Saturday , June 29 2024
Breaking News

सावधान: कही आप भी तो नहीं कर ये गलती, बम की तरह फट सकता है AC

नई दिल्ली

नोएडा में बीते दिनों एक एसी ब्लास्ट की घटना सामने आई थी। इस घटना ने कई लोगों की चिंता बढ़ा दी थी। आज हम आपको ऐसे तरीकों के बारे में बताएंगे, जिसकी मदद से आप एसी को सुरक्षित रख सकते हैं। साथ ही इसके लिए आपको कहीं जाने की भी जरूरत नहीं होती है। आप घर बैठे एसी को सुरक्षित कर सकते हैं। तो चलिये बताते हैं कि आखिर ये कैसे संभव है और आपको भी किन चीजों का ध्यान रखना होता है

एसी का तापमान
आपको एसी की तापमान काफी सोच समझकर सेट करना चाहिए। कई बार ज्यादा कूलिंग की वजह से हम तापमान कम कर देते हैं, लेकिन इसका सीधा असर कंप्रेसर पर पड़ता है। कूलिंग तो आपको ज्यादा मिल सकती है, लेकिन एसी हमेशा रिस्क में रहेगा। इससे आउटडोर से ज्यादा गर्मी भी निकलेगी, भले ही अंदर कूलिंग ज्यादा हो जाएगी। ऊर्जा मंत्रालय का भी कहना है कि आपको 24 डिग्री सेल्सियस से नीचे एसी नहीं चलाना चाहिए।

आउटडोर सेटिंग
आउटडोर की सेटिंग भी बहुत ज्यादा जरूरी होती है। इसलिए आपको हमेशा इसका ध्यान रखना चाहिए। ज्यादा धूप में एसी रखने से भी काफी परेशानी होने लगती है। इससे कूलिंग भी कम होती है और आउटडोर गर्म भी बहुत ज्यादा हो जाता है। आपको हमेशा इसका ध्यान रखना चाहिए। कोशिश करनी चाहिए कि जब भी आपको आउटडोर इंस्टॉल करवाएं तो उसकी सेटिंग का पूरा ध्यान रखें।

वायरिंग-AC की वायरिंग का भी आपको ध्यान रखना होता है। कई बार स्पार्किंग होने से भी विस्फोट हो सकता है। इसलिए एसी का यूज करते समय आपको इन बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है। ऐसे में जब भी आप एसी को इंस्टॉल करवाएं तो इसकी वायरिंग का ध्यान रखना चाहिए। एक गलती की वजह से आपका एसी खराब हो सकता है। शॉर्ट सर्किट आपका एसी खराब सकता है और विस्फोट का कारण भी बन सकता है।

About rishi pandit

Check Also

Motorola Razr 50 Ultra का लॉन्च डेट अनाउंसमेंट: जानें इस फ्लैगशिप फोन की खासियतें

Motorola के नया स्मार्टफोन Razr 50 और Razor 50 अल्ट्रा झलक मंगलवार को लैनोवो इवेंट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *