Thursday , May 9 2024
Breaking News

Satna: आदर्श आचरण संहिता का पालन सुनिश्चित किया जाये, जिला स्तरीय स्टैंडिंग कमेटी की बैठक संपन्न


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा आम निर्वाचन 2024 का कार्यक्रम घोषित हो जाने के साथ ही सतना एवं मैहर जिला की संपूर्ण सीमा में आदर्श आचरण संहिता तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में शनिवार को संपन्न जिला स्तरीय स्टैडिंग कमेटी की बैठक में निर्वाचन कार्यक्रम, निर्वाचन प्रक्रिया एवं भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों की जानकारी देते हुये सतना जिले के समस्त राजनैतिक दल, जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों-कर्मचारियों को जारी आदर्श आचरण संहिता का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने की अपील की गई है। इस मौके पर कलेक्टर मैहर श्रीमती रानी बाटड, पुलिस अधीक्षक सतना आशुतोष गुप्ता, पुलिस अधीक्षक मैहर श्री सुधीर अग्रवाल, सभी सहायक रिटर्निंग ऑफीसर नीरज खरे, एपी द्विवेदी, आरएन खरे, जीतेन्द्र वर्मा, सुधीर बैक, आरती यादव, डॉ आरती सिंह, राहुल सिरोड़िया तथा राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अनुराग वर्मा ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा आम निर्वाचन 2024 के घोषित कार्यक्रमानुसार 28 मार्च 2024 को चुनाव की अधिसूचना जारी की जाएगी। इसके साथ ही नामांकन पत्र प्राप्त करने का कार्य प्रारंभ हो जाएगा। नामांकन जमा करने की अंतिम तिथि 4 अप्रैल होगी और 5 अप्रैल को नामांकन पत्रों की संवीक्षा की जाएगी। नाम वापसी 8 अप्रैल तक की जा सकेगी। मतदान 26 अप्रैल को होगा और मतगणना 4 जून को की जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि अभी सतना लोकसभा क्षेत्र में कुल 1950 मतदान केंद्र हैं। लोकसभा चुनाव में 17 लाख 7 हजार 71 मतदाता मतदान में हिस्सा लेंगे। इनमें 8 लाख 91 हजार 307 पुरुष और 8 लाख 12 हजार 187 महिला मतदाता, 6 अन्य तथा 3571 सर्विस मतदाता शामिल हैं। जिले में पीडब्ल्यूडी मतदाता की संख्या 20 हजार 632 और 85 प्लस वर्षीय मतदाताओं की संख्या 9 हजार 518 है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सतना और मैहर जिले में कुल 11 अंर्तराज्यीय नाके स्थापित किये जायेंगे। उन्होने कहा कि निर्वाचन की अनुमति के संबंध में सुविधा पोर्टल से आवेदन किये जा सकेंगे। कलेक्टर श्री वर्मा ने बताया कि लोकसभा निर्वाचन की घोषणा के साथ ही संपूर्ण जिले में धारा 144 प्रभावशील हो गई है। उन्होने संपत्ति विरुपण, लाउड स्पीकर पर प्रतिबंध, सर्किट हाउस/रेस्ट हाउस पर प्रतिबंध, हेलीपैड लैडिंग चार्ज, पानी के टैंकरों एवं यात्री प्रतीक्षालयों से जनप्रतिनिधियों के नामों को हटाने और मिटाने, जनप्रतिनिधियों से संबद्ध शासकीय कर्मचारी और वाहनों संबद्धता की वापसी, वाहनों पर प्रतिबंध, जुलूस-रैली की अनुमति, कानून और व्यवस्था के संबंध में जानकारी दी।
पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता ने कहा कि चुनाव प्रक्रिया एक पारदर्शी प्रक्रिया है। इसलिये भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधि सम्यक चुनाव संपन्न कराने के लिये जारी दिशा-निर्देशों के बारे में भली-भांति अवगत रहें और यथा-स्वरूप निर्देशों को निचले स्तर तक पहुंचाकर पालन सुनिश्चित करायें। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि आदर्श आचरण संहिता के उल्लंघन के संबंध में सी-विजिल एप में शिकायत दर्ज की जा सकती है। जिस पर शिकायत दर्ज होते ही कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। इसके अलावा सूचना संकलन के स्त्रोत और मुखबिरों से जानकारी प्राप्त होने पर तत्काल कार्यवाही की जायेगी। वाहनों में नेम प्लेट, राजनैतिक चिन्ह, हूटर प्रतिबंधित रहेंगे।
कलेक्टर मैहर श्रीमती रानी बाटड ने कहा कि लोकसभा निर्वाचन की सभी गतिविधियां सतना जिला मुख्यालय से ही संचालित होगी। मैहर जिला प्रशासन द्वारा निर्वाचन कार्यक्रम को शांतिपूर्ण, निष्पक्ष और पारदर्शी प्रक्रिया के साथ संपन्न कराने में पूर्ण सहयोग प्रदान किया जायेगा। पुलिस अधीक्षक मैहर सुधीर अग्रवाल ने लोकतंत्र के पर्व पर मतदान को शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न कराने में सहयोग करने की बात कही। इस मौके पर जिला स्तरीय स्टैडिंग कमेटी के सदस्य, राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

आदर्श आचरण संहिता प्रभावशील होते ही शुरु हुई कार्यवाहियां
कलेक्टर और एसपी ने कार्यवाही का किया निरीक्षण

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा आम निर्वाचन 2024 का कार्यक्रम घोषित किये जाने के साथ ही सतना एवं मैहर जिला की संपूर्ण सीमा में आदर्श आचरण संहिता तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है। आदर्श आचरण संहिता के निर्देशों का पालन कराने प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों द्वारा संयुक्त रुप से कार्यवाहियां शुरु कर दी गई हैं। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता ने सतना शहर के प्रमुख चौराहों का भ्रमण कर कार्यवाहियों का निरीक्षण किया। इन कार्यवाहियों में संपत्ति विरुपण हटाने और यातायात पुलिस द्वारा वाहन चेकिंग का अभियान चलाया गया।

About rishi pandit

Check Also

Satna: बाल विवाह करने पर होगी सजा और जुर्माना

बाल विवाह की सूचना कंट्रोल रुम के दूरभाश 07672-494353 पर दे सकते हैं नागरिक सतना,भास्कर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *