Saturday , May 4 2024
Breaking News

आयुष्मान भारत स्वास्थ्य योजना: अस्पतालों को 9 महीना से क्लेम का भुगतान अनियमित रूप से किया जा रहा

रायपुर

आयुष्मान भारत स्वास्थ्य योजना के तहत करोड़ों रुपए की भुगतान नहीं हुई है. अनुबंधित अस्पतालों को 9 महीना से क्लेम का भुगतान अनियमित रूप से किया जा रहा है. इस मामले को लेकर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन रायपुर शाखा के पदाधिकारी विभागीय मंत्री, विधायक व विभागीय अधिकारियों को ज्ञापन सौंप चुके हैं फिर भी अब तक भुगतना नहीं हो पाई है. इसे लेकर आईएमए की बैठक हो रही है, जिसमें ठोस फैसला लिया जा सकता है.

भुगतान नहीं होने पर आयुष्मान से इलाज नहीं कराने का भी फैसला ले सकते हैं. प्रस्ताव पर सहमति और विचार के लिए आईएमए की सामान्य सभा की बैठक जारी है. अध्यक्ष डॉ. राकेश गुप्ता ने बताया, आयुष्मान भारत स्वास्थ्य योजना अंतर्गत अनुबंधित अस्पतालों को विगत 9 महीना से क्लेम का भुगतान अनियमित रूप से किया जा रहा है. इंडियन मेडिकल एसोसिएशन रायपुर शाखा की ओर से समय-समय पर संबंधित मंत्री, सचिव और स्वास्थ्य विभाग के उच्च अधिकारियों से भुगतान को लेकर अनुरोध किया जाता रहा है, फिर भी इस योजना का भुगतान सुचारू रूप से आज पर्यंत तक नहीं किया जा रहा है.

डॉ. गुप्ता ने बताया, रायपुर शाखा और राज्य के अन्य अस्पतालों से आईएमए रायपुर ब्रांच को अनियमित भुगतान से होने वाली समस्याओं से अवगत करवाया जाता रहा है. पिछले कुछ महीनों में कुछ अस्पतालों ने इस योजना के अंतर्गत कार्य करने में असमर्थता जाहिर की है. विभिन्न अस्पताल प्रबंधकों ने पूरी रायपुर शाखा के अंतर्गत अनुबंध अस्पतालों में इस योजना अंतर्गत संपूर्ण भुगतान होने तक कार्य नहीं करने का निर्णय लिया है. इंडियन मेडिकल एसोशिएशन की एग्जीक्यूटिव बॉडी ने भी इस पर अपनी सहमति व्यक्त की है. आयुष्मान योजना अंतर्गत कार्य बंद करने की सर्वसम्मति से सुझाव पारित होने पर इसे शासन के समक्ष रखा जाएगा.

About rishi pandit

Check Also

रायपुर स्टेशन में मिस्टिंग शावर सिस्टम बंद होने से गर्मी में परेशान यात्री

    रायपुर इन दिनों भीषण गर्मी में रायपुर रेलवे स्टेशन तप रहा है। यात्री रोज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *