Wednesday , July 3 2024
Breaking News

Gujarat Rajya Sabha By-Election: भाजपा ने जीत ली खाली हुई दोनों राज्यसभा सीटें

Gujarat Rajya Sabha By-Election:digi desk/BHN/ गुजरात में राज्यसभा उपचुनाव में खाली हुई दोनों सीटों पर भाजपा ने कब्जा कर लिया है। गौरतलब है कि गुजरात राज्यसभा उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने कोई उम्मीदवार नहीं दिया था। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व सोनिया गांधी के सलाहकार रह चुके अहमद पटेल को कोविड-19 महामारी के कारण निधन के कारण एक राज्यसभा सीट खाली हो गई थी, इसके अलावा भाजपा नेता अभय भारद्वाज के निधन के बाद राज्यसभा की दो सीटें खाली हो गई थी।

समाचार एजेंसी एएनआई से मिली जानकारी के मुताबिक गुजरात में राज्यसभा की दो सीटों पर भाजपा के दोनों उम्मीदवार दिनेश अनवाडिया और राम मोकारिया ने जीत हासिल कर ली है। गौरतलब है कि राज्यसभा में अहमद पटेल का कार्यकाल अगस्त 2023 तक और अभय भारद्वाज का कार्यकाल जून 2026 तक था, लेकिन असामयिक निधन के कारण दोनों सीटें खाली हो गई थी।

कांग्रेस ने नहीं उतारा कोई उम्मीदवार

गुजरात में राज्यसभा उपचुनाव के लिए 1 मार्च को उपचुनाव होने थे, लेकिन कांग्रेस पार्टी ने भाजपा के सामने कोई भी उम्मीदवार खड़ा नहीं किया। दरअसल गुजरात विधानसभा में कांग्रेस के पास एक भी राज्यसभा सीट जीतने का दम नहीं था, इस कारण शर्मनाक हार से बचने के लिए कांग्रेस पार्टी ने भाजपा के सामने कोई उम्मीदवार खड़ा ही नहीं किया था, जबकि आज नामांकन वापस लेने का अंतिम दिन था। वहीं भाजपा के दो डमी उम्मीदवारों राजनीकांत पटेल और कीर्ति सोलंकी ने शनिवार को नामांकन पत्र वापस ले लिया था।

गुजरात विधानसभा की स्थिति

गुजरात की 182 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा के 111 सदस्य हैं, वहीं कांग्रेस के विधायकों की संख्या 65 है। कांग्रेस के पास एक भी सीट जीतने के लिए संख्या बल नहीं है।

About rishi pandit

Check Also

National: राहुल के ‘हिंदू’ वाले बयान पर PM मोदी का पलटवार- हिंदुओं को सोचना होगा कि ये संयोग है या प्रयोग की तैयारी..!

National loksabha session pm modi s reply to rahul gandhi s statement on hindu violence: …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *