Thursday , May 9 2024
Breaking News

Satna: सतना का वार्ड 12, टपरिया बस्ती और ग्राम चोरमारी प्रतिबंधों से मुक्त


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट अनुराग वर्मा ने नगर पालिक निगम सतना के वार्ड क्रमांक 12 डॉ अब्दुल कलाम वार्ड, टपरिया बस्ती (बिरला मार्केट) तथा विकासखंड रामपुर बघेलान के ग्राम चोरमारी में स्वाईन फीवर रोग के संक्रमण पर नियंत्रण के लिये लागू प्रतिबंधात्मक आदेशों से मुक्त करने का आदेश जारी किया है। जारी आदेश में कहा गया है कि संयुक्त संचालक पशु चिकित्सा सेवायें राज्य पशु रोग अन्वेषण प्रयोगशाला भोपाल द्वारा संबंधित क्षेत्र के समस्त जांच नमूने रोग मुक्त पाये गये हैं। जिसके फलस्वरुप सतना के वार्ड 12 और ग्राम चोरमारी को पशु अधिनियम 2009 के तहत संक्रामक रोग नियंत्रण और भारत सरकार के एएसएफ प्लान के तहत लागू प्रतिबंधों से मुक्त कर दिया गया है।
गौरतलब है कि वर्ष 2022 माह नंवबर में सतना के वार्ड 12, टपरिया बस्ती और ग्राम चोरमारी में सूकरों के रोग उद्भेद अफ्रीकन स्वाईन फीवर रोग की पुष्टि पाये जाने पर सूकर पालकों के आश्रय स्थल को रोग उद्भेद का इपिसेंटर घोषित करते हुये संक्रमण के फैलाव को कम करने ‘द प्रीवेंशन एंड कट्रोल ऑफ इन्फेक्शियस एंड कंटेजियस इन एनिमल एक्ट 2009’ के तहत प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किये गये थे। इसमें रोग उद्भेद की एक किलोमीटर की परिधि को इन्फेक्टेड जोन एवं 9 किलोमीटर परिधि को सर्विलांस जोन घोषित किया गया था।

निर्वाचन संबंधी कैंपस एम्बेसडर्स की बैठक संपन्न

अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी ऋषि पवार की अध्यक्षता में शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आगामी लोकसभा निर्वाचन 2024 में मतदाता जागरुकता की गतिविधियों के संचालन के लिये जिले के महाविद्यालयों में नियुक्त कैंपर्स एंबेसडर्स की बैठक संपन्न हुई। बैठक में उपस्थित महाविद्यालयीन छात्र-छात्राओं से कहा गया कि वे निर्वाचन आयोग और जिला प्रशासन की मंशानुसार छात्र-छात्राओं, माता-पिता एवं परिवारजनों को मतदान अवश्य करने के लिये प्रेरित करें। बैठक में सभी कैंपस एबेंसडर्स को लोकसभा निर्वाचन की सफलता के लिये घर-घर जाकर मतदाताओं से संपर्क करने और मतदान के लिये प्रेरित करने के लिये कहा गया।
सहायक नोडल स्वीप एवं जिला कार्यक्रम अधिकारी सौरभ सिंह ने विगत विधानसभा निर्वाचन 2023 के मतदान केंद्रवार एवं विधानसभा क्षेत्रवार हुये मतदान एवं स्वीप गतिविधियों की विस्तार से जानकारी दी। सहायक संचालक श्याम किशोर द्विवेदी ने स्वीप कैंलेंडर, साप्ताहिक गतिविधियों का विवरण, मतदाता जागरुकता में सोशल मीडिया की भूमिका, लोकतंत्र में मतदान का महत्व और लोकतंत्र के महापर्व पर मतदाताओं से मतदान का आव्हान विषय पर जानकारी दी। इस मौके पर प्रभारी एनएसएस डॉ क्रांति राजौरिया, इलेक्शन सुपरवाइजर द्वारिकेंद्र सिंह सहित महाविद्यालयीन छात्र-छात्रायें उपस्थित रहे। विधानसभा निर्वाचन 2023 में उत्कृष्ट कार्य करने वाले कैंपर्स एबेंसडर्स को अपर कलेक्टर द्वारा प्रशस्ति पत्र सम्मानित भी किया गया।

About rishi pandit

Check Also

Satna: बाल विवाह करने पर होगी सजा और जुर्माना

बाल विवाह की सूचना कंट्रोल रुम के दूरभाश 07672-494353 पर दे सकते हैं नागरिक सतना,भास्कर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *