Sunday , June 16 2024
Breaking News

Damoh: आंधी की वजह से गिर गए सोलर पैनल, 4 दिन से अंधेरे में हो रहे महिलाओं के प्रसव.!

दमोह, भास्कर हिंदी न्यूज़/ दमोह में तेंदूखेड़ा स्वास्थ्य केंद्र में लगा सोलर पैनल आंधी की वजह से उखड़ गया है। केंद्र में बिजली नहीं होने से अंधेरे में महिलाओं का प्रसव करना पड़ रहा है। दमोह जिले के तेंदूखेड़ा तहसील अंतर्गत आने वाले प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सर्रा में बिजली सप्लाई बंद होने के कारण अंधेरे में महिलाओं के प्रसव हो रहे हैं। पिछले चार दिन से यह समस्या बनी है। इसका कारण है आंधी में सोलर पैनल का टूटना। स्टाफ नर्स को सबसे ज्यादा परेशानी रात में हो रही है जब बिना लाइट के बैटरी या मोबाइल की टॉर्च की रोशनी में प्रसव कराने पड़ रहे हैं। तीन दिन पहले जिन महिलाओं का प्रसव हुआ था, उनके नवजात शिशुओं को गर्मी और उमस की वजह से भी परेशानी उठानी पड़ी।

इस समय गर्मी भी काफी तेज हो रही है। सर्रा उपस्वास्थ्य केंद्र में प्रतिदिन चार से पांच प्रसव हो रहे हैं। अव्यवस्थाओं के कारण मरीजों को असुविधा हो रही है। बिजली सप्लाई बंद होने की स्थिति में सोलर पैनल लगाए लगाए गए थे जो आंधी-तूफान में उखड़ गए। तेंदूखेड़ा से प्राथमिक उप स्वास्थ्य केंद्र व आरोग्य केंद्र सर्रा की दूरी 40 किमी है। यहां जंगली क्षेत्र है। ग्रामीणों ने बताया कि करीब 25 से 30 गांव के लोग यहां इलाज कराने आते हैं। अस्पताल में मरीजों के स्वास्थ्य के लिए कोई सुविधाएं उपलब्ध नहीं है। यहां जो डॉक्टर हैं, वह दो दिन तेंदूखेड़ा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में सेवाएं दे रहे हैं। सिर्फ नर्स ही मरीजों का इलाज करती हैं।

स्थानीय लोगों ने बताया कि पहले हम बाहर के डॉक्टरों से इलाज करवा लेते थे, अब उनके भी अस्पताल बंद हैं। इससे इलाज नहीं मिल पा रहा है। तेंदूखेड़ा स्वास्थ्य केंद्र के सीबीएमओ आरआर बागरी ने बताया कि आंधी-तूफान के कारण पांच सोलर पैनल प्लेट गिर गई है। इसके कारण बिजली व्यवस्था बिगड़ गई है। जो डॉक्टर वहां पदस्थ हैं वे अपनी सेवाएं दो दिन तेंदूखेड़ा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र एवं दो दिन सर्रा उप स्वास्थ्य केंद्र में दे रहे हैं। शीघ्र व्यवस्था की जा रही है। 

About rishi pandit

Check Also

खरगोन जिले के बड़वाह में शराब दुकान में चोरी, 64 हजार रुपए लेकर फरार

खरगोन  मध्य प्रदेश के खरगोन जिले के बड़वाह में शराब दुकान में चोरी हुई है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *