Saturday , June 22 2024
Breaking News

Satna: पीएससी परीक्षा के संबंध में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग 21 जून को


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा राज्य सेवा एवं राज्य वन सेवा के पदों पर भर्ती के लिये प्रारंभिक परीक्षा-2024 का आयोजन किया जा रहा है। पीएससी की प्रारंभिक परीक्षा दो पालियों में आयोजित होगी। पीएससी की प्रारंभिक परीक्षा के लिये सतना जिला मुख्यालय में 9 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं। जिसमें 4400 अभ्यर्थी शामिल होंगे। प्रथम पाली की परीक्षा प्रातः 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक एवं द्वितीय पाली की परीक्षा दोपहर 2 बजे से 4ः15 बजे तक आयोजित होगी। परीक्षा के सफल और सुचारु संचालन के लिये अध्यक्ष म.प्र. लोक सेवा आयोग की अध्यक्षता में 21 जून को शाम 4 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग आयोजित की गई है। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने परीक्षा आयोजन से जुड़े विभागों के अधिकारियों को निर्धारित तिथि और समय पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान उपस्थित रहने के निर्देश दिये हैं।

अग्निवीर स्कीम के तहत सेना में रिलेशन भर्ती 1 से 4 जुलाई तक जबलपुर में

जिला सैनिक कल्याण अधिकारी सतना ने बताया कि भारतीय सेना में अग्निवीर स्कीम के तहत रिलेशन भर्ती 1 जुलाई से 4 जुलाई तक सिगनल ट्रेनिंग सेंटर जबलपुर में आयोजित की जा रही है। उन्होने बताया कि भर्ती कार्यक्रम में सेवारत सैनिकों, भूतपूर्व सैनिकों, युद्ध में शहीद विधवाओं अथवा विधवाओं के बच्चें एवं सगे भाईयों की भर्ती की जायेगी। आवेदकों की भर्ती सामान्य ड्यूटी एवं ट्रेडमैन कैटेगरी के लिये आयोजित की जा रही है।

सुरक्षा जवान एवं सुपरवाइजर भर्ती षिविर 19 से 28 जून तक

जिला रोजगार कार्यालय एवं शासकीय आईटीआई सतना द्वारा सतना और मैहर जिले की आईटीआई कैंपस में 19 जून से 28 जून तक सुरक्षा जवान एवं सुपरवाइजर भर्ती के लिये एक दिवसीय प्लेसमेंट ड्राइव आयोजित की जा रही है। जिला रोजगार अधिकारी ने बताया कि 19 जून को शासकीय महाविद्यालय रामपुर बघेलान, 20 जून को शासकीय आईटीआई रामनगर, 21 जून को शासकीय आईटीआई नागौद, 22 जून को शासकीय आईटीआई उचेहरा में एजाइल सिक्योरिटी फोर्स ट्रेनिंग एकेडमी द्वारा सुरक्षा जवान एवं सुपरवाइजर पदों पर भर्ती के लिये प्लेसमेंट के दौरान पुरुष आवेदकों का चयन किया जायेगा। इसी प्रकार 25 जून को शासकीय आईटीआई मैहर, 26 जून को शासकीय आईटीआई अमरपाटन, 27 जून को शासकीय आईटीआई बिरसिंहपुर एवं 28 जून को शासकीय आईटीआई सतना में प्लेसमेंट ड्राइव आयोजित की जायेगी। जिला रोजगार अधिकारी ने बताया कि प्लेसमेंट ड्राइव में 18 से 37 वर्ष आयुवर्ग के बेरोजगार पुरुष आवेदक शामिल हो सकते हैं। सुपरवाइजर पद की भर्ती के लिये 12वीं उत्तीर्ण एवं सुरक्षा जवान पद के लिये शैक्षणिक योग्यता 8वीं, 10वीं पास अथवा फेल निर्धारित की गई है। भर्ती संबंधी जानकारी सिक्योरिटी कंपनी के कमाण्डेंट के मोबाइल नम्बर 8707815095, 7509781949 पर संपर्क कर प्राप्त की जा सकती है। प्लेसमेंट ड्राइव संपूर्ण भारत में कहीं भी हो सकता है। सुरक्षा गार्ड का वेतनमान 17 हजार रुपये और सुपरवाइजर का 18 हजार रुपये से प्रारंभ किया जायेगा।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम 21 जून को

मध्यप्रदेश शासन के निर्देशानुसार 21 जून 2024 को दसवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सामूहिक योग कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। शासन के निर्देशानुसार प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी पूरे प्रदेश में सभी जिलों, विकासखंडों, पंचायत स्तर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की गतिविधियां वृहद स्तर पर आयोजित की जायेंगी। इन कार्यक्रमों में शासकीय, अशासकीय विद्यालयों, महाविद्यालयों, विश्वविद्यालयों के अलावा सभी शैक्षणिक संस्थानों के विद्यार्थी भाग लेंगे। इसके साथ ही योग संस्थानों, एनएसएस, पुलिसकर्मियों, विभिन्न प्रशिक्षण संस्थानों, शासकीय सेवकों, स्वयंसेवी संस्थाओं, वाणिज्यिक एवं औद्योगिक संस्थानों की भी सहभागिता सुनिश्चित की जायेगी। संपूर्ण प्रदेश में एक साथ, एक समय पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम का आयोजित किया जायेगा। आयोजन के संबंध में जारी समय-सारणी के अनुसार प्रातः 6 बजे अतिथि आगमन, प्रातः 6.02 बजे अतिथियों का उद्बोधन, प्रातः 6ः10 से मुख्य कार्यक्रम का सीधा प्रसारण, प्रातः 7 बजे से 7ः45 तक सामान्य योग अभ्यास कार्यक्रम प्रातः होगा। जिसका सीधा प्रसारण दूरदर्शन एवं आकाशवाणी रेडियो के माध्यम से किया जायेगा। कार्यक्रम का नोडल विभाग आयुष विभाग को बनाया गया है। सतना में योग दिवस का कार्यक्रम शासकीय उत्कृष्ट

About rishi pandit

Check Also

Satna: शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिये योग अत्यंत महत्वपूर्ण- प्रतिमा बागरी

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम में शामिल हुईं राज्यमंत्री सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ नगरीय विकास …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *