Wednesday , June 26 2024
Breaking News

Maihar: जल निगम पाइपलाइन की कार्ययोजना अन्य विभागों के साथ साझा करे


कलेक्टर मैहर ने की जल जीवन निगम के कार्यों की समीक्षा


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर मैहर रानी बाटड ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार मैहर में जल जीवन निगम के अधिकारियों की बैठक लेकर जिले में चल रहे पेयजल संबंधी कार्यों की समीक्षा की। बैठक में कलेक्टर ने जल जीवन निगम के अधिकारियों से क्षतिग्रस्त पाइपलाइन के संबंध में जानकारी ली। जल जीवन निगम के अधिकारियों ने बताया कि जल जीवन निगम के अलावा क्षेत्र में अन्य शासकीय विभागों द्वारा भी विकास के कार्य किये जा रहे हैं। विभिन्न विभागों द्वारा खुदाई का कार्य करने के दौरान जल जीवन निगम की डाली गई भूमिगत पाइप लाइन को क्षतिग्रस्त कर दिया जाता है। जिससे पाइपलाइन बिछाने का कार्य बाधित हो रहा है। इस पर कलेक्टर श्रीमती बाटड ने कहा कि सभी विभाग आपसी तालमेल बना कर कार्य करें। दोनो विभाग के हुए नुकसान को आपसी समझौते से सुधार करें। कलेक्टर ने कहा किजल जीवन निगम द्वारा डाली जा रही पाइप लाइन का नक्शा और प्लान संबंधित विभागो से साझा न करने की वजह से पाइपलाइन क्षतिग्रस्त होने की स्थिति बार-बार निर्मित हो रही है। जल निगम को संबंधित विभाग को नक्शा और प्लान साझा करने के निर्देश दिए। उन्होने जल निगम के अधिकारियों को निर्देश दिये कि पाइपलाइन डालने के दौरान क्षतिग्रस्त हुई सड़को की मरम्मत करवाई जाये। साथ ही वाटर बाडी डैम, तालाब से कम से कम 20 से 25 मीटर की दूरी से पाइपलाइन डाली जाए। बैठक में जल जीवन निगम, बीएसएनएल, पीडब्ल्यूडी, जिला पंचायत, एनएचआई, एमपीआरडीसी एवं एल एंड टी कंपनी के अधिकारी उपस्थित रहे।

पेंशन प्रकरण 30 जून तक अनिवार्य रूप से प्रस्तुत करें- संभागीय कमिश्नर

रीवा संभाग के कमिश्नर गोपालचन्द्र डाड ने सभी कार्यालय प्रमुखों को निर्देश देते हुए कहा है कि 31 मई तक सेवानिवृत्त हुए सभी अधिकारियों-कर्मचारियों के पेंशन प्रकरण तत्काल प्रस्तुत करें। आवश्यक अभिलेखों के साथ पेंशन प्रकरण 30 जून तक संभागीय पेंशन कार्यालय में अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराएं। पूर्व से दर्ज पेंशन प्रकरणों में यदि किसी तरह की कमी है तो उसकी भी एक सप्ताह में पूर्ति कराकर लंबित प्रकरणों का निराकरण करें। संभाग के सभी जिलों के कलेक्टर पेंशन प्रकरणों के निराकरण की टीएल बैठक में समीक्षा करें। कार्यालयों के निरीक्षण के समय भी लंबित पेंशन प्रकरणों की जानकारी लें। यदि किसी कार्यालय में बिना उचित कारण के पेंशन प्रकरण लंबित पाया गया तो संबंधित कार्यालय प्रमुख और पेंशन शाखा के लिपिक के विरूद्ध कड़ी अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी।

प्रधानमंत्री आज जारी करेंगे किसान सम्मान निधि की 17वीं किश्त

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि पात्र किसानों को योजना की 17वीं किश्त का वितरण 18 जून को किया जायेगा। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी वाराणासी में आयोजित कार्यक्रम में वर्चुअल माध्यम से सिंगल क्लिक से किसानों के खाते में योजना की राशि जारी करेंगे। इस कार्यक्रम का जिला तथा विकासखण्ड स्तर पर सजीव प्रसारण किया जायेगा। सभी ग्राम पंचायतों में भी योजना से लाभांवित किसानों को कार्यक्रम के लाइव प्रसारण से जोड़ा जायेगा। शासन द्वारा कार्यक्रम आयोजन के संबंध में प्रदेश के समस्त जिलों को दिशा-निर्देश जारी किये गये हैं। इसके अनुसार कार्यक्रम में सांसद, विधायक सहित स्थानीय जनप्रतिनिधियों को जिला और ब्लाक स्तर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम में आमंत्रित किया जाये। सभी ग्राम पंचायतों में प्रसारण की व्यवस्था की जाये। संबंधित ग्रामों के पटवारियों को विलेज नोडल अधिकारी (वीएनओ) नियुक्त किया गया है। वीएनओ संबंधित ग्राम के कृषकों को कार्यक्रम में शामिल होने के लिये प्रेरित करेंगे। साथ ही हितग्राहियों को किश्त प्राप्त करने के लिये ई-केवाईसी, आधार एवं बैंक खाता लिंकिंग और पीएम किसान पोर्टल पर स्टेटस की जानकारी प्रदान करेंगे। वीएनओ अधिक से अधिक किसानों को माई जीओव्ही प्लेटफॉर्म के माध्यम से कार्यक्रम से लाइव जुड़ने के लिये प्लेटफॉर्म की जानकारी देंगे। कार्यक्रम का प्रसारण प्रोजेक्टर एवं बड़ी स्क्रीन के माध्यम से कराने के निर्देश दिये गये हैं। अपर कलेक्टर सतना स्वप्निल वानखेड़े ने उप संचालक कृषि मनोज कश्यप को राज्य शासन के निर्देशानुसार 17वीं किश्त वितरण दिवस को पीएम किसान उत्सव दिवस के रुप में मनाये जाने के लिये आवश्यक दिशा-निर्देश दिये हैं।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: सेना के जवान पर दुष्कर्म का केस दर्ज, युवती का आरोप- शादी का झांसा देकर की ज्यादती

शहडोल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ थाना प्रभारी अरुण पांडे ने बताया है कि सेना के जवान ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *