Tuesday , July 2 2024
Breaking News

दिल्ली में भीषण गर्मी के बीच पानी की भारी किल्लत, दिल्ली की जल मंत्री ने अब उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी को लिखी चिट्ठी

नई दिल्ली
दिल्ली में भीषण गर्मी के बीच पानी की भारी किल्लत है। दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने अब उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को चिट्ठी लिखी है। इस चिट्ठी के जरिए आतिशी ने सीएम योगी आदित्यनाथ से गुहार लगाई है कि वो कम से कम एक महीने अतिरिक्त पानी दिल्ली को दें। आतिशी ने कहा है कि कम से कम मॉनसून आने तक दिल्ली को अतिरिक्त पानी दी जाए ताकि इस मुश्किल घड़ी में दिल्ली वालों को पानी मिल सके।

सीएम योगी को लिखी चिट्टी में आतिशी ने कहा, 'दिल्ली में तापमान 50 डिग्री से ऊपर चला गया है। गर्मी में तापमान अत्यधिक बढ़ने से दिल्ली वालों को पानी की भारी किल्लत झेलनी पड़ रही है। पड़ोसी राज्य होने के नाते हम उत्तर प्रदेश सरकार से आग्रह करते हैं कि इस मुश्किल घड़ी में दिल्ली की मदद करें और मॉनसून आने तक कम से कम एक महीने के लिए दिल्ली को अतिरिक्त पानी दी जाए।

इस खत में आतिशी ने आगे कहा, 'पानी एक ऐसी चीज है जिसकी जरूरत हर इंसान को है। साफ पानी मिलना सभी का अधिकार है। यहां तक कि प्राचीन समय से ही हमारे बुजुर्गों ने हमें बताया है कि प्यासे को पानी देना सबसे अच्छा काम है।' इसलिए मैं इस खत के माध्यम से आपसे आग्रह करता हूं कि वो दिल्ली में रहने वाले लोगों के लिए अगले एक महीने तक अतिरिक्त पानी दिया जाए ताकि बेहद गर्मी में उनकी जरूरतें पूरी हो सकें। दिल्ली के लोगों को आपकी तरफ से सकारात्मक जवाब का इंतजार है।

हरियाणा सरकार को खत लिख क्या कहा…
दिल्ली की मंत्री ने उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री के अलावा हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी को भी खत लिखा है। इस खत में भी केजरीवाल सरकार ने गुहार लगाई है कि इस भीषण गर्मी में हरियाणा सरकार यमुना नदी से दिल्ली के लिए अतिरिक्त पानी छोड़े। आतिशी ने लिखा, 'शनिवार को मैं वजीराबाद बैराज गई थी। वहां जल स्तर 670.3 फीट था। सामान्य जल स्तर 674.50 फीट होता है।

जल स्तर में इस गिरावट से वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में पानी की भारी कमी हो गई है। दिल्ली सरकार पानी की कमी को दूर करने के लिए पूरी कोशिश कर रही है। लेकिन इसके बावजूद पानी की समस्या बनी हुई है। इसलिए दिल्ली के लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए आग्रह है कि कम से कम एक महीने तक यमुना नदी से अतिरिक्त पानी छोड़ा जाए। इससे दिल्ली के लोगों को पानी मिलेगी और इस किल्लत में उन्हें राहत मिल सकेगी।

 

About rishi pandit

Check Also

झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत ने ‘हूल विद्रोह’ का किया एलान, भाजपा पर साजिश रचने का आरोप

साहिबगंज/झारखंड. झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा है कि सामंती ताकतों से लड़ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *