Friday , May 3 2024
Breaking News

Satna: अनुपस्थित श्रेणी के मतदाताओं को मतदान कराने घर जायेंगे मतदान दल


मतदान दलों के कार्मिकों का प्रशिक्षण


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ भारत निर्वाचन आयोग द्वारा अनुपस्थित श्रेणी के 85 वर्ष से अधिक आयु के वृद्ध मतदाता और दिव्यांग मतदाता सहित कुल चार तरह के मतदाताओं को उनके द्वारा चाहे जाने पर पोस्टल बैलेट से मतदान सुविधा उपलब्ध कराई गई है। लोकसभा निर्वाचन 2024 में ऐसे अनुपस्थित श्रेणी के मतदाताओं से मतदान कराने मतदान दल उनके घर पहुंचकर पोस्टल वैलेट से मतदान कराएंगे। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा के निर्देशन में शुक्रवार को अनुपस्थित श्रेणी के मतदाताओं से घर पहुंचकर मतदान कराने वाले मतदान दल के कर्मचारियों को जिला पंचायत सभागार में विस्तृत प्रशिक्षण दिया गया। जिला पंचायत की सीईओ संजना जैन और मास्टर ट्रेनर डॉ बीके गुप्ता, डीपीसी नोडल अधिकारी डाकमत पत्र विष्णु त्रिपाठी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।
प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर डॉ. गुप्ता ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 85 वर्ष से अधिक आयु के मतदाता, दिव्यांग मतदाता अनिवार्य सेवा में संलग्न मतदाता और कोविड से प्रभावित मतदाता सहित चार श्रेणी के मतदाताओं को चाहने पर घर पहुंच डाकमत पत्र से मतदान करने की सुविधा दी गई है। उन्होंने बताया कि रूट चार्ट के अनुसार यह मतदान दल केवल दो बार संबंधित मतदाता के घर जाएंगे और मतदान की गोपनीयता और प्रोटोकाल के अनुसार मतदान कराएंगे। इन मतदान दलों में दो मतदान अधिकारी, एक माइक्रो आब्जर्वर, एक पुलिस सुरक्षा अधिकारी और एक वीडियोग्राफर शामिल रहेंगे। पूरी वोटिंग प्रक्रिया की वीडियोग्राफी होगी। लेकिन मतदान कक्ष की वीडियोग्राफी, फोटोग्राफी नहीं की जाएगी।
मतदान अधिकारी क्रमांक एक सबसे पहले मतदाता की पहचान सुनिश्चित करेंगे और प्रतिपर्ण पर मतदाता के हस्ताक्षर लेकर पोस्टल वैलेट इश्यू करेंगे। मतदाता को वोटिंग कक्ष में जाकर पसंद के अभ्यर्थी के नाम के सामने टिक या क्रॉस का चिन्ह लगाना होगा। इसके अलावा मतदाता को मतदान दल के अधिकारियों से फॉर्म-13‘क’ में घोषणा भरकर उसे प्रमाणित भी कराना होगा। मतदाता को वोट करने के बाद मत पत्र को छोटे लिफाफे में बंद कर उसके बाहर घोषणा पत्र 13‘क’ संलग्न कर दूसरे बड़े लिफाफे में सील कर सुरक्षित बॉक्स में डालना होगा। मतदान दलों को उसी दिन वापस लौटकर बॉक्स में डाले गए मत, रिकॉर्ड और अन्य सामग्री संबंधित क्षेत्र के एआरओ को सुपुर्द किए जाएंगे। संबंधित मतदाता के घर पर एक बार उपस्थित नहीं मिलने पर केवल एक बार और मतदान दल जाएंगे। घर पहुंच मतदान की इच्छा जाहिर कर फार्म-12 डी भरने वाले मतदाता अपने मतदान केंद्र में वोट नहीं डाल सकेंगे। सतना लोकसभा क्षेत्र में ऐसे मतदाताओं से मतदान कराने दो चरणों में 15 से 16 अप्रैल तक और दूसरे चरण में 20 से 21 अप्रैल तक मतदान दल रूट चार्ट के अनुसार संबंधित मतदाता तक पहुंचेंगे।

स्वीप गतिविधियों के माध्यम से किया गया मतदाताओं को जागरुक

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा के निर्देशन में लोकसभा निर्वाचन 2024 में जिले में अधिक से अधिक मतदाताओं को मतदान करने के लिए जागरूक किये जाने के उद्देश्य से मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत विभिन्न आयोजन किये जा रहे हैं।
स्वीप गतिविधि आयोजन के क्रम में शुक्रवार को दिनभर पूरे जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में मतदाता जागरुकता के कार्यक्रम आयोजित हुये। इनमें नागौद विधानसभा अंतर्गत ऊचेहरा में लो वोटर टर्नआउट वाले क्षेत्रों में मतदाता जागरूकता के लिये दिव्यांगजनों की मोटराईज्ड ट्राइसिकिल रैली आयोजित की गई। रैली उपरांत शपथ कार्यक्रम में मतदाताओं को मतदान की शपथ दिलाई गई। इस अवसर पर एसडीएम उचेहरा सुधीर बैक, महिला बाल विकास अधिकारी रविकांत शर्मा, पर्यवेक्षक रेणु श्रीवास्तव तथा आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका भी शामिल रहे। इसी प्रकार ग्राम पंचायत जसो में पंचायत के कर्मचारियों, आशा कार्यकर्ताओं और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने ग्राम के विभिन्न वार्डों में पैदल रैली निकालकर मतदाताओं को जागरुक किया। लाउडस्पीकर के माध्यम से ग्राम पंचायत के सभी मतदाताओं को 26 अप्रैल के दिन मतदान करने की जानकारी दी गई।
सशक्त लोकतंत्र के निर्माण एवं मतदान प्रतिशत बढ़ाने के उद्देश्य से शासकीय विभागों के अधिकारियों-कर्मचारियों के अलावा सोशल मीडिया इनफ्लूएंसर, कैंपस एबेंसडर, पार्टनर विभाग, गैर-सरकारी संस्थाओं के साथ-साथ विद्यालयीन और महाविद्यालयीन छात्र-छात्राओं द्वारा सहयोग किया जा रहा है। स्वीप गतिविधि अंतर्गत जिले में जारी मतदाता जागरूकता अभियान की गतिविधियों के तहत माधवम् ईप्सा फाउंडेशन द्वारा चित्रकूट विधानसभा के विकासखंड मझगँवा की ग्राम पंचायत अमिरती, सरभंगा, बांका, लोटनी, पीपरावन, टिकरा, बरुआ, लेदरी एवं वनवासी (आदिवासी) बाहुल्य क्षेत्र में मतदाता जागरुकता संवाद का आयोजन किया गया। आदिवासी मतदाताओं को मतदान की तिथि 26 अप्रैल को मतदान करने की अपील की गई।

18 अभ्यर्थियों का किया गया प्रथम व्यय लेखा परीक्षण
लोकसभा निर्वाचन 2024 में सतना संसदीय क्षेत्र के लिये चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों का प्रथम व्यय लेखा परीक्षण शुक्रवार को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त व्यय प्रेक्षक स्पेंसर एम मिल्लियम की उपस्थिति में संयुक्त कलेक्ट्रेट सतना स्थित व्यय लेखा प्रकोष्ठ में किया गया। इस दौरान 18 अभ्यर्थियों द्वारा अपने चुनावी खर्चे का हिसाब प्रस्तुत किया गया। जबकि एक निर्दलीय अभ्यर्थी व्यय लेखा के साथ प्रथम परीक्षण में सम्मिलित नहीं हुये। इस मौके पर अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े, डिप्टी कलेक्टर एलआर जांगड़े, इलेक्शन सुपरवाइजर द्वारिकेंद्र सिंह और प्रकोष्ठ के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।
निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार लोकसभा निर्वाचन 2024 में निर्वाचन अवधि के दौरान अभ्यर्थियों को अपने व्यय लेखे का तीन बार परीक्षण कराना अनिवार्य है। द्वितीय लेखा परीक्षण 18 अप्रैल को एवं तृतीय लेखा परीक्षण 24 अप्रैल को किया जायेगा।

ई-पेपर के विज्ञापन का भी कराना होगा प्री-प्रमाणीकरण

भारत निर्वाचन आयोग ने स्पष्ट किया है कि ई-पेपर पर दिए जाने वाले राजनैतिक विज्ञापन का भी प्री-सर्टिफिकेशन संबंधित राजनैतिक दल अथवा उम्मीदवार को करवाना जरूरी होगा। इसी तरह चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार को अपने स्वयं का सोशल मीडिया एकाउण्ट, वेबसाइट, ब्लॉग एवं ई-मेल आईडी की जानकारी नाम निर्देशन पत्र के साथ प्रस्तुत किए जाने वाले शपथ पत्र में अनिवार्य रूप से उल्लेखित करनी होगी। आयोग के दिशा-निर्देशों में यह स्पष्ट किया गया है कि यदि कोई राजनैतिक दल अथवा उम्मीदवार स्वयं का ब्लॉग, वेबसाइट अथवा सोशल मीडिया एकाउण्ट पर इस तरह की सामग्री चुनाव प्रचार अभियान के दौरान पोस्ट या अपलोड करता है तो उसे राजनैतिक विज्ञापन नहीं माना जाएगा। इसके लिए मीडिया सर्टिफिकेशन एण्ड मॉनिटरिंग कमेटी से प्री-सर्टिफिकेशन लेने की आवश्यकता नहीं होगी।

About rishi pandit

Check Also

Rewa: ‘अजब प्रेम की गजब कहानी’..प्रेमी-प्रेमिका बने एक दूसरे के दुश्मन, दोनों के बीच खूनी खेल

रीवा,भास्कर हिंदी न्यूज़/ रीवा जिले में अजब प्रेम की गजब कहानी देखने को मिली है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *