Sunday , May 19 2024
Breaking News

Satna: धूमधाम से हुआ होलिका दहन, आज खेला जाएगा रंग गुलाल


खोवा मंडी, बाजार और शराब दुकान में जमकर दिखी भीड़

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ रविवार को शुभमुहूर्त में धुड़ेली की पूर्व संध्या से लेकर देर रात तक होलिका दहन का आयोजन चलता रहा। अचार संहिता लगने के कारण शहर पूरा शांत रहा। देर रात तक होलिका दहन में लोग शामिल होते रहे। यह सिलसिला अलसुबह तक चला। इसके पूर्व लोगो ने होलिका का पूजन कर गोबर से बने हार मीठे फुलहार चढ़ाए। आज समूचे जिले में धूमधाम के साथ रंग गुलाल खेला जाएगा। होली पर्व को लेकर बुधवार को खोवा मंडी, मुख्य बाजार और शराब दुकानों में जमकर भीड़ दिखाई पड़ी। अन्य दिनों की अपेक्षा बुधवार को अच्छी खासी भीड़ देखने को मिली। पूर्णिमा के अवसर पर होलिका पूजन हुआ। शहर के मुख्य चौराहों गलियारों में लगभग 187 स्थानों पर होलिका दहन हुआ। होली जलते ही हुरियारों ने रंग खेलना शुरू कर दिया।
सुबह शुरू होगा रंग और गुलाल
धुलंडी के एक दिन पूर्व ही शहर में रंग गुलाल खेलना प्रारंभ हो गया। यह सिलसिला आज देर रात तक तो चलेगा ही, साथ में रंग पंचमी के दिन तक होली खेलने का दौर जारी रहेगा। आज हर दूसरे चेहरे रंग गुलाल से पुते नजर आने लगेगें।
हुरियारों की मस्ती आज
धुलंडी पर हर गली चौराहों पर हुरियारों की धूम रहेगी। सुबह होते ही बच्चों का शोर सुनाई देने लगेगा। वहीं दोपहर में रंगों की मस्ती में हुरियारे डीजे की धुन पर थिरकते नजर आएंगे। सुबह से शुरू रंग गुलाल खेलने का सिलसिला देर शाम तक चलेगा।
खूब बिकी पिचकारी, रंग
बाजार में बुधवार को रंग-गुलाल पिचकारी की दुकानों पर लोगों की भीड़ रही। छोटा भीम, डोरेमॉन जैसे कार्टून किरदारों की पिचकारियां बच्चों ने खूब पसंद की। इसके अलावा युवाओं ने बाजार में लगी दुकानों से लाल, हरे रंगों के अलावा थ्रीजी कलरों की खरीदी भी की।
चप्पे-चप्पे पर पुलिस का पहरा
होली पर्व के मदेनजर पुलिस प्रशासन ने भी अपनी ओर से चाक चौबंद व्यवस्था कर रखी है। नवागत एसपी रियाज इकबाल के आने के बाद से पुलिस और भी चुस्त दुरूस्त दिखाई देने लगी है। बकायदा पुलिस ने शहर से लेकर ग्रामीण अंचलों तक फलैग मार्च किया। वहीं निगरानीशुदा बदमाशों को देखते ही कार्रवाई करने के निर्देश दिए गये हैं। किसी भी सूरत में अव्यवस्था फैलाने वालो से सख्ती से निबटने के निर्देश दिए गये हैं। शांतिपूर्वक तरीके से इस पर्व को मनाने की नसीहत दी गई है।
लागू है आदर्श आचार संहिता
आगामी दिनों में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर हर जगह आदर्श आचार सहिंता प्रभावी है। लिहाजा इसका भी पालन लोगो को करना होगा। यदि किसी ने भी इसका उल्लंघन किया तो कार्रवाई से परहेज नहीं होगा।

About rishi pandit

Check Also

Satna: समर्थन मूल्य पर अब गेंहू की खरीद होगी 31 मई तक

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिले भर में निर्धारित खरीदी केन्द्रों में पंजीकृत किसानों से गेंहू का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *