Thursday , June 27 2024
Breaking News

Satna: शिक्षा का ज्ञान रुपी दीपक अज्ञानता के अंधकार को करता है समाप्त- राज्यमंत्री प्रतिमा बागरी


अमर शहीद ठाकुर रणमत सिंह शासकीय विद्यालय कोठी में मनाया गया प्रवेशोत्सव


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रदेश की नगरीय विकास एवं आवास राज्यमंत्री प्रतिमा बागरी ने कहा कि जीवन में आगे बढ़ने के लिए शिक्षा अनिवार्य है। शिक्षा ही ज्ञान की वह लौ है, जो अज्ञानता के अंधकार को दूर करती है। शिक्षा का ज्ञान रुपी दीपक मनुष्य की जीवन को प्रकाशित कर उसे सफलता के शिखर तक पहुंचाने का रास्ता दिखाता है। राज्यमंत्री श्रीमती बागरी मंगलवार को कोठी के अमर शहीद ठाकुर रणमत सिंह शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में आयोजित प्रवेशोत्सव के कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में शामिल हुईं। इस अवसर पर विद्यालय के प्राचार्य, स्थानीय जनप्रतिनिधि, छात्र-छात्रायें एवं उनके अभिभावक उपस्थित रहे।
राज्यमंत्री श्रीमती बागरी ने स्कूल चलें हम अभियान के तहत आयोजित प्रवेशोत्सव कार्यक्रम को संबोधित करते हुये कहा कि आज स्कूल का पहला दिन है, जो खुशी और आनंद का दिन है। स्कूल हमारे जीवन में ज्ञान की रोशनी रूपी शिक्षा प्रदान करता है। ज्ञान की रोशनी हमें सोचने-समझने और आत्मविश्वास जागृत करने की शक्ति देती है। शिक्षा हमें निर्णय लेने की ताकत देती है और हमारे ज्ञान को विवेक में बदलती है। उन्होंने कहा कि बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना सरकार का संकल्प है। सभी बच्चों का हक है कि उन्हें ऐसी शिक्षा मिले जिससे वह शारीरिक, मानसिक और बौद्धिक रूप से विकसित हो सकें। उन्होंने कहा कि बच्चे रोज स्कूल आयें और जीवन में तरक्की कर आगे बढें। उन्होंने बच्चों से कहा कि जिन बच्चों ने स्कूल में प्रवेश नहीं लिया है उनका प्रवेश कराने में मदद करें। उन्होंने कहा कि जीवन में कामयाबी बड़ी कठिनाई से मिलती है। कामयाबी प्राप्त करने के लिए लगन, मेहनत, निष्ठा और संकल्प शक्ति की जरूरत होती है।
राज्यमंत्री श्रीमती बागरी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की दूरदर्शी पहल पर देश को नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति की सौगात मिली है। प्रदेश में सरकारी स्कूलों में सर्व-सुविधायुक्त वातावरण के साथ विद्यार्थियों को रोचक एवं आनंददायक शिक्षा देने के लिये सीएम राइज स्कूल की स्थापना की गई है। राज्य सरकार ने प्रदेश में सर्वसुविधायुक्त 369 सीएम राइज स्कूलों का संचालन आरंभ कर दिया है। इन स्कूलों में विश्व स्तरीय बिल्डिंग, स्मार्ट क्लास, डिजिटल टीचिंग, निःशुल्क वाहन सुविधा, एक्सपोजर विजिट के साथ-साथ अन्य आधुनिक संसाधनों की सुविधा विद्यार्थियों को प्राप्त होगी। आने वाले वर्षों में प्रदेश में बड़ी संख्या में सीएम राइज स्कूल शुरू करने का कार्यक्रम तय किया गया है। सीएम राइज स्कूल में के.जी. से कक्षा 12वीं तक के संचालन की व्यवस्था के साथ अंग्रेजी माध्यम से शिक्षण की व्यवस्था की गई है। इन स्कूलों में विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिये डिजिटल कक्षा, पूर्ण रूप से सुसज्जित प्रयोगशाला एवं पुस्तकालय, कला, नृत्य, संगीत एवं योग शिक्षण की व्यवस्था भी की गई है। राज्यमंत्री ने कहा कि भारत के प्रत्येक व्यक्ति का शिक्षा मौलिक अधिकार है। उन्होंने कहा कि गावं का कोई भी बच्चा स्कूल में प्रवेश लेने से छूटना नहीं चाहिए। उन्होंने स्कूल का शत-प्रतिशत रिजल्ट लाने के लिए शिक्षक एवं छात्र-छात्राओं को प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि आप सबने अपने सुनहरे भविष्य का सपना तय किया है जो साकार हो। शिक्षा विकास का आधार होती है। पढ़ाई के साथ-साथ खेलकूद एवं अन्य गतिविधियों में भी भाग लें तभी व्यक्तित्व का विकास होता है। राज्यमंत्री ने नव प्रवेशित बच्चों को तिलक लगाकर स्वागत किया एवं निःशुल्क पाठ्य पुस्तकों का वितरण किया।

About rishi pandit

Check Also

Satna: जनसुनवाई में 75 प्रकरणों की हुई सुनवाई

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा के निर्देशन में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित मंगलवार की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *