Friday , July 5 2024
Breaking News

…अब लाइव देख पाएंगे रेलवे स्टेशन के किचन में कैसे बन रहा आपका खाना

IRCTC की अनूठी पहल

कानपुर.दिल्ली के बाद अब कानपुर को भी रेलवे के अत्याधुनिक बेस किचन की सुविधा मिलने जा रही है। इंडियन रेलवे कैटरिग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (IRCTC) द्वारा तैयार किए जा रहे इस किचन में खाना बनने से लेकर पैक होने तक की प्रक्रिया यात्री मोबाइल फोन पर देख सकेंगे। यात्री IRCTC की वेबसाइट के जरिए इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे।

बेस किचन में मशीनों की मदद से एक दिन में करीब 10 हजार लंच पैकेट तैयार किए जाएंगे और यात्रियों को गुणवत्तायुक्त भोजन मिलेगा। खाने के परीक्षण के लिए टेस्टिग लैब भी प्रस्तावित है। सेंट्रल स्टेशन के कैंट साइड में तैयार हो रहे किचन में खाना रिवर्स ऑस्मोसिस (RO) पानी से पकेगा। इसके लिए RO प्लांट लगाया जा रहा है। किचन में कार्यालय के साथ ही पराठा, स्टोर, पैकिग और धुलाई के पांच सेक्शन होंगे।आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस (AI) कैमरों के जरिए बेस किचन की गतिविधि पर नजर रखी जाएगी। यदि कोई कर्मचारी या व्यक्ति बिना सिर ढंके किचन में पहुंचा तो उसका स्क्रीनशॉट दिल्ली में बैठे अधिकारियों तक स्वतः पहुंच जाएगा।

इनका कहना है

किचन में खाना बनते और पैकिग देखने के लिए IRCTC की वेबसाइट पर जाकर किचन का ऑप्शन खोलना होगा। पैकिंगग सेक्शन की व्यवस्था पारदर्शी होगी ताकि प्लेटफॉर्म पर लगी LED स्क्रीन पर भी यात्री देख सकें। वहीं, किचन के बचे खाने का प्रयोग खाद बनाने में होगा। इसके लिए वर्मी कंपोस्ट प्लांट भी कैंट साइड में लगेगा।

मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरू, पटना, हावड़ा और दिल्ली में ऐसे किचन है। इसके बनने से खाने की गुणवत्ता बढ़ने के साथ व्यवस्था पारदर्शी होगी। – अमित सिन्हा (प्रबंधक, आईआरसीटीसी

About rishi pandit

Check Also

पंजाब के लुधियाना में शिवसेना टकसाली नेता संदीप थापर उर्फ गोरा पर निहंगों ने जानलेवा हमला कर दिया

लुधियाना पंजाब के लुधियाना में शिवसेना टकसाली नेता संदीप थापर उर्फ गोरा पर निहंगों ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *