Tuesday , July 2 2024
Breaking News

Satna: कलेक्टर मैहर की समझाईस पर गरबाधा तालाब से लोगों ने हटाया अतिक्रमण


जल गंगा संवर्धन अभियान के तहत तालाब में चलाया गया सफाई कार्यक्रम


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ राज्य शासन के निर्देशानुसार प्रदेश के सभी जिलों में जल संरचनाओं के संरक्षण और संवर्धन के लिये जल गंगा अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत शुक्रवार को मैहर के गरबाधा तालाब में स्वच्छता अभियान चलाया जाना था। लेकिन तालाब की जमीन पर वर्षों से जमा अतिक्रमण अभियान की गतिविधियों के संचालन में बाधा बन रहा था। अभियान के सुचारु संचालन के लिये कलेक्टर मैहर रानी बाटड द्वारा गरबाधा तालाब पहुंचकर तालाब की जमीन पर अतिक्रमण किये हुये लोगों को अतिक्रमण की गई भूमि को स्वेच्छा से मुक्त कर देने की समझाईस दी गई। उन्हाने रहवासियों से कहा कि किसी को भी पूरी तरह से घर मकान नही हटाया जाएगा और अभी जितनी जरूरत उतनी ही तोड़ा जाएगा, तालाब की मेड़ पर पिच बनाना है। कलेक्टर की समझाईस को स्वीकार करते हुये अतिक्रमणकारियों द्वारा वर्षों से अतिक्रमण की गई भूमि से अपना सामान स्वयं हटा लिया गया। अतिक्रमण हटाने में नगर पालिका मैहर के कर्मचारियों ने भी मशीनरी का प्रयोग करते हुये अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही को गति प्रदान की। इसके उपरांत जल गंगा अभियान के तहत जनसहयोग से तालाब की साफ-सफाई का अभियान चलाया गया। इस मौके पर सीएमओ लालजी ताम्रकार, संतोष सोनी सहित स्थानीय जन उपस्थित रहे।
गौरतलब है कि राज्य शासन द्वारा जल स्त्रोतों के संरक्षण-संवर्धन एवं पुनर्जीवन के लिये जल गंगा संवर्धन अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत सतना और मैहर जिले की जल संरचानाओं को संरक्षित करने तालाबों, नदियों सहित जल स्त्रोतों की साफ-सफाई का कार्यक्रम जन सहयोग से चलाया जा रहा है। अभियान की कड़ी में कलेक्टर मैहर रानी बाटड द्वारा गरबाधा तालाब का निरीक्षण करने पर तालाब के जल आवक के रास्ते में अवैध अतिक्रमण होना पाया गया। जो तालाब के भराव में बाधक बन रहा था। जिस पर कलेक्टर श्रीमती बाटड ने तालाब की भूमि पर अतिक्रमण करने वाले लोगों से बातचीत कर प्रशासन का सहयोग करने की समझाइस दी गई। कलेक्टर ने स्थानीय रहवासियों को जल संवर्धन और तालाबों के महत्व की जानकारी देते हुए कहा कि ये तालाब का जल आपके ही उपयोग में आएगा और तालाब के भर जाने से जलस्तर बढ़ेगा और बारह महीने पानी उपलब्ध हो सकेगा। कलेक्टर की समझाइश के बाद संबंधित लोगो ने स्वेच्छा से तालाब की भूमि पर किये गये अतिक्रमण को हटाने की सहमति दी। तालाब के तरफ से लगभग 20 फिट जमीन को खाली कराया गया है।

मैहर जिले में आयोजित हुईं जल गंगा अभियान की गतिविधियां

प्रदेश सहित मैहर जिले में जल गंगा संवर्धन अभियान 5 जून से प्रारंभ किया गया है और आगामी 16 जून तक चलाया जाएगा। इसके तहत जिले के तालाबों, चेक डेम, स्टाप-डेम, बावड़ियों व सार्वजनिक उपयोगी कूपों के गहरीकरण और मरम्मत के लिए आवश्यक गतिविधियां जनसहयोग के माध्यम से की जा रही हैं। कलेक्टर मैहर रानी बाटड के मार्गदर्शन में जल गंगा अभियान के तहत शुक्रवार को मैहर जिले में अभियान की गतिविधियों का क्रियान्वयन किया गया। अभियान के तहत जनपद पंचायत अमरपाटन अंतर्गत ग्राम पंचायत झांझबरी, सोनवारी में जनसहयोग से तालाब के गहरीकरण का कार्य किया गया। इसी प्रकार ग्राम पंचायत बराखुर्द और बदेरा में तालाब एवं नाले की सफाई का कार्य स्थानीय प्रतिनिधियों एवं नागरिकों द्वारा किया गया। अभियान के तहत ग्राम पंचायत परसवाही में तालाब की पिचिंग, ग्राम पंचायत अमझर में खेत तालाब का निर्माण, सेमरिया में रिचार्ज पिट की सफाई, ग्राम पंचायत गोरा में स्टाप डेम की सफाई, ग्राम बर्रेहबड़ा में कुअें की सफाई, ग्राम पंचायत कस्तरा में अमृत सरोवर के किनारे वृक्षारोपण, ग्राम ऐरा और मतहा के तालाबों में उगी हुई वनस्पतियों की निकासी का कार्य किया गया। इसी प्रकार जनपद पंचायत अंतर्गत अन्य ग्राम पंचायत में भी अभियान के समर्थन में जनभागीदारी और जनसहभागिता से जल गंगा अभियान की गतिविधियां आयोजित की गईं।
अभियान की कड़ी में रामनगर जनपद की ग्राम पंचायत सगौनी खुर्द में रजली नाला की गाद निकासी के लिये एकजुट होकर श्रमदान किया। ग्राम पंचायत के जनप्रतिनिधियों द्वारा ग्रामीणजनों को अभियान के महत्व के बारे में जानकारी दी गई। ग्राम पंचायत की सरपंच आरती मिश्रा, सचिव रामगोपाल विश्वकर्मा, जीतेंद्र पांडेय सहित ग्रामीणजनों ने सफाई कार्य में सहयोग प्रदान किया।

जल गंगा अभियान से जल संरचनाओं का हो रहा जीर्णोद्धार
अभियान को सफल बनाने में जिले के नागरिकों का मिल रहा सहयोग

राज्य शासन द्वारा संचालित जल गंगा अभियान के तहत जिले की जल संरचनाओं के संवर्धन-संरक्षण की गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। अभियान के माध्यम से जल संरचनाओं के जीर्णोद्धार का कार्य किया जा रहा है। अभियान के तहत नदी, तालाब, चेक डैम, नालों की साफ सफाई का कार्य को जनभागीदारी से किया जा रहा है। जल गंगा संवर्धन अभियान के समर्थन में शुक्रवार को सतना और मैहर जिले में तालाबों, चेक डेम, स्टाप-डेम, बावड़ियों व सार्वजनिक उपयोगी कूपों के गहरीकरण और मरम्मत के लिए आवश्यक गतिविधियां जनसहयोग के माध्यम से आयोजित की गई। अभियान के तहत सतना जिला अंतर्गत सोहावल विकासखंड के ग्राम नकटी में माता मंदिर की बावड़ी तथा ग्राम गुलुवा में जलकुंड की साफ-सफाई एवं गाद निकासी का कार्य जनसहयोग से किया गया। इसी प्रकार ग्राम पंचायत नयागांव, भैसवार में रिचार्ज पिट की सफाई तथा ग्राम पंचायत दिदौंध में जलश्वेर नाथ तालाब के गहरीकरण का कार्य किया गया। विकासखंड उचेहरा के तुषगवां में कुंओं की गाद हटाकर सफाई की गई। अन्य पंचायतों में भी तालाबों की गाद हटाकर उसे किसानों के खेतों में डालने उपलब्ध कराई गई।

About rishi pandit

Check Also

MP:उमरिया में बाघ की संदिग्ध परिस्थिति में मौत, पर्यटकों के लिए बंद हुआ पन्ना टाइगर रिजर्व

Madhya pradesh umaria mp news tiger dies under suspicious circumstances in umaria panna tiger reserve …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *