Sunday , May 12 2024
Breaking News

Satna: चुनाव प्रक्रिया पर माईक्रो आब्जर्वर रखेगें पैनी नजर, माइक्रो आब्जर्वर का प्रथम प्रशिक्षण टाउन हॉल में सम्पन्न


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार पूरी चुनाव प्रकिया को साफ-सुथरी पारदर्शी और निष्पक्ष बनाने की मंशा तथा निगरानी के इंतजाम और मजबूत करने के उद्देश्य से लोकसभा निर्वाचन 2024 के दौरान सतना संसदीय क्षेत्र की सात विधानसभा क्षेत्रों के कुछ संवदेनशील मतदान केन्द्रो मे लघु चुनाव प्रेक्षक (माईक्रो आब्जर्वर) भी तैनात किये गये है। यह लघु प्रेक्षक भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त सामान्य प्रेक्षक के सीधे नियंत्रण और निगरानी में काम करेगें। लोकसभा निर्वाचन 2024 के अंर्तगत सातों विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न मतदान केन्द्रो के लिये नियुक्त होने वाले 331 माइक्रो ऑब्जर्वर को मंगलवार को सीईओ जिला पंचायत संजना जैन, उप जिला निर्वाचन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े और माईक्रो आब्जर्वर की नोडल अधिकारी जिला पंजीयक डॉ कीर्ति सिंह की उपस्थिति में मास्टर ट्रेनर डॉ बीके गुप्ता ने उनके दायित्वो और कार्यों का विस्तृत प्रशिक्षण दिया।
सीईओ जिला पंचायत संजना जैन ने कहा कि माइक्रो आब्जर्वर मतदान दलों के एक भाग के रूप में निर्वाचन आयोग के महत्वपूर्ण कार्य को संपादित करेगें। प्रशिक्षण मे माईक्रो आब्जर्वर अपने कार्यों एवं गतिविधियो का विस्तृत प्रशिक्षण हासिल कर दायित्वो का कुशलतापूर्वक निर्वहन करें। उन्होने कहा कि चुनाव की प्रकिया में सारे निर्देश और कार्यवाहियां लिखित स्वरूप मे है। माइक्रो आब्जर्वर बिना किसी मतदान दलों की कार्यवाही में दखल दिये सुपरविजन का कार्य करेंगे और विधि और सम्यक रुप से हो रही मतदान प्रक्रिया पर नजर रखेंगे।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े ने कहा कि माइक्रो आब्जर्वर्स को मतदान की प्रक्रिया की जानकारी से पूरी तरह दक्ष होना आवश्यक है। ताकि वे आवश्यक पड़ने पर मार्गदर्शन और सहयोग भी कर सकेंगे। उन्होने कहा कि मतदान केन्द्र में होने वाली विशेष गतिविधियो एवं भेजी जाने वाली संक्षिप्त जानकारी सीधे प्रेक्षक को भेजेगें।
प्रशिक्षण मे जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर डॉ. बीके गुप्ता ने माईक्रो आब्जर्वर्स को उनके दायित्व एवं कार्यविधियां मतदान प्रक्रिया के बारे मे विस्तृत प्रशिक्षण दिया। उन्होने बताया कि लघु प्रेक्षक द्वारा किये जाने वाले काम की चेकलिस्ट तैयार की गई है और मतदान के दिन माईक्रो आब्जर्वर इस चेक लिस्ट के आधार पर की गई कार्यवाहियों के बारे मे अपनी जानकारी सामान्य प्रेक्षक को देगें। माईक्रो आब्जर्वर्स की मतदान केन्द्रवार नियुक्तियां रेण्डम आधार पर प्रेक्षक की उपस्थिति में मतदान दलों के रवाना होने से पूर्व की जायेगी और इन्हे मतदान दलों के साथ नही भेजकर अलग से सेक्टर आफीसर के साथ वाहन में भेजा जायेगा। माईक्रो आब्जर्वर्स को चुनाव प्रकिया के विभिन्न भाग ईव्हीएम का ऑपरेशन माईक्रो आब्जर्वर्स के लिये आयोग की गाईडलाईन और सामान्य प्रेक्षक को भेजी जाने वाली सूचनाओ के संबंध में विस्तृत प्रशिक्षण दिया गया। माइक्रो आब्जर्वर्स का द्वितीय प्रशिक्षण सामान्य प्रेक्षक की उपस्थिति में आगामी समय में दिया जायेगा।

दिव्यांगजन मोटराईज्ड रैली 12 अप्रैल को
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा के निर्देशन में समावेशी, सुगम, विश्वसनीय एवं नैतिक मतदान कराने के उद्देश्य से मतदाताओं को जागरुक करने 12 अप्रैल को प्रातः 7ः30 बजे से दिव्यांगजनों की मोटराईज्ड ट्राइसिकिल रैली का आयोजन किया गया है। यह रैली सिविल लाइन चौपाटी से शुरु होकर जवाहर नगर स्टेडियम पर समाप्त होगी।

67वीं राष्ट्रीय स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता का उद्घाटन समारोह 11 अप्रैल को
जिला शिक्षा अधिकारी नीरव दीक्षित ने बताया कि 67वीं राष्ट्रीय स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता 2024 का उद्घाटन समारोह 11 अप्रैल को अपरान्ह 4ः30 बजे एकेडमिक हाईट्स पब्लिक स्कूल करही सतना में आयोजित होगा। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि कलेक्टर अनुराग वर्मा होंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता करेंगे। जबकि विशिष्ट अतिथि के रुप में सीईओ जिला पंचायत संजना जैन, अपर कलेक्टर स्वप्निल वानखेड़े, आयुक्त नगर निगम शेर सिंह मीना उपस्थित रहेंगे। जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि समारोह में 11, 14, 17, 19 वर्ष के बालक-बालिकाओं द्वारा रोलर स्केटिंग का प्रदर्शन किया जायेगा।

About rishi pandit

Check Also

Satna: नेशनल लोक अदालत 11 मई को

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली के निर्देशानुसार वर्ष 2024 की दूसरी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *