Thursday , May 9 2024
Breaking News

Satna: विश्व का प्रत्येक व्यक्ति उपभोक्ता है, उसका जागरुक होना बेहद जरुरी


विश्व उपभोक्ता दिवस पर कार्यशाला संपन्न


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रतिवर्ष की भांति 15 मार्च को विश्व उपभोक्ता दिवस मनाया गया। इस संबंध में संयुक्त कलेक्ट्रेट सतना के सभाकक्ष में कार्यशाला संपन्न हुई। कार्यशाला में उपभोक्ता के हितो के संरक्षण, उपभोक्ता की जागरुकता, न्याय पाने के अधिकार एवं शिकायत करने के माध्यमों के बारे में जानकारी दी गई। इस अवसर पर उपभोक्ता फोरम के सदस्य उमेश गिरी, डॉ विद्या पांडेय, संभागीय अध्यक्ष व्यापारी मंडल एसएस अग्रवाल सहित केंद्र और राज्य शासन के विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।
कार्यशाला में उपभोक्ता फोरम के सदस्य उमेश गिरी ने कहा कि विश्व का प्रत्येक व्यक्ति एक उपभोक्ता है। प्रतिफल देकर वस्तुओं को क्रय करने वाला व्यक्ति उपभोक्ता है। जन्म से लेकर मृत्यु तक व्यक्ति वस्तुओं का उपभोग करता है। लेकिन कई बार उपभोक्ता के हित किसी कारणवश प्रभावित हो जाते हैं। उन्होने कहा कि कहीं यदि हम ठगे जाते हैं, तो अपनी शिकायत जरूर दर्ज कराएँ। विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस की सार्थकता तभी होगी, जब हम सभी अपने अधिकारों के प्रति सजग होंगे। आयोग द्वारा उपभोक्ताओं की शिकायत पर समय-सीमा में कार्यवाही की जा रही है। श्री गिरी ने उपभोक्ता अधिनियम 1986 और 2019 के बारे में जानकारी देते हुये कहा कि सरकार भी उपभोक्ता के हितो की सुरक्षा के लिये प्रतिबद्ध है। समय-समय पर उपभोक्ता के अधिकारों को सशक्त करने नये कानून बना रही है। उपभोक्ता अपनी शिकायत आसानी से कर सकें, इसके लिये विभिन्न प्रकार के माध्यम बनाये गये हैं। 11वीं पंचवर्षीय योजना में शुरु किये गये ‘जागो ग्राहक जागो’ अभियान में उपभोक्ता के हितों को हानि पहुंचाने वालों के विरुद्ध कार्यवाही का प्रावधान किया गया है। उपभोक्ता सरंक्षण की धारा 71 और 72 में दोष सिद्ध होने पर कारावास और जुर्माने का भी प्रावधान किया गया है।

फोरम की सदस्य डॉ विद्या पांडेय ने ई-दाखिल सेवा पोर्टल के बारे में जानकारी दी। उन्होने बताया कि बिना कहीं गये कोई भी व्यक्ति घर बैठे मोबाईल एप से शिकायत कर सकता है। इसके अलावा टोल फ्री नंबर और सरकार के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर उपलब्ध चैनल के माध्यम से भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। उपभोक्ता के हितो की सुरक्षा में एक महत्वपूर्ण पहलू यह भी है कि उपभोक्ता को अपने अधिकारों के प्रति स्वयं जागरुक होना चाहिये। कार्यशाला में नापतौल विभाग के दीपक गौंड़, खाद्य सुरक्षा अधिकारी अभिषेक बिहारी गौंड़, विद्युत विभाग के अभियंता कुलदीप मिश्रा, रेल्वे विभाग से स्टेशन प्रबंधक ए. मतीन, सभांग समन्वयक सहकारिता राजकुमार जोशी, पेट्रोलियम विभाग के सत्यनारायण बागरी ने उपभोक्ता के हितो के संरक्षण के लिये चलाये जा रहे जागरुकता कार्यक्रमों, उपभोक्ता द्वारा की गई शिकायतों के निराकरण एवं प्राप्त सुझावों पर किये गये प्रयासों के बारे में जानकारी दी। कार्यशाला में विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस 2024 की थीम फेयर एंड रिस्पॉन्सिबल एआई फॉर कन्ज्यूमर्स के बारे में बताते हुये उपभोक्ताओं को वस्तु एवं सेवाओं की प्राप्ति पर शिकायत और असंतुष्ट होने पर उपभोक्ता फोरम तक आसान और सरल पहुंच तथा ऑनलाईन शिकायत दर्ज करने के बारे में जागरुक किया गया।

About rishi pandit

Check Also

Satna: दुकान संचालन आदेश को संपादित कर नियम विरुद्ध खाद्यान्न वितरण करने पर एफआईआर दर्ज करने के निर्देश

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) मैहर विकास सिंह ने बताया कि अनुविभाग स्तरीय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *