Saturday , September 28 2024
Breaking News

Satna: चित्रकूट के विकास के लिए संस्कृति विभाग कार्ययोजना तैयार करे – मुख्य सचिव


मुख्य सचिव ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग से की रामपथ गमन के कार्यों की समीक्षा


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रदेश की मुख्य सचिव श्रीमती वीरा राणा ने गुरुवार को वीडियो कान्फ्रेंसिंग से चित्रकूट में चल रहे विकास कार्यों तथा श्रीराम वन पथ गमन के निर्माण कार्यों की समीक्षा की। मुख्य सचिव ने कहा कि चित्रकूट को अयोध्या और उज्जैन की तरह विश्व स्तरीय धार्मिक स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा। इसके विकास की पूरी कार्ययोजना संस्कृति विभाग तैयार करे। निर्धारित कार्ययोजना के अनुसार सभी विभाग अपने-अपने कार्यों को समय-सीमा में पूरा करें। चित्रकूट को बुंदेलखण्ड एक्सप्रेस वे से जोड़ने तथा रीवा-जबलपुर फोरलेन सड़क से जुड़ने के लिए फोरलेन सड़कों का निर्माण तत्काल शुरू कराएं। चित्रकूट के मंदिर परिसरों, कामदगिरि परिक्रमा पथ, मंदाकिनी नदी के विभिन्न घाटों के विकास के कार्य डीपीआर में शामिल कराएं। पर्यटन के विकास के लिए पीपीपी मोड पर होटल तथा अन्य पर्यटन सुविधाओं का विकास किया जाएगा। इसके लिए आवश्यक भूमि कलेक्टर सतना चिन्हांकित करें। आवश्यक होने पर वन भूमि के बदले राजस्व भूमि प्राप्त करने तथा निजी जमीनों के अधिग्रहण के प्रस्ताव तैयार करें।
मुख्य सचिव ने कहा कि मुख्यमंत्री जी द्वारा ली गई बैठक के निर्णयों पर संबंधित विभाग तत्परता से कार्यवाही करें। चित्रकूट विकास प्राधिकरण के गठन के साथ-साथ नगर परिषद चित्रकूट में आवश्यक अधिकारियों-कर्मचारियों की पदस्थापना करें। चित्रकूट को राजस्व अनुभाग बनाने की भी कार्यवाही सुनिश्चित करें। कलेक्टर सतना चित्रकूट के मार्गों तथा मंदिर परिसरों से अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही तत्परता से करें। मुख्य सचिव ने अमरकंटक के विकास के संबंध में कलेक्टर अनूपपुर को निर्देश दिए। बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव धर्मस्व राजेश राजौरा तथा प्रमुख सचिव संस्कृति विभाग शिवशेखर शुक्ला ने चित्रकूट में किए जा रहे विकास कार्यों की बिंदुवार जानकारी दी। वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से कलेक्ट्रेट कार्यालय के एनआईसी कक्ष से कलेक्टर अनुराग वर्मा, डिप्टी कलेक्टर गोविंद सोनी, एसडीएम मझगवां जितेन्द्र कुमार वर्मा तथा अन्य संबंधित अधिकारी शामिल हुए।

नशा मुक्ति दिवस के परिपेक्ष्य में कार्यक्रम सम्पन्न

26 जून अंतर्राष्ट्रीय नशा निवारण दिवस के उपलक्ष में मध्यप्रदेश शासन द्वारा 15 जून से 30 जून तक संचालित नशा मुक्त मुक्ति अभियान के तहत नशा मुक्त मध्य प्रदेश बनाने की दिशा में आयोजित विविध सामाजिक जन जागरूकता गतिविधियों की श्रृंखला में सामाजिक न्याय विभाग के उपसंचालक सौरभ सिंह के मार्गदर्शन में आज दिनांक 20 जून को मझगमा जनपद पंचायत अंतर्गत ग्राम हिरोदी ओर नगर परिषद कोठी में कार्यक्रम सम्पन्न हुआ कार्यक्रम मे विभाग से के.के.शुक्ला व पुण्यवती गुप्ता ,आर पी चौधरी के अतिरिक्त ग्राम पंचायत के सरपंच सचिव आमजन व पंचायत समन्वय अधिकारी उपस्थित रहे कार्यक्रम अवसर पर प्रमुख कलाकार के के शुक्ला ने अपने उद्बोधन में नशीले पदार्थों के सेवन से होने वाले दुष्परिणामों के बारे में बताते हुए नशा सेवन से स्वयं बचने तथा समाज को बचाने तथा नशा मुक्त सतना नशा मुक्त समाज निर्माण की दिशा में हम सबको मिलजुल कर काम करने एवं समाज को आगे आने का आह्वान किया है
समापन अवसर पर सभी सहभागी प्रतिभागियों को नशा मुक्ति की शपथ दिलाई गई

About rishi pandit

Check Also

Satna: खर्चों को करें नियंत्रित, ऋण की वसूली प्रक्रिया बढ़ाएं-कलेक्टर

जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक की 62वीं वार्षिक साधारण सभा संपन्न सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *