Monday , May 6 2024
Breaking News

इजरायल ने उन देशों की लिस्ट पर की गई एक पोस्ट को लेकर टिप्पणी की, यहूदियों की एंट्री पर बैन

इजरायल
इजरायल ने उन देशों की लिस्ट पर की गई एक पोस्ट को लेकर टिप्पणी की है, जिसमें बताया गया था कि इन देशों की ओर से यहूदियों की एंट्री पर बैन लगाया गया है। इस पोस्ट की दुनिया भर में चर्चा हो रही है। World Of Statistics नाम के पेज से एक्स पर पोस्ट की गई थी, जिसमें उन देशों की सूची जारी की गई थी, जिन्होंने इजरायलियों की एंट्री पर रोक लगा रखी है। इस पोस्ट को शेयर करते हुए इजरायल की सरकार ने लिखा, 'हमारे लिए अच्छा ही है।' इजरायलियों की एंट्री पर बैन करने वाले जिन देशों की सूची शेयर की गई है, उनमें अल्जीरिया, ईरान, इराक, कुवैत, लेबनान, लीबिया, पाकिस्तान, सऊदी अरब, सीरिया और यमन शामिल हैं।

फिलहाल दुनिया में करीब 12 देश ऐसे हैं, जिन्होंने इजरायल के लोगों की एंट्री पर रोक लगा रखी है। वहीं इजरायल ने भी लेबनान, सीरिया, इराक, यमन और ईरान को दुश्मन देश घोषित कर रखा है। यदि कोई इजरायली नागरिक इन देशों की यात्रा करना चाहता है तो उसे होम मिनिस्ट्री से स्पेशल परमिशन लेनी होती है। फिलहाल मध्य पूर्व देशों में से अकेला संयुक्त अरब अमीरात ही है, जिसने इजरायल के लोगों को वीजा मुक्त आवाजाही की परमिशन दी है। हाल के दिनों में यूएई, बहरीन जैसे इस्लामिक देशों ने इजरायल से अपने रिश्तों में सुधार किया है।

इस बीच इजरायल सरकार की ओर से गई पोस्ट वायरल हो गई है। दुनिया भर के लोग इस पोस्ट पर टिप्पणियां कर रहे हैं। एक सोशल मीडिया यूजर ने तो यहां तक लिखा कि भले ही मेरे पास इजरायल का पासपोर्ट नहीं है, लेकिन मैं भी इन देशों की यात्रा नहीं करना चाहता। वहीं एक यूजर ने लिखा कि जिस तरह चीजें इजरायल को लेकर दुनिया में बदल रही हैं, कुछ समय बाद अकेला अर्जेंटीना ही होगा, जहां इजरायल के लोगों की एंट्री होगी। बता दें कि मौजूदा समय में दुनिया के 171 देशों में इजरायल के नागरिकों की वीजा फ्री या वीजा ऑन अराइवल एंट्री है।

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स के अनुसार दुनिया भर में इजरायली पासपोर्ट की रैंकिंग 20वें नंबर पर है। हाई मोबिलिटी स्कोर के साथ इजरायल का पासपोर्ट दुनिया में अच्छी रैंकिंग रखता है। यूरोपियन यूनियन समेत कई देशों में इजरायल के नागरिक बिना वीजा के भी जा सकते हैं। इसके अलावा लैटिन अमेरिका और कैरेबियन देशों की भी यही स्थिति है।

 

About rishi pandit

Check Also

‘निज्जर हत्याकांड में भारत पर आरोप लगाना उनकी राजनीतिक मजबूरी’, कनाडा के पीएम ट्रूडो को जयशंकर की खरी-खरी

भुवनेश्वर। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने एक बार फिर स्पष्ट किया है कि खालिस्तान समर्थक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *