Sunday , June 30 2024
Breaking News

Satna: संबल योजना के पात्र हितग्राही सभी पंजीकृत हों- सीईओ


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/
मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सतना सुश्री संजना जैन ने सतना और मैहर जिले की सभी 695 ग्राम पंचायतों के सचिवों को निर्देशित किया है कि ग्राम पंचायतों में एक भी संबल योजना का पात्र हितग्राही पंजीयन से वंचित नहीं होना चाहिये। ग्रामीण क्षेत्रों में बहुधा प्रचार-प्रसार और तकनीकी ज्ञान नहीं होने से योजनाओं के हितग्राही वंचित रह जाते हैं। सभी हितग्राहियों को संबल योजना के प्रावधानों की तकनीकी जानकारी देकर ऑनलाईन पंजीयन करायें। पंचायत क्षेत्र में सभी पात्र हितग्राहियों का संबल में पंजीयन कराना सचिव का उत्तर दायित्व होगा। ताकि कोई भी पात्र हितग्राही योजना के लाभ से वंचित नहीं रहे।

मलेरिया जागरूकता रथ को किया रवाना
मलेरिया निरोधक माह के अंतर्गत मलेरिया से बचाव और लक्षणों की जानकारी जागरूकता रथ के माध्यम से प्रसारित की जाएगी। शासन के वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के तहत बुधवार को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एलके तिवारी और जिला मलेरिया अधिकारी ने जागरुकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। जिला मलेरिया अधिकारी ने बताया कि जागरुकता रथ में मलेरिया की जांच की सुविधा भी उपलब्ध है, जिससे बुखार से प्रभावित लोगों की जांच की जाएगी। यह रथ पूरे जून माह में जिले के क्षेत्रों में पहुंचकर मच्छर जनित रोगों से बचाव की जानकारी प्रसारित करेगा।

प्री-एग्रीकल्चर प्रवेश परीक्षा 8 और 9 जून को
परीक्षा के सुचारु संचालन के लिये कंट्रोल रुम स्थापित

मध्यप्रदेश कर्मचारी चयन मंडल द्वारा प्री-एग्रीकल्चर प्रवेश परीक्षा 8 और 9 जून को ऑनलाइन आयोजित की गई है। सतना जिले में प्रवेश परीक्षा मां मीरा कॉन्वेंट हायर सेकण्डरी स्कूल डेलौरा सतना में दो पालियों में आयोजित होगी। प्रथम पाली के प्रश्न पत्र की परीक्षा प्रातः 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक एवं द्वितीय पाली की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक ली जायेगी। प्रथम पाली के परीक्षार्थियों को प्रातः 7 बजे से 8 बजे तक तथा दूसरी पाली के परीक्षार्थियों को दोपहर 12 बजे से 1 बजे तक परीक्षा केंद्र में प्रवेश कर लेने को कहा गया है।
कलेक्टर अनुराग वर्मा ने परीक्षा के सुचारु संचालन के लिये कलेक्टर कार्यालय सतना के एफ-17 कक्ष में कंट्रोल रुम स्थापित कर कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई है। जारी आदेशानुसार डिप्टी कलेक्टर एलआर जांगड़े परीक्षा को परीक्षा प्रभारी नियुक्त किया गया है। इसके अलावा जिला नाजिर रामलखन वर्मा, गौरव कुमार गौतम और सहायक ग्रेड-3 आकाश यादव की ड्यूटी कंट्रोल रुम में लगाई गई है।

एमपी किसान पोर्टल पर किसानों का पंजीयन अनिवार्य
उप संचालक किसान कल्याण एवं कृषि विकास मनोज कश्यप ने बताया कि खरीफ वर्ष 2024 से कृषि विभाग की विभिन्न योजनाओं का लाभ लेने के लिये हितग्राहियों का चयन ऑनलाइन पंजीयन के माध्यम से किये जाने के निर्देश शासन स्तर से प्राप्त हुये हैं। बिना पंजीयन के कृषक योजनाओं का लाभ नहीं ले पायेंगे।
उप संचालक ने बताया कि इच्छुक कृषक अपना पंजीयन एमपी किसान पोर्टल पर स्वयं अथवा कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से कर सकते हैं। कृषक अपने क्षेत्रीय कृषि विस्तार अधिकारी से भी संपर्क कर पंजीयन करा सकते हैं। पंजीयन के लिये कृषक के पास आधार कार्ड, समग्र आईडी, भूमि संबंधित दस्तावेज (खसरा/बी-1) होना चाहिये। अनुसूचित जाति/जनजाति वर्ग के किसानों के लिये जाति प्रमाण-पत्र आवश्यक है।
——–7

About rishi pandit

Check Also

Rewa: रीवा में गाय को बचाने कुएं में उतरे युवक की मौत, रेस्क्यू के समय रस्सी छूटने से हुआ हादसा

कुएं में गिरी गाय को बचाने नीचे उतरा था युवकगाय को ऊपर खींचते समय हाथ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *