Sunday , April 28 2024
Breaking News

Satna: आदर्श आचरण संहिता का कड़ाई से पालन करें, कानून व्यवस्था सुदृढ़ रखे


जिला निर्वाचन अधिकारी ने ली राजस्व-पुलिस अधिकारियों की बैठक


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने कहा कि लोकसभा निर्वाचन 2024 की घोषणा के साथ ही सतना और मैहर जिले में आदर्श आचरण संहिता प्रभावशील हो गई है। पुलिस और राजस्व अधिकारियों की इस माह ली गई दूसरी संयुक्त बैठक में कलेक्टर ने कहा कि राजस्व और पुलिस के अधिकारी पूर्ण समन्वय के साथ क्षेत्र का लगातार संयुक्त भ्रमण करें और आदर्श आचरण संहिता का सख्ती से पालन करते हुए कानून और व्यवस्था सुदृढ़ बनाए रखें। पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता ने कहा कि वर्नरेबिलिटी को ध्यान में रखते हुए असामाजिक तत्वों पर प्रतिबंधात्मक कार्यवाहियां करें। आवश्यकतानुसार 107/16 के प्रकरणों में अंतिम बाउंड ओव्हर 122 की कार्यवाहियां भी करें। इस मौके पर जिला पंचायत की सीईओ संजना जैन, निगमायुक्त शेर सिंह मीना, अपर कलेक्टर मैहर शैलेंद्र सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शिवेश सिंह बघेल, एसडीएम जीतेन्द्र वर्मा, नीरज खरे, राहुल सिरोढ़िया, सुधीर बैक, एपी द्विवेदी, आरती यादव, डॉ. आरती सिंह, विकास सिंह, आरएन खरे, एसडीओपी विदिता डागर, मास्टर ट्रेनर डॉ बीके गुप्ता, सहित तहसीलदार, नायब तहसीलदार और थाना प्रभारी उपस्थित थे।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने कहा कि शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं विधिसम्यक निर्वाचन में कानून व्यवस्था की स्थिति और राजस्व तथा पुलिस अधिकारियों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। चुनाव की तैयारी जितनी अच्छी होगी, चुनाव उतना ही आसान और स्मूथ होता है। लोकसभा चुनाव के दौरान ग्रीष्मकल भी एक चुनौती रहेगी। विधानसभा निर्वाचन सभी अधिकारियों के सहयोग और सामंजस्य, मेहनत से कुशलतापूर्वक संपन्न हुआ है। इस बार लोकसभा निर्वाचन और भी बेहतर तरीके से संपन्न करायें। उन्होंने कहा कि राजस्व और पुलिस के अधिकारी एक साथ संयुक्त रूप से अपने-अपने क्षेत्रों का भ्रमण करें और फील्ड में अपनी प्रेजेंस बढ़ायें। इस लोकसभा चुनाव में आदर्श आचरण संहिता 81 दिनों की लागू रहेगी, जो 6 जून तक चलेगी। कानून और व्यवस्था सुदृढ़ रखें। आदर्श आचरण संहिता के मामले में सख्त रहें। पूरे चुनाव के दौरान निष्पक्ष रहें और दिखें भी। ध्वनि विस्तारक यंत्र, प्रचार वाहन, जुलूस, सभायें इनकी अनुमति संबंधित क्षेत्र के एसडीएम द्वारा दी जाएगी। संपत्ति विरूपण अधिनियम के तहत अमूमन कार्यवाहियां पूर्ण कर ली गई हैं। संपत्ति विरूपण हटाने के बाद कोई दल या व्यक्ति उसी स्थान पर संपत्ति को विरूपित करें तो सीधे पुलिस में एफआईआर दर्ज करायें। आदर्श आचरण संहिता प्रभावशील होते ही उड़नदस्ते और अनुवीक्षण सेल सक्रिय हो गया है। उल्लंघन की शिकायतों पर तत्काल आवश्यक कार्यवाहियां करें।
पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता ने कहा कि विधानसभा चुनाव पुलिस और राजस्व के अधिकारियों ने बहुत ही अच्छे तरीके से समन्वय के साथ संपन्न कराए हैं। लोकसभा चुनाव में भी हमें उसी तरह अलर्ट और एक्टिव रहना है। पूरे जिले की निगाह आप पर है। चुनाव के दौरान हर कार्यवाही निष्पक्षता के साथ करें और यह निष्पक्षता कामों में स्पष्ट दिखनी भी चाहिए। थानेवार चिन्हित अपराधियों, अवांछित तत्वों के विरुद्ध बाउंड ओव्हर की कार्यवाहियां तेज करें। बाउंड ओव्हर का उल्लंघन करने वाले असामाजिक तत्वों पर फाइनल बाउंड ओव्हर 122 की कार्यवाहियां भी बढ़ाये। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि सतना और मैहर जिले के सभी शस्त्र लाइसेंस निलंबित कर दिए गए हैं। वर्तमान में 35 प्रतिशत शस्त्र ही थानों में जमा कराये गये हैं। शत-प्रतिशत निलंबित लायसेंस के शस्त्र थानों में जमा करायें।

About rishi pandit

Check Also

Satna: वरिष्ठ और दिव्यांग मतदाताओं ने मतदान करने में दिखाया उत्साह

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ लोकतंत्र के महापर्व में लोकसभा निर्वाचन के दौरान सतना जिले में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *