Monday , May 20 2024
Breaking News

Satna: मतदान दलों का द्वितीय चक्र का प्रशिक्षण संपन्न


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ लोकसभा निर्वाचन 2024 में सतना संसदीय क्षेत्र के लिये 26 अप्रैल को मतदान कराया जायेगा। मतदान कराने वाले मतदान दल के अधिकारियों-कर्मचारियों के द्वितीय चक्र का दो दिवसीय प्रशिक्षण रविवार को संपन्न हुआ। प्रशिक्षण के दूसरे दिन रैगांव, सतना और चित्रकूट विधानसभा के मतदान दलों को मतदान प्रक्रिया तथा ईवीएम मशीन, सीयू, बीयू तथा वीवीपैट का संयोजन, संचालन प्रक्रिया की जानकारी दी गई। प्रशिक्षण में बताया गया कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के माध्यम से मतदान प्रक्रिया प्रारंभ करने के पूर्व उसमें मॉकपोल कराया जाता है तथा मॉकपोल के पश्चात् क्लीयर मशीन को पुनः मतदान के लिये तैयार किया जाता है। इस दौरान 6 चरणों की कार्यवाही संपादित की जाती है। इन चरणों में मॉकपोल के दौरान कम से कम 50 प्रतिशत वोट डालने के पश्चात् क्लोज बटन दबाया जाता है, रिजल्ट बटन दबाकर परिणाम प्राप्त किया जाता है। यह सुनिश्चित किया जाता है कि प्रत्येक उम्मीदवार के लिए ईव्हीएम मशीन से प्राप्त परिणाम का वीवीपैट की पर्चियों से मिलान हो, कंट्रोल यूनिट से मॉकपोल डाटा हटाने के लिए क्लियर बटन दबाया जाता है। वीवीपैट के ड्रॉप बॉक्स से पर्चियां बाहर निकालकर उन पर्चियों के पीछे मॉकपोल स्लिप की सील लगाई जाती है तथा टोटल का बटन दबाकर पोलिंग एजेंट को बताया जाता है कि अब कंट्रोल यूनिट में कोई भी वोट नहीं है। इसी तरह वीवीपैट के ड्रॉप बॉक्स को खोलकर दिखाया जाता है कि उसमें भी कोई भी पर्ची नहीं है।
लोकसभा निर्वाचन 2024 में शासकीय कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय सतना में चल रहे मतदान दलों के द्वितीय प्रशिक्षण कार्य का सीईओ जिला पंचायत संजना जैन ने जायजा लिया। उन्होने मतदान कर्मियो को भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पालन करते हुए शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान संपन्न कराने के निर्देश दिये। इस मौके पर मास्टर ट्रेनर डॉ बीके गुप्ता भी रहे उपस्थित। प्रशिक्षण के दूसरे दिन विधानसभा चित्रकूट के मतदान दलों का प्रशिक्षण शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-2, रैगांव का प्रशिक्षण शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1, विधानसभा सतना का प्रशिक्षण शासकीय कन्या महाविद्यालय सतना तथा अतिरिक्त रिजर्व दलों को मतदान प्रक्रिया का प्रशिक्षण दो पालियों में दिया गया।

सुदूरवर्ती गांवो तक पहुंचाया जा रहा मतदान करने का संदेश
स्वीप कार्यक्रमों से मतदाताओं को किया गया जागरुक

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा के निर्देशन में लोकसभा निर्वाचन 2024 में शत-प्रतिशत मतदान के लक्ष्य को लेकर मतदाताओं को जागरूक करने विभिन्न गतिविधियां चलाई जा रहीं हैं। इसी कड़ी में रविवार को सतना लोकसभा के रैगांव विधानसभा क्षेत्र के सुदूरवर्ती गांव तेंदुनी मोटवा में प्रशासनिक अधिकारियों ने गांव के लोगों के बीच पहुंचकर 26 अप्रैल को लोकसभा निर्वाचन के लिये मतदान करने की समझाईश दी। एसडीएम एपी द्विवेदी ने गांव के मतदाताओं के बीच चौपाल लगाकर कहा कि भारत में मतदान लोकतंत्र की नींव है। भारत में प्रत्येक नागरिक को इसमें भाग लेने का अधिकार और जिम्मेदारी है। चुनाव के पर्व में शामिल होकर देश का गर्व बढ़ाइये। 26 अप्रैल को निडर और निष्पक्ष होकर मतदान करने जाइये। किसी के द्वारा डराने, धमकाने की सूचना तत्काल प्रशासन को दीजिये। आपके लिये भयमुक्त वातावरण का निर्माण करना प्रशासन की जिम्मेदारी है। इस अवसर पर परियोजना अधिकारी इंद्रभूषण तिवारी सहित स्वीप पार्टनर उपस्थित रहे।
स्वीप गतिविधियों के क्रम में रविवार को जिले में अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित किये गये। कैंपस एबेंसडर्स ने सतना शहर के प्रतिष्ठानों और स्ट्रीट वेंडर्स के बीच पहुंचकर मतदाता जागरुकता अभियान चलाया। सभी से 26 अप्रैल को मतदान करने का आग्रह किया गया है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: वृद्धजनों के लिए स्वास्थ्य शिविर आज

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ राष्ट्रीय वृद्धजन स्वास्थ्य देखभाल कार्यक्रम अंतर्गत जिला स्तर पर वृद्धजनों का स्वास्थ्य …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *