Sunday , October 6 2024
Breaking News

उमरिया मे पैंगोलिन सहित पकड़े गए तस्कर, बेचने की कर रहे थे कोशिश

उमरिया,भास्कर हिंदी न्यूज़/ पैंगोलिन की तस्करी करने वाले तीन आरोपितों को वन विभाग की एक संयुक्त टीम ने पकड़ा है। आरोपितों के पास से एक पैंगोलिन भी जब्त किया गया है। इस बारे में जानकारी देते हुए बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के क्षेत्र संचालक विंसेंट रहीम ने बताया कि मुखबिर से मिली सूचना पर यह कार्रवाई की गई है। खबर मिली थी कि कुछ संदिग्ध व्यक्ति उमरिया हवाई पट्टी के पास वन्यजीव पैंगोलिन को बेचने का प्रयास कर रहे हैं। खबर मिलने के बाद उच्च अधिकारियों द्वारा बीटीआर उमरिया, डब्ल्यूसीसीबी, एसटीएफ जबलपुर व कुंडम परियोजना जबलपुर की संयुक्त टीम का गठन किया गया, जिसका नेतृत्व पवन ताम्रकार रेंजर मानपुर द्वारा किया गया।

भागने का किया प्रयास

बताए गए स्थान हवाई पट्टी उमरिया के नजदीक संदिग्ध व्यक्तियों की तलाश शुरू की गई। जहां पर तीन संदिग्ध व्यक्तियों को देखा गया। उन्हें रोकने पर वह भागने का प्रयास करने लगे। घेराबंदी कर उन्हें पकड़ा गया और उनके पास रखे हुए सामान को दिखाने के लिए कहा गया। पहले तो उन्होंने आनाकानी की फिर सामान दिखाने पर उनके पास से एक जीवित पैंगोलिन पाया गया। पैंगोलिन जो कि अनुसूचित प्रथम श्रेणी का वन्यजीव है और विलुप्त होने की कगार पर है।

यह भी किया जब्त

तीनों अपराधियों से दो मोटरसाइकिल और एक जीवित पेंगोलिन को अपने कब्जे में लेकर वन्य जीव संरक्षण अधिनियम 1972 के अंतर्गत कार्रवाई हेतु प्रकरण पंजीबद्ध किया गया। गहन पूछताछ से कुछ और भी अपराधियों का पता चला, जिनका लिंक बड़वारा जिला कटनी से मिल रहा था। देर रात लगभग 12 बजे टीम ने निश्चय किया कि रात को ही कार्रवाई करेगी।

बड़वारा में भी छापेमारी

यह टीम बड़वारा जिला कटनी के लिए रवाना हुई और बड़वारा में मध्य प्रदेश राज्य वन विकास निगम परियोजना के डिप्टी रेंजर श्रतिमरेश इवने को सूचना दी गई। बड़वारा पहुंचने पर प्राप्त लिंक के आधार पर अपराधियों के स्थान पर विभाग के कुछ लोग व्यापारी बनकर पहुंचे। घेराबंदी करके लोगों को पकड़ने की कोशिश की गई। इसमें से दो व्यक्ति और एक जीवित पैंगोलिन एक मोटरसाइकिल साथ में गिरफ्त में आये। समस्त सामग्रियों को कब्जे में लेकर बड़वारा में कार्रवाई जारी है। प्रकरण की जानकारी मुख्यालय भेजी गई है

About rishi pandit

Check Also

Satna: 50वां उस्‍ताद अलाउद्दीन खां समारोह 8 से 10 अक्‍टूबर को मैहर में, प्रदेश व देश के लब्‍धप्रतिष्ठित कलाकार अर्पित करेंगे स्‍वरांजलि

सतना/भोपाल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ मध्‍यप्रदेश शासन, संस्‍कृति विभाग द्वारा उस्‍ताद अलाउद्दीन खां संगीत एवं कला अकादमी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *