Sunday , May 12 2024
Breaking News

Satna: रामनगर के मतदान केंद्रों का प्रेक्षक ने किया निरीक्षण


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ लोकसभा निर्वाचन के लिये नियुक्त सामान्य प्रेक्षक डॉ एस सुरेश कुमार ने मंगलवार को मैहर जिले के रामनगर क्षेत्र के सुदूर मतदान केंद्रों और सीमावर्ती नाकों का निरीक्षण किया। प्रेक्षक डॉ कुमार ने मतदान केंद्रों के निरीक्षण के दौरान पोलिंग बूथ की व्यवस्थाओं का अवलोकन किया। उन्होने मौके पर मौजूद अधिकारियों से कहा कि मतदान की तिथि नजदीक आ रही है। निर्वाचन आयोग द्वारा केंद्रों के लिये निर्धारित की गई व्यवस्थाओं और मतदाता की मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता समय रहते सुनिश्चित कर लें। साथ ही आदर्श आचार संहिता का पालन करायें और किसी भी स्थिति में आदर्श आचार संहिता का उल्लघंन नहीं होना चाहिये। इसके आवश्यक प्रयास करें। सभी अधिकारी-कर्मचारी सूचनाओं को साझा करने कोआर्डिनेशन बनाकर रखें। इस अवसर पर एसडीएम रामनगर डॉ आरती सिंह, सीईओ जनपद एमएल प्रजापति, लायजनिंग आत्मप्रकाश चतुर्वेदी उपस्थित रहे। प्रेक्षक डॉ कुमार ने रामनगर क्षेत्र के भ्रमण के दौरान सीमावर्ती नाकों का भी निरीक्षण कर गतिविधियों का जायजा लिया।

सुविधा पोर्टल के जरिए प्राप्त कर सकते हैं अनुमतियां


लोकसभा निर्वाचन अंतर्गत सुविधा पोर्टल स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी चुनावों के लोकतांत्रिक सिद्धांतों को कायम रखने और सभी को समान अवसर सुनिश्चित करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विकसित एक तकनीकी व्यवस्था है। सुविधा पोर्टल ने चुनाव अवधि के दौरान राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों से अनुमति और सुविधाओं के आवेदन प्राप्त करने और उन पर कार्रवाई करने की प्रक्रिया को बेहद सुव्यवस्थित बना दिया है। चुनाव अवधि के महत्व को देखते हुए, जहां पार्टियां और उम्मीदवार मतदाताओं तक पहुंचने के लिए निरंतर गतिविधियों में संलग्न होते हैं, वहां सुविधा पोर्टल फर्स्ट इन फर्स्ट आउट सिद्धांत पर पारदर्शी रूप से विभिन्न प्रकार के अनुमति आवेदनों का त्वरित निवारण करता है। इस पोर्टल के जरिये रैलियों के आयोजन, अस्थायी पार्टी कार्यालय खोलने, घर-घर जाकर प्रचार करने, वीडियो वैन, हेलीकॉप्टर, वाहन परमिट देने सहित पर्चे बांटने की अनुमति भी दी जाती है।
सुविधा पोर्टल के माध्यम से राजनीतिक दल और उम्मीदवार किसी भी समय, कहीं से भी अनुमति आवेदन ऑनलाइन जमा कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त सभी हितधारकों को समान अवसर सुनिश्चित करने के लिए ऑफलाइन सबमिशन का विकल्प भी उपलब्ध है। सुविधा का एक सहयोगी ऐप भी है, जो आवेदकों को वास्तविक समय में उनके आवेदनों की स्थिति को ट्रैक करने में सक्षम बनाता है। इससे प्रक्रिया में और अधिक सुविधा और पारदर्शिता आती है। यह ऐप आईओएस और एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। सुविधा प्लेटफॉर्म न केवल चुनाव प्रक्रिया की दक्षता बढ़ाता है, बल्कि आवेदनों के निराकरण की समय-सीमा पर नजर रखने, स्थिति अपडेट और एसएमएस के माध्यम से संचार प्रदान करके पारदर्शिता भी सुनिश्चित करता है। इसके अलावा इस पोर्टल पर उपलब्ध अनुमतियों का डेटा, चुनाव व्यय की जांच के लिए एक मूल्यवान संसाधन के रूप में भी कार्य करता है।

अतिथि शिक्षकों की सेवायें निर्वाचन कार्य में नहीं लगाने के निर्देश

संचालक लोक शिक्षण ने समस्त कलेक्टरों को कहा है कि अतिथि शिक्षकों की सेवायें निर्वाचन कार्य में नहीं ली जाये। अतिथि शिक्षकों की सेवायें स्कूल शिक्षा विभाग में शैक्षणिक सत्र 2023-24 में 30 अप्रैल तक मान्य की गई है। इसके पश्चात अतिथि शिक्षकों को मानदेय भुगतान करने का प्रावधान नहीं है। निर्वाचन कार्य में अतिथि शिक्षकों को यथासंभव न लगाया जाये तथा यदि अपरिहार्य कारणों से ऐसा किया जाना आवश्यक हो तो उनकी ड्यूटी 30 अप्रैल 2024 तक ही निर्वाचन कार्य में लगायी जाये।

67वीं राष्ट्रीय स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता का उद्घाटन समारोह 11 अप्रैल को

जिला शिक्षा अधिकारी नीरव दीक्षित ने बताया कि 67वीं राष्ट्रीय स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता 2024 का उद्घाटन समारोह 11 अप्रैल को अपरान्ह 4ः30 बजे एकेडमिक हाईट्स पब्लिक स्कूल करही सतना में आयोजित होगा। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि कलेक्टर अनुराग वर्मा होंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता करेंगे। जबकि विशिष्ट अतिथि के रुप में सीईओ जिला पंचायत संजना जैन, अपर कलेक्टर स्वप्निल वानखेड़े, आयुक्त नगर निगम शेर सिंह मीना उपस्थित रहेंगे। जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि समारोह में 11, 14, 17, 19 वर्ष के बालक-बालिकाओं द्वारा रोलर स्केटिंग का प्रदर्शन किया जायेगा।

About rishi pandit

Check Also

Satna: नेशनल लोक अदालत 11 मई को

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली के निर्देशानुसार वर्ष 2024 की दूसरी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *