Friday , June 28 2024
Breaking News

National: यूजीसी-नेट के बाद NEET पीजी परीक्षा भी स्थगित, स्वास्थ्य मंत्रालय बोला- जल्द होगा नई तारीखों का एलान

National neet pg entrance examination scheduled to be held tomorrow postponed new dates to be announced soon : digi desk/BHN/नई दिल्ली/ नीट पीजी 2024 परीक्षा 292 शहरों में आयोजित की जानी थी। भाग लेने वाले 2,28,757 उम्मीदवार हैं, जिनमें 1,05,791 महिला और 1,22,961 पुरुष उम्मीदवार, पांच ट्रांसजेंडर शामिल हैं। केंद्र सरकार ने हालिया परीक्षाओं में गड़बड़ियों के मद्देनजर नीट-पीजी परीक्षा को स्थगित करने का फैसला किया है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि कल होने वाली नीट पीजी परीक्षा को टाल दिया गया है और एग्जाम की नई तारीखों का एलान जल्द ही कर दिया जाएगा। 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, “कुछ प्रतियोगी परीक्षाओं की अखंडता पर आरोपों की हालिया घटनाओं को देखते हुए फैसला किया गया है कि नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनिशेन द्वारा मेडिकल छात्रों के लिए कराई जाने वाली नीट-पीजी प्रवेश परीक्षा की प्रक्रिया की मजबूती का संपूर्ण विश्लेषण किया जाना जरूरी है।”

मंत्रालय ने आगे कहा, ‘‘स्वास्थ्य मंत्रालय छात्रों को हुई असुविधा के लिए खेद व्यक्त करता है। यह निर्णय छात्रों के सर्वोत्तम हित में और परीक्षा प्रक्रिया की शुचिता बनाए रखने के लिए लिया गया है।’’

नीट-पीजी कराने वाली संस्था ने किया था बड़ा दावा
गौरतलब है कि आज ही नीट-पीजी परीक्षा कराने वाले नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनिशेन फॉर मेडिकल साइंसेज (एनबीईएमएस) के अध्यक्ष और सदस्य, गवर्निंग बॉडी के ओएसडी डॉ. राकेश शर्मा ने कहा था कि हम देश की आशा को कम नहीं होने देंगे। हम पूरे देश में कंप्यूटर-आधारित परीक्षण (सीबीटी) मोड के माध्यम से परीक्षा आयोजित की जाएगी।

उन्होंने दावा किया था कि एनबीईएमएस के पास परीक्षा आयोजित करने के लिए मजबूत एसओपी हैं, जिसके कारण एनबीईएमएस साल-दर-साल सफलतापूर्वक परीक्षा दे रहा है। इन एसओपी का सख्ती से पालन किया जाता है। एनबीईएमएस ने बहुत मेहनत की है। “प्रश्नपत्र की गोपनीयता बनाए रखने पर और प्रश्नपत्र के लीक होने की कोई संभावना नहीं है। हालांकि, अब मंत्रालय ने इस परीक्षा को भी स्थगित कर दिया है।

नीट-पीजी में इस साल दो लाख से ज्यादा उम्मीदवार
नीट पीजी 2024 परीक्षा 292 शहरों में आयोजित की जानी थी। भाग लेने वाले 2,28,757 उम्मीदवार हैं, जिनमें 1,05,791 महिला और 1,22,961 पुरुष उम्मीदवार, पांच ट्रांसजेंडर शामिल हैं। इसके अलावा भारत के 223 विदेशी नागरिक, गैर-ओसीआई 195 और 119 एनआरआई शामिल हैं।

About rishi pandit

Check Also

जम्मू-कश्मीर के डोडा में मारे गए आतंकियों से अमेरिकी, चीनी हथियार व गोला-बारूद बरामद

जम्मू सेना के नगरोटा स्थित व्हाइट नाइट्स कोर के लेफ्टिनेंट जनरल नवीन सचदेवा ने गुरुवार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *