Thursday , May 2 2024
Breaking News

Satna: जिला निर्वाचन अधिकारी ने लिया ईवीएम कमीशनिंग कार्य का जायजा


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ लोकसभा निर्वाचन को दृष्टिगत रखते कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने गुरुवार को अधिकारियों के साथ शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना में बनाये गये स्ट्रांग रूम और मतगणना स्थल का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने विद्यालय के नवीन भवन में होने वाले मतदान केन्द्रों के उपयोग के लिए ईवीएम की एफएलसी और कमीशनिंग कार्य ईवीएम की तैयारियों और सुरक्षा प्रबंधों का जायजा लिया। उन्होंने इस दौरान कमीशनिंग कार्य के लिए स्ट्रांग रूम से विधानसभावार आने वाले ईवीएम के आने-जाने के मार्गों की सुरक्षा, छाया तथा सीसीटीवी कैमरा के कवरेज का निरीक्षण भी किया।

मतदान केन्द्रों की व्यवस्था के संबंध में समीक्षा बैठक 20 अप्रैल को
लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिए 26 अप्रैल को मतदान संपन्न कराया जाना है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में चुनाव संबंधी तैयारियों के बारे में 20 अप्रैल 2024 को सायं 4 बजे संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन सतना के सभागार में समीक्षा बैठक आयोजित की गई है। बैठक में मतदान केन्द्रों की मूलभूत सुविधाओं की व्यवस्था, 22 अप्रैल को स्वीप गतिविधियों, नल जल योजनाओं में विद्युत संबंधी समस्याओं, खुले/अनुपयोगी बोरवेल, खराब हैण्डपम्पों तथा चुनाव सामग्री वितरण/वापसी की तैयारियों के संबंध में बैठक आयोजित की गई है। बैठक में सभी संबंधित अधिकारी एजेण्डा अनुसार निर्धारित तिथि, समय, स्थान में उपस्थित होना सुनिश्चित करेंगे।

20 अप्रैल तक अनिवार्य रूप से भरकर फार्म-12 (क) जमा करें

नोडल अधिकारी डाकमत पत्र प्रकोश्ठ अधिकारी द्वारा बताया गया कि लोकसभा निर्वाचन 2024 मतदान हेतु कार्यालय/विभाग के अधीनस्थ कर्मचारियों के फार्म-12 (क) भरकर प्रशिक्षण स्थल पर प्रस्तुत किया जाना है। जिन कर्मचारियों ने अभी तक फार्म-12 (क) भरकर जमा नहीं किये है। उन्हें फार्म-12 (क) भरकर 20 अप्रैल 2024 तक अनिवार्य रूप से जिला निर्वाचन कार्यालय के डाकमत प्रकोश्ठ में जमा करने के लिए निर्देशित किया गया है।

सामग्री वितरण एवं वापसी स्थल के लिए मेडीकल टीम तैनात
लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिए आयोग द्वारा जारी कार्यक्रमानुसार 26 अप्रैल को जिला सतना एवं मैहर के समस्त मतदान केन्द्रों में मतदान संपन्न कराया जाना है। मतदान संपन्न कराये जाने के लिए शासकीय उत्कृश्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना से 25 अप्रैल 2024 को मतदान दलों को मतदान सामग्री का वितरण एवं 26 अप्रैल को मतदान समाप्ति पश्चात मतदान सामग्री वापसी का कार्य संपन्न कराया जायेगा। सामग्री वितरण/वापसी के समय स्थल पर लगभग 10 हजार अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहेंगे। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने सामग्री वितरण/वापसी स्थल पर निर्धारित की गई तिथि अनुसार मेडीकल टीम, एम्बुलेंस सहित आदि की व्यवस्था के साथ मेडीकल टीम विद्यालय में तैनात की जाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं।

मतदान केन्द्र में रहेगी मतदान दलों को भोजन की उचित व्यवस्था
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा के निर्देशानुसार लोकसभा निर्वाचन में सतना और मैहर जिले के 1950 मतदान केन्द्रों में जाने वाले मतदान दल कर्मियों को प्रत्येक मतदान केन्द्र में चाय, नाश्ता एवं भोजन आदि की उचित व्यवस्था की गई है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा द्वारा जारी आदेशानुसार संबंधित जनपद पंचायत के सीईओ और नगरीय निकाय के मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वे निर्धारित मीनू के अनुसार स्व-सहायता समूहों के माध्यम से निर्धारित समय व तारीख को भोजन, चाय, नाश्ता आदि उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में गुणवत्तापूर्ण खाद्य सामग्री उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत और शहरी क्षेत्रों में मुख्य नगर पालिका अधिकारी को सौंपी गई है। लोकसभा निर्वाचन में 7 विधानसभा क्षेत्र के 1950 मतदान दल एवं माइक्रो आब्जर्वर 25 अप्रैल को प्रस्थान कर उसी दिन मतदान केन्द्र पहुंचेंगे तथा 26 अप्रैल को मतदान पश्चात रात्रि तक वापस लौटेंगे। सभी मतदान केन्द्र के मतदान दलों को निर्धारित दर पर चाय, नाश्ता, भोजन स्व-समूह उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे। इसके अनुसार चाय 5 रूपये, चाय-नाश्ता 16 रूपये औेर भोजन की दरें 80 रूपये निर्धारित की गई है। मतदान दलों को 25 अप्रैल को लगभग दोपहर 1 बजे मतदान केन्द्र पहुंचने पर भोजन (चावल-दाल, रोटी, मौसमी सब्जी और मीठा) शाम 5 बजे चाय, बिस्किट, नमकीन, रात्रि 8 बजे भोजन (चावल-दाल, रोटी, मौसमी सब्जी और मीठा) इसी प्रकार 26 अप्रैल को प्रातः 6 बजे चाय, प्रातः 9 बजे चाय, पोहा, जलेबी, दोपहर 1 बजे भोजन (चावल-दाल, रोटी, मौसमी सब्जी और मीठा) तथा शाम 5 बजे मतदान दलों को चाय, बिस्किट उपलब्ध कराई जायेगी।

शंका समाधान सत्र 22 अप्रैल को
भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार लोकसभा आम निर्वाचन 2024 के लिए द्वितीय चरण के निर्वाचन में शामिल होने वाले लोकसभा मुख्यालय के जिले में रिटर्निग आफीसर, सहायक रिटर्निग आफीसर और जिला निर्वाचन अधिकारी के लिए मतदान दिवस व्यवस्थाओं पर माइक्रोसाफ्ट टीम के माध्यम से आनलाईन डाउट क्लीयरिंग सेशन आयोजित किया गया है। यह कार्यक्रम 22 अप्रैल को प्रातः 11 बजे दोपहर 1 बजे तक आनलाईन आयोजित किया जायेगा।

About rishi pandit

Check Also

Maihar: कलेक्टर मैहर ने मेधावी छात्रों को किया सम्मानित

मैहर जिले के 3 विद्यार्थियों ने बोर्ड परीक्षा की मेरिट सूची में अर्जित किया स्थान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *