Friday , May 3 2024
Breaking News

Satna: कलेक्टर ने ईवीएम कमीशनिंग के कार्य का लिया जायजा


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ निर्वाचन आयोग के घोषित कार्यक्रमानुसार लोकसभा निर्वाचन 2024 में सतना संसदीय क्षेत्र के लिये मतदान 26 अप्रैल को किया जाना है। मतदान के लिये ईवीएम और वीवीपैट मशीनों का उपयोग किया जायेगा। मतदान प्रक्रिया में उपयोग होने वाली ईवीएम और वीवीपैट मशीनों की कमीशनिंग का कार्य जिला मुख्यालय पर शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक 1 सतना में किया जा रहा है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने शुक्रवार को ईवीएम कमीशनिंग कार्य का जायजा लिया। उन्होने विद्यालय के अलग-अलग कक्षों का भ्रमण कर विधानसभावार चल रहे कमीशनिंग कार्य की गतिविधियों का अवलोकन कर संबंधित विधानसभा क्षेत्रों के एआरओ को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सभी अधिकारी पूरी जिम्मेदारी और तत्परता से कार्य करें। सौंपी गई जिम्मेदारी के संबंध में निर्वाचन आयोग के निर्देशों तथा जिला निर्वाचन कार्यालय के निर्देशों का पालन करते हुए निर्वाचन संबंधी प्रक्रिया पूरी कराएं। मतदान में अब कुछ ही दिन शेष हैं। मतदान से जुड़ी सभी तैयारियाँ समय पर पूरी करना सुनिश्चित करें।

सभी 1950 पोलिंग बूथों पर होगी मतदाताओं की शपथ
लोकसभा निर्वाचन 2024 में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के प्रयासों में स्वीप एक्टिविटी के अंतर्गत सतना और मैहर जिले के सभी 1950 मतदान केंद्रों में 22 अप्रैल को एक साथ प्रातः 9 बजे मतदाताओं की शपथ का आयोजन किया जा रहा है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा के निर्देशन में किये जा रहे नवाचार में सभी विभागों के अधिकारियों-कर्मचारियों, नोडल अधिकारी, अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व), तहसीलदार, सीईओ जनपद, सीएमओ नगरीय निकाय, सेक्टर अधिकारियों की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित की जायेगी। सभी बूथ लेवल के कार्यक्रम का डॉक्यूमेंटेशन होगा और मैदानी स्तर के बूथ लेबल अवेयरनेस ग्रुप के सभी सदस्य, मैदानी अमला, पटवारी, ग्राम रोजगार सहायक, सचिव, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, आशा कार्यकर्ता, बीएलओ, स्थानीय शिक्षक, स्व-सहायता समूह की दीदियों एवं सभी विभागों के ग्राम पंचायत स्तर के कर्मचारी अनिवार्य रुप से उपस्थित रहेंगे। सभी लोग मतदान केंद्र स्तर पर आयोजित कार्यक्रम में मतदान की शपथ लेंगे और सभी मतदाताओं को शत-प्रतिशत मतदान के लिये प्रेरित करेंगे।

सभी मतदाता याद रखें, 26 अप्रैल को सबसे पहले मतदान
आमजनों को मतदान के लिये किया जा रहा जागरुक
लोकसभा निर्वाचन 2024 में सतना संसदीय क्षेत्र के मतदाताओं को प्रोत्साहित करने और 26 अप्रैल को मतदान करने के लिये उत्साह बढ़ाने के उद्देश्य से सभी विधानसभा क्षेत्रों में मतदाता जागरुकता अभियान के तहत विभिन्न प्रकार के आयोजन किये जा रहे हैं। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा के निर्देशन में चल रहे मतदाता जागरुकता अभियान के तहत शुक्रवार को मतदान की तिथि 26 अप्रैल मतदाताओं को बताने के लिये महाविद्यालयीन छात्र-छात्राओं ने घर-घर जनसंपर्क कर मतदान की अपील की। एनएसएस के स्वयंसेवकों और कैंपस एबेंसडर्स ने सतना शहर क्षेत्र के विभिन्न वार्डों, प्रमुख चौराहों, कार्यालयों, व्यापारिक प्रतिष्ठानों और घर-घर जाकर तथा राहगीरों के बीच मतदान तिथि का प्रचार-प्रसार करते हुये मतदान करने के लिये मतदाताओं को जागरुक किया। सभी मतदाताओं से अनुरोध किया गया है कि 26 अप्रैल को पूरे उत्साह के साथ अपनी नैतिक जिम्मेदारी निभाते हुये मतदान करने जायें। राष्ट्रहित और सशक्त लोकतंत्र में आपका एक वोट बहुत मायने रखता है।
स्वीप गतिविधियों के आयोजन को सफल बनाने में शासकीय विभाग भी पूरी तन्मयता के साथ अपना योगदान दे रहे हैं। शुक्रवार को विधानसभा क्षेत्र चित्रकूट और रामपुर बघेलान के क्षेत्रों में शासकीय विभाग के अधिकारियों-कर्मचारियों ने पैदल रैली निकालकर मतदाताओं को मतदान करने का संदेश दिया। रैली में मतदान तिथि का उद्घोष करते हुये सभी मतदाताओं से 26 अप्रैल को मतदान करने का संदेश संप्रेषित किया गया।

About rishi pandit

Check Also

Rewa: ‘अजब प्रेम की गजब कहानी’..प्रेमी-प्रेमिका बने एक दूसरे के दुश्मन, दोनों के बीच खूनी खेल

रीवा,भास्कर हिंदी न्यूज़/ रीवा जिले में अजब प्रेम की गजब कहानी देखने को मिली है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *