का वीडियो सामने आया है. डीआरएम ने दोनों चालकों को पुरस्कार देने की घोषणा की है.

दरअसल, समस्तीपुर रेलमंडल के वाल्मीकि नगर और पनियावा स्टेशन के बीच बने पुल संख्या 382 पर अचानक लोको इंजन के अनलोडर वॉल्व से एयर प्रेशर लीकेज होने लगा. इसके कारण बीच पुल पर ट्रेन रुक गई. जिस जगह पर लीकेज हो रहा था, वहां तक पहुंचने का कोई रास्ता नहीं था, इसलिए लोको पायलट और सहायक लोको पायलट जान जोखिम में डालकर ट्रेन के नीचे रेंगते हुए लीकेज ठीक करने पहुंचे.

लोको पायलट अजय और रंजीत ने ठीक की ट्रेन की खराबी

ऐसे में लोको पायलट अजय कुमार यादव और सहायक लोको पायलट रंजीत कुमार ने अपनी जान जोखिम में डालकर खराबी को ठीक करने का फैसला किया। उन्होंने पुल पर लटककर और रेंगकर उस वाल्व तक पहुंचे और उसे ठीक किया। इस घटना का वीडियो सामने आने के बाद हर तरफ उनकी बहादुरी की चर्चा हो रही है।

दोनों को 10 हजार के सामूहिक इनाम की घोषणा

समस्तीपुर रेल मंडल ने उनकी इस बहादुरी के लिए उन्हें 10 हजार रुपये का सामूहिक पुरस्कार और प्रशस्ति पत्र देने की घोषणा की है। डीआरएम विनय श्रीवास्तव ने उनके इस साहसिक कार्य की सराहना करते हुए कहा कि 'रेल कार्य के प्रति उनके साहसिक कार्य को देखते हुए 10 हजार रुपये सामूहिक पुरुस्कार के साथ प्रशस्ति-पत्र देने की घोषणा की है।'

जान की परवाह किए बिना किया कर्तव्य पालन

यह घटना रेलवे कर्मचारियों के समर्पण और कर्तव्यनिष्ठा का एक बेहतरीन उदाहरण है। लोको पायलट अजय कुमार यादव और सहायक लोको पायलट रंजीत कुमार ने यह साबित कर दिया कि मुश्किल समय में अपनी जान की परवाह किए बिना भी अपने कर्तव्य का पालन किया जा सकता है।

काफी मशक्कत करने पर इंजन से अनलोडर वॉल्व से एयर प्रेशर का लीकेज ठीक हो सका. ट्रेन के नीचे पुल पर रेंगते हुए लोको पायलट बाहर निकले, इसका वीडियो भी सामने आया है. इसके बाद ट्रेन आगे बढ़ सकी. चालकों के इस साहसिक कार्य को देखते हुए समस्तीपुर रेल मंडल के डीआरएम विनय श्रीवास्तव ने दोनों चालकों को 10 हजार रुपए का इनाम और प्रशस्ति-पत्र देने की घोषणा की है.

बता दें कि ट्रेन संख्या 05497 अप नरकटियागंज गोरखपुर जब वाल्मीकि नगर और पनियावा के बीच पुल संख्या 382 पर पहुंची तो अचानक इंजन (लोको) के अनलोडर वॉल्व से एयर प्रेशर लीकेज होने लगा. इस कारण एमआर प्रेशर कम हो गया और ट्रेन बीच पुल पर रुक गई. पुल पर ट्रेन रुकने के बाद उसे ठीक करना बेहद मुश्किल था.

लोको पायलट अजय कुमार यादव और सहायक लोको पायलट नरकटियागंज रंजीत कुमार पुल पर लटकते और रेंगते हुए इंजन से हो रहे लीकेज वाले स्थान तक पहुंच गए. इसके बाद लीकेज को बंद करने में कामयाब हो गए, तब कहीं ट्रेन अपने गंतव्य स्टेशन की ओर आगे बढ़ी.

 

About rishi pandit

Check Also

राजस्थान-भरतपुर में पिकअप पलटने से बच्चे की मौत और सात घायल, अजमेर दरगाह से लौट रहे थे

भरतपुर. भरतपुर के सेवर थाना इलाके में एक दर्दनाक हादसा हो गया। एक चलती पिकअप …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *