Wednesday , June 26 2024
Breaking News

बीसीसीआई के अध्यक्ष रह चुके सौरव गांगुली ने कहा कि अगर गंभीर कोच बनेंगे तो खुशी होगी

नई दिल्ली
टीम इंडिया का हेड बनने की रेस में पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर का नाम सबसे आगे है। हेड कोच पद के लिए आवेदन करने की समयसीमा (27 मई) खत्म हो चुकी है। कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के मेंटोर गंभीर हेड कोच बनेंगे या नहीं, यह तो भविष्य के गर्भ में छिपा है। वहीं, भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और बीसीसीआई के अध्यक्ष रह चुके सौरव गांगुली ने कहा कि अगर गंभीर कोच बनेंगे तो उन्हें खुशी होगी। गांगुली भारतीय कोच के पक्ष में हैं। राहुल द्रविड़ का कार्यकाल टी20 वर्ल्ड कप 2024 के समाप्त हो रहा। वह नवंबर 2021 से भारतीय टीम के हेड की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं।

पीटीआई के अनुसार, गांगुली ने कहा, ''मैं भारतीय कोच रखने के पक्ष में हूं क्योंकि हमारे देश में अपार प्रतिभा है। हमारे देश में बेहद कुशल खिलाड़ी हैं जिन्होंने भारतीय क्रिकेट में बहुमूल्य योगदान दिया है और उन्हें व्यवस्था का हिस्सा होना चाहिए।'' गांगुली से पूछा गया कि क्या कोच पद की दौड़ में आगे चल रहे गंभीर इस भूमिका के लिए उपयुक्त व्यक्ति होंगे, उन्होंने कहा, ''क्या उन्होंने (गंभीर) आवेदन किया है। क्योंकि पहले उन्हें आवेदन करना होगा और फिर उसी के बाद वह यह पद हासिल कर पाएंगे। मुझे लगता है कि 27 मई आवेदन की अंतिम तिथि थी।''

उन्होंने कहा, ''जाहिर है, बीसीसीआई के पास इसे (समय सीमा) बढ़ाने का अधिकार है। अगर वह (गंभीर) आवेदन करते हैं और अगर वह चाहते हैं, तो वह बहुत अच्छे उम्मीदवार होंगे।'' गांगुली ने कहा, ''अगर गंभीर ने आवेदन किया है तो आपने देखा होगा कि इस साल केकेआर के लिए उन्होंने किस तरह से काम किया। आप उनकी जीत की भूख और जुनून देख सकते थे। अगर उन्होंने आवेदन किया है और बोर्ड उन्हें यह पद सौंपने का फैसला करता है तो मुझे खुशी होगी। मेरा मानना है कि वह इस पद के लिए अच्छे उम्मीदवार हैं।'' गंभीर ने बतौर मेंटोर छाप छोड़ी है। वह आईपीएल 2024 से पहले केकेआर के मेंटोर बने और टीम 10 साल बाद खिताबी सूखा समाप्त करने में सफल रही।

केकेआर के तीसरी बार चैंपियन बनने के बाद जय शाह और गंभीर के बीच लंबी बातचीत हुई थी। गंभीर की कप्तानी में केकेआर ने 2012 और 2014 में ट्ऱॉफी जीती थी। कुछ दिन पहले एक रिपोर्ट में दावा किया गया कि गंभीर और बीसीसीआई के बीच डील डन हो चुकी है और जल्द ही इसकी औपचारिक घोषणा की जा सकती है। बीसीसीआई शीर्ष अधिकारियों के बेहद करीब एक आईपीएल फ्रेंचाइजी के मालिक ने बताया कि गंभीर की डील पक्की हो गई है। नए हेड कोच का कार्यकाल साढ़े तीन साल को होगा, जो एक जुलाई 2024 से शुरू होगा।

रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप में अपने अभियान की शुरुआत पांच को करेगी। भारत की पहली टक्कर आयरलैंड से है। गांगुली का कहना है कि अमेरिका और वेस्टइंडीज की संयुक्त मेजबानी में खेले जाने वाले टी20 वर्ल्ड कप में भारत खिताब का प्रबल दावेदार है। उन्होंने कहा, ''भारत के पास विश्व कप जीतने का बहुत अच्छा मौका है। भारत को एक टी20 टीम की तरह खेलना होगा। इस टीम में काफी प्रतिभा है।''

 

About rishi pandit

Check Also

पहले सेमीफाइनल में अफगानिस्तान का सामना साउथ अफ्रीका से कल होगा, हम सेमीफाइनल जीतने के लिए खेलेंगे

नई दिल्ली अफगानिस्तान क्रिकेट टीम अमेरिका और वेस्टइंडीज में खेले जा रहे टी20 विश्व कप …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *