Wednesday , May 8 2024
Breaking News

स्वादिष्ट और खस्ता खुरमा बनाने का तरीका

आज हम सीखेंगे खुरमा बनाने की रेसिपी जो खाने में बहुत ही ज्यादा मीठा और स्वादिष्ट लगता है और इसे बनाने में बहुत ही ज्यादा आसान होता है तो आइए बिल्कुल भी देर ना किए हुए आज हम सीखते हैं खुरमा बनाने की रेसिपी:-

खुरमा बनाने की सामग्री:-
2-कप मैदा
अवस्यकतानुसार -घी(मोयन के लिए)
स्वादानुसार -चीनी
आवश्यकतानुसार-तेल

खुरमा बनाने की विधि :-
खुरमा बनाने के लिए सबसे पहले आप एक बड़े बर्तन में मैदा मोयन करने के लिए घी डाल कर के अच्छे से मिलाते हुए उसे हल्का हल्का रगड़ ते हुए मिलाएं फिर आप उसमें थोड़ा थोड़ा पानी डालते हुए मैदा को नरम आटा जैसा गूथ करके तैयार कर ले और इसे ढक करके 15 मिनट तक रख दे।

फिर तय समय के बाद गूथे हुए आटे में से दो लोईया निका लें और फिर उसे मोटी रोटी के आकार में बेल कर के चकोर आकार में काट लें अब आप गैस पर एक कढ़ाई में तेल गर्म करें और बनाए हुए मैदे के मिश्रण को तेल में तल ले ध्यान रहे कोई अच्छी सी गर्म हो जाना चाहिए तभी आप उसमें डालें और इसी धीमी आंच पर ही धीरे-धीरे पकाए।

अब आप एक पैन में चीनी और पानी को एक साथ मिलाकर के मध्यम आंच पर चाशनी बना लें ध्यान रहे आपको चासनी को बीच-बीच में चलाते रहना है और फिर आप इसमें इलायची पाउडर डाल दें और अच्छे से पका लें।

अब आप इस चाशनी में बनाए हुए खुरमें को चाशनी में डालकर के अच्छे से मिला दे अब आप चाहे तो इसे एयरटाइट कंटेनर में भी भर कर के रख सकते हैं ।

About rishi pandit

Check Also

दिन की शुरुआत टमाटर के जूस से करें

सुबह की शुरुआत कुछ हेल्दी तरीके से की जाए, तो पूरा दिन एनर्जी से भरपूर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *