Tuesday , April 30 2024
Breaking News

Satna: लोकतंत्र के सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं मतदाता, मतदाता जागरुकता कार्यक्रम के तहत खेला गया मैत्री क्रिकेट मैच


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ लोकसभा निर्वाचन 2024 में शत-प्रतिशत मतदान सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से स्वीप गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा के निर्देशन में मतदाता जागरूकता अभियान के तहत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर लोगों को मतदान करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इसी क्रम में सोमवार को शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में उचेहरा में स्वीप इलेवन और एसडीएम इलेवन के बीच मैत्री क्रिकेट मैच खेला गया। पहले बल्लेबाजी करते हुये स्वीप इलेवन ने 12 ओवर में 6 विकेट पर 90 रन बनाये। जिसके जवाब मे एसडीएम इलेवन टीम ने 8 विकेट गंवाते हुये 70 रन बनाये। इस प्रकार स्वीप इलेवन ने एसडीएम इलेवन के विरुद्ध 20 रन से मैच जीत लिया। समापन अवसर पर एसडीएम सुधीर बैक ने कहा कि लोकसभा निर्वाचन के लिये 26 अप्रैल को मतदान किया जाना है। सभी मतदाताओं से अपील है कि अपने-अपने मतदान केंद्रों में जाकर मतदान करते हुये अपनी नैतिक जिम्मेदारी निभायें। लोकतंत्र में मतदाता सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं। इस अवसर पर एसडीएम उचेहरा सुधीर बैक, प्रभारी खेल अधिकारी सीईओ जनपद प्रभा तेकाम, सीएमओ लखनलाल ताम्रकार, सीडीपीओ रजनीकांत शर्मा सहित अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।
स्वीप गतिविधियों के क्रम में सोमवार को जिलेभर में विभिन्नि गतिविधियां आयोजित की गई। इनमें न्यू देवराजनगर में बाइक रैली निकालकर मतदाताओं को मतदान करने का संदेश दिया गया। इसी प्रकार स्वीप पार्टनर्स द्वारा नागौद बस स्टैंड में राहगीरों को मतदान तिथि की जानकारी देते हुये मतदान करने का आग्रह किया गया। शासकीय महाविद्यालय रैगांव के कैंपस एंबेसडर द्वारा रैगांव बस स्टैण्ड के पास रहने वाले नागरिकों से सम्पर्क कर लोकसभा चुनाव 2024 के लिए मतदान करने के लिये प्रेरित किया गया।

प्रेक्षक ने व्यय लेखा प्रकोष्ठ का किया निरीक्षण
लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिये नियुक्त व्यय प्रेक्षक स्पेंसर एम मिल्लियम ने सोमवार को संयुक्त कलेक्ट्रेट में संचालित व्यय लेखा प्रकोष्ठ की गतिविधियों का निरीक्षण किया। उन्होने प्रकोष्ठ के अधिकारियों से इन्फोर्समेंट एजेंसी द्वारा की गई कार्यवाहियों के ब्यौरे की जानकारी ली। साथ ही कार्यवाहियों की मॉनीटरिंग के बारे में प्रकोष्ठ के अधिकारियों की एक्टिविटी का भी जायजा लिया। व्यय लेखा प्रकोष्ठ के निरीक्षण के उपरांत व्यय प्रेक्षक ने एमसीएमसी, सी विजिल, 1950 हेल्पलाईन और डीसीसी प्रकोष्ठ का भी निरीक्षण किया। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत संजना जैन भी उपस्थित रहीं।

लोकसभा निर्वाचन 2024
जगद्गुरु रामभद्राचार्य ने लिया होम वोटिंग सुविधा का लाभ
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 85 वर्ष से अधिक आयु के वृद्धजन और दिव्यांगजनों को घर से मतदान करने की दी गई सुविधा का लाभ चित्रकूट के संत जगद्गुरु रामभद्राचार्य जी ने भी लिया। उन्होने इसके लिये फार्म 12डी भरकर अपने आश्रम से ही पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान की सुविधा चाही थी। सतना लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत विधानसभा चित्रकूट के मतदान केंद्र क्रमांक 78 के मतदाता जगद्गुरु रामभद्राचार्य जी के आश्रम पहुंचकर मतदान दलों ने उनका पोस्टल बैलेट से मतदान कराया।

वरिष्ठ मतदाता ने वृदेंश ने कहा मतदान कर निभायें अपना फर्ज
लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिये सतना के बगहा निवासी 90 वर्षीय मतदाता वृंदेश तिवारी को मतदान कराने के मतदान दल सोमवार को उनके पहुंचे। निर्वाचन आयोग द्वारा होम वोटिंग के लिये उपलब्ध कराई गई सुविधा पर श्री तिवारी ने मतदान करने में अपना उत्साह दिखाते हुये पोस्टल बैलेट से मतदान किया। उन्होने मतदान करने की खुशी जाहिर करते हुये कहा कि मैंने अपना फर्ज निभा लिया, अब आप भी अपना फर्ज निभाएं। उन्होने सभी मतदाताओं से 26 अप्रैल के दिन मतदान करने का आग्रह किया है।

98 साल की सरस्वती देवी ने कहा धन्यवाद निर्वाचन आयोग
लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिये अनुपस्थित श्रेणी के मतदाताओ को मतदान कराने निर्वाचन आयोग द्वारा होम वोटिंग की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। इसी सुविधा का लाभ उठाते हुये सोमवार को मैहर के ग्राम जीतनगर की निवासी 98 साल की सरस्वती देवी शुक्ला को मतदान कराने मतदान दल उनके घर पहुंचे। उन्होने पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान किया। मतदान करने की खुशी जाहिर करते हुये सरस्वती देवी ने कहा कि हर मतदाता का कर्तव्य है कि वह मतदान करने की जिम्मेदारी को पूरी ईमानदारी से निभाये। हम जैसे वरिष्ठ मतदाताओं सुध लेते हुये निर्वाचन आयोग ने जो सुविधा उपलब्ध कराई है इसके लिये निर्वाचन आयोग को धन्यवाद। निर्वाचन आयोग की यह पहल प्रशंसा की हकदार है। उन्होने सभी मतदाताओं से अनुरोध किया है कि वे 26 अप्रैल को मतदान करने जरुर जायें।
सतना लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के ऐसे मतदाताओं को मतदान कराने के लिये सोमवार को मतदान दल सुबह से ही एक्टिव होकर वरिष्ठ और पीडब्यूडी श्रेणी के मतदाताओं के घर पहुंचकर मतदान संपन्न कराया। वरिष्ठ और दिव्यांग मतदाताओं ने भी मतदान करने में अपना उत्साह दिखाते हुये मतदान करने की जिम्मेदारी को पूरा किया।

94 वर्षीय अंबिकेश पांडेय को मिला होम वोटिंग सुविधा का लाभ
सतना 15 अप्रैल 2024/लोकसभा निर्वाचन 2024 में होम वोटिंग का सुविधा का लाभ पाकर 94 साल के सतना निवासी अंबिकेश पांडेय बेहद खुश हैं उनका कहना है कि मैंने मतदान कर अपना कर्तव्य निभा लिया, अब आप भी अपना कर्तव्य जरूर निभाएं। उन्होने अपनी ऊंगली पर लगी अमिट स्याही दिखाकर कुछ ऐसा ही संदेश युवा मतदाताओं को दिया है।
गौरतलब है कि 85 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्ग एवं 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता वाले मतदाताओं को लोकसभा निर्वाचन 2024 में मतदान के लिए मतदान केंद्र तक न आने पड़े, इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा ऐसे मतदाताओं को उनकी स्वेच्छानुसार घर से मतदान करने (होम वोटिंग) की सुविधा दी गई है।
इसी सुविधा का लाभ उठाते हुए लोकसभा संसदीय क्षेत्र सतना के अंतर्गत आने वाले अंबिकेश पांडेय ने घर से मतदान करने की इच्छा जताई। आवेदन मिलने पर मतदान दल सक्रियता दिखाते हुए वरिष्ठ मतदाता के घर पहुंचा और उनसे मतदान कराया। घर से मतदान की सुविधा मिलने पर श्री पांडेय ले भारत निर्वाचन आयोग का हृदय से आभार जताकर अपनी खुशी व्यक्त की। उन्होंने युवा मतदाताओं से लोकतंत्र के इस महापर्व में बढ़-चढ़कर भागीदारी कर मतदान जरूर करने का संदेश भी दिया।

About rishi pandit

Check Also

Umaria: बाघों के गढ़ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में कल से ग्रीष्मकालीन गिद्धों की गणना, तीन दिन चलेगी

उमरिया, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बाघों के लिए प्रसिद्ध बांधव टाइगर रिजर्व में कल से गिद्धों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *