Thursday , May 30 2024
Breaking News

Satna: जीपीएस ट्रैकिंग सिस्टम से लैस रहेंगे EVM परिवहन करने वाले हर वाहन


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ लोकसभा चुनाव में मतदान के दिन ईवीएम के परिवहन में इस्तेमाल किये जाने वाले प्रत्येक वाहन पर निर्वाचन आयोग की नजर रहेगी। ऐसे प्रत्येक वाहन जीपीएस ट्रेकिंग सिस्टम से लैस रहेंगे। मतदान के दिन ईव्हीएम के मूवमेंट पर नजर रखने मतदान सामग्री वितरण के बाद मतदान दलों को मतदान केंद्र तक पहुंचाने वाले प्रत्येक वाहन में जीपीएस लगाया जायेगा। इसी प्रकार मतदान के दिन सेक्टर अधिकारियों के वाहन पर भी जीपीएस लगा होगा ताकि उनके पास रिजर्व में रखी ईव्हीएम के मूवमेंट पर भी नजर रखी जा सके। जीपीएस ट्रेकिंग सिस्टम से मतदान के दिन ईवीएम लेकर रवाना होने वाले प्रत्येक वाहन के मूवमेंट की पल-पल की खबरें कंट्रोल सेंटर में दर्ज होती रहेगी। निर्धारित मार्ग से यदि वाहन थोड़ा भी विचलित होता है, इसकी जानकारी तुरंत मिल सकेगी।

वोटर हेल्प लाइन एप पर हर दो घंटे में मिलेगी मतदान की अद्यतन स्थिति
लोकसभा चुनाव में मतदान केन्द्रों पर होने वाले मतदान के प्रतिशत की जानकारी आमजन को उपलब्ध कराने के उद्देश्य से निर्वाचन आयोग द्वारा मत प्रतिशत मोबाईल एप तैयार किया गया है। इस एप का उपयोग पीठासीन अधिकारी अथवा मतदान अधिकारी क्रमांक-एक द्वारा किया जायेगा।
पीठासीन अधिकारी या मतदान अधिकारी क्रमांक एक द्वारा मत प्रतिशत एप पर ऑनलाइन दर्ज की गई मतदान की अद्यतन स्थिति आम नागरिकों को निर्वाचन आयोग द्वारा वोटर हेल्पलाईन एप के माध्यम से प्राप्त होगी। एप पर प्रत्येक पीठासीन अधिकारी अथवा मतदान अधिकारी क्रमांक-1 के मोबाईल नम्बर की मेपिंग उनके मतदान केन्द्र से की जायेगी।
पीठासीन अधिकारी या मतदान अधिकारी क्रमांक-1 द्वारा मतदान प्रारंभ होने के पश्चात प्रत्येक दो घंटे में अपने मतदान केन्द्रों पर मतदान करने वाले पुरुष एवं महिला मतदाता की संख्यात्मक जानकारी दर्ज कर भेजी जायेगी, जो निर्वाचन आयोग के सर्वर में एकत्रित होगी। इस जानकारी को आम नागरिकों के लिये वोटर हेल्पलाइन एप पर प्रदर्शित किया जायेगा।

About rishi pandit

Check Also

Satna: जल स्रोतों के संरक्षण एवं पुनर्जीवन के लिये सभी नगरीय निकायों में 5 से 15 जून तक चलेगा विशेष अभियान

अभियान के संदर्भ में नगरीय विकास एवं आवास विभाग द्वारा दिशा-निर्देश जारी सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *