Wednesday , June 26 2024
Breaking News

Satna: सभी स्कूलों में 18 से 20 जून तक मनाया जाएगा प्रवेशोत्सव


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ शाला जाने योग्य प्रत्येक बच्चे का शाला में प्रवेश सुनिश्चित करने के लिए स्कूल चलें हम अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत जिले के सभी स्कूलों में 18 से 20 जून तक तीन दिवसीय प्रवेशोत्सव मनाया जाएगा। इस संबंध में शासन द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार 18 जून को प्रवेशोत्सव के प्रथम दिन स्कूल आने वाले विद्यार्थियों तथा उनके अभिभावकों का स्वागत किया जाएगा। साथ ही शाला त्यागी बच्चों की पहचान कर उनका प्रवेश सुनिश्चित किया जाएगा। प्रवेशोत्सव के प्रथम दिवस सभी शालाओं में विशेष भोज भी होगा।
सांसदगण, विधायकगण तथा अन्य जनप्रतिनिधि भी किसी एक शाला में प्रवेशोत्सव में शामिल होंगे। सभी प्राथमिक और माध्यमिक शालाओं में विशेष मध्यान्ह भोजन का आयोजन किया जाएगा। प्रवेशोत्सव के दूसरे दिन 19 जून को स्कूल में शिक्षकों द्वारा अभिभावक सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। विद्यार्थी के अभिभावकों से सुझाव लेकर कक्षावार तथा विषयवार शैक्षणिक कैलेण्डर तैयार किया जाएगा। राज्य शासन द्वारा अभिभावकों को संबोधित पत्र का वितरण किया जाएगा। इसी दिन शाला में प्रवेश ले चुके विद्यार्थियों को निःशुल्क पाठ्य पुस्तक का वितरण कराया जाएगा। प्रवेशोत्सव के अंतिम दिन 20 जून को भविष्य से भेंट कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। जिले के जनप्रतिनिधि विभिन्न क्षेत्रों के अग्रणी व्यक्ति, अधिकारी, समाजसेवी, खिलाड़ी, पत्रकार तथा गणमान्य नागरिक स्वयं द्वारा चुनी गई शाला में जाकर विद्यार्थियों को प्रेरक उद्बोधन देंगे। इन्हें शाला चयन के लिए ऑनलाइन लिंक की सुविधा उपलब्ध रहेगी। शाला में आमंत्रित व्यक्ति विद्यार्थियों को पठन-पाठन से संबंधित उपयोगी सामग्री भेंट भी कर सकते हैं। जिले के प्रथम तथा द्वितीय श्रेणी के अधिकारियों की किसी एक शाला में ड्यूटी लगाई जाएगी जिसमें उन्हें विद्यार्थियों को पढ़ाना होगा। तीन दिवसीय प्रवेशोत्सव का मुख्य उद्देश्य शाला जाने योग्य प्रत्येक बच्चे का शाला में प्रवेश सुनिश्चित करना है।
मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सतना संजना जैन ने प्रवेशोत्सव के पहले दिन 18 जून को विद्यालयों में मध्यान्ह भोजन में विशेष भोज आयोजित करने के संबंध में समस्त सीईओ जनपद पंचायत एवं विकासखंड स्त्रोत समन्वयकों को निर्देशित किया है।

उचित मूल्य पर पाठ्य सामग्री और गणवेष उपलब्ध कराने लगेगा तीन दिवसीय मेला
शासकीय व्यकंट क्रमांक-1 में 18 से 20 जून तक चलेगा पुस्तक एवं गणवेष मेला

जिला शिक्षा अधिकारी नीरव दीक्षित ने बताया कि नवीन शैक्षणिक सत्र के प्रारंभ में छात्रों एवं अभिभावकों को उचित मूल्य पर पाठ्य सामग्री और गणवेश उपलब्ध कराने विकासखंड स्तर पर तीन दिवसीय मेला लगाया जा रहा है। सतना में यह पुस्तक एवं गणवेश मेला 18 से 20 जून तक शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यकंट क्रमांक-1 सतना में तीन दिनों तक चलेगा। मेले में कॉपी, किताब, यूनिफार्म, जूते, टाई और अन्य सभी शैक्षणिक सामग्रियों की उपलब्धता रहेगी।
जिला शिक्षा अधिकारी ने सतना और मैहर जिले के सभी जनपद शिक्षा केंद्र के समस्त विकासखंड स्त्रोत समन्वयकों को जनपद स्तरीय मेले के लिये नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। नोडल अधिकारी को निर्देशित किया गया है कि निर्धारित तिथि में पुस्तक एवं गणवेश मेला आयोजित कराना सुनिश्चित करें। मेले में पुस्तकों के प्रकाशकों, स्थानीय पुस्तक एवं स्टेशनरी विक्रेताओं, सह शैक्षणिक सामग्री तथा यूनिफॉर्म विक्रेताओं को भी आमंत्रित किया जाये। मेले की सूचना से अभिभावकों और छात्रों को सूचित किया जाये।

केंद्रीय विदेश राज्यमंत्री कीर्तिवर्धन सिंह आज मझगवां आयेंगे
प्रधानमंत्री सम्मान निधि के किश्त वितरण कार्यक्रम में होंगे शामिल

केंद्र सरकार में विदेश, पर्यावरण, वन एवं जलवायु मामलों के राज्यमंत्री कीर्तिवर्धन सिंह 18 जून को एक दिवसीय प्रवास पर मझगवां (सतना) आयेंगे। राज्यमंत्री श्री सिंह यहां प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा किसानों को ट्रांसफर की जाने वाली किसान सम्मान निधि के किश्त वितरण के कार्यक्रम में शामिल होंगे। कार्यक्रम कृषि विज्ञान केंद्र मझगवां में आयोजित होगा।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: सेना के जवान पर दुष्कर्म का केस दर्ज, युवती का आरोप- शादी का झांसा देकर की ज्यादती

शहडोल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ थाना प्रभारी अरुण पांडे ने बताया है कि सेना के जवान ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *