Monday , July 1 2024
Breaking News

Covid-19 Vaccination: सफाईकर्मी को लगा देश का पहला कोरोना टीका

Covid-19 Vaccination:digi desk/BHN/ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन के साथ ही देश में कोरोना टीकाकरण की शुरुआत हो गई। राजधानी दिल्ली में ऐम्स के आठवीं मंजिल पर एक सफाईकर्मी मनीष कुमार को देश का पहला टीका लगाया गया। इस दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन के साथ ही ऐम्स के निदेशक डॉक्टर रणदीप गुलेरिया भी मौजूद रहे। इसके बाद डॉ. गुलेरिया ने भी टीका लगवाया। इसके साथ ही देश भर में करीब 100 स्थानों पर टीकाकरण की शुरुआत हो गई। आज करीब 3 लाख लोगों को टीके लगाए जाएंगे। पहले चरण में कुल 3 करोड़ लोगों को टीके लगाए जाएंगे। इनमें अधिकांश स्वास्थ्यकर्मी और फ्रंट लाइन वर्कर्स शामिल हैं। सरकार ने पूरा भरोसा दिलाया है कि भारत में बनीं दोनों वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित हैं।

डॉ. गुलेरिया देश के सबसे बड़े स्वास्थ्य संस्थान ऐम्स के निदेशक हैं। उन्होंने टीका लगवाकर देश को संदेश दिया कि ये वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है और लोगों को किसी तरह की अफवाहों पर ध्यान देने की जरूरत नहीं है। बता दें, यहां भारत बायोटेक की बनाई कोवैक्सीन लगाई गई है। जहां जहां केंद्र सरकार टीकाकरण केंद्र मैनेज रही है, वहां कोवैक्सीन ही लगाई गई है।

ऐम्स में टीकाकरण के बाद डॉ. हर्षवर्धन ने खुशी जाहिर की और टीकाकरण अभियान में जुटे लोगों की तारीफ की। उन्होंने कहा कि यह टीकाकरण अभियान संजीवनी का काम करेगी। इससे पहले भारत पोलियो को भी जड़ से खत्म कर चुका है और अब कोरोना को भी खत्म कर देंगे। उन्होंने अपील की कि लोग किसी तरह की अफवाह पर ध्यान न दें।

पहले दिन टीका लगवाने वालों में वो वैज्ञानिक और डॉक्टर शामिल हैं, जो वैक्सीन के ट्रायल में शामिल रहे। इससे भी पूरे देश में सकारात्मक संदेश गया है।

 

About rishi pandit

Check Also

दिल्ली हवाई अड्डे के बंद हो चुके टर्मिनल 1 (टी1) का विस्तृत तकनीकी अध्ययन पूरा होने में एक महीने लगने की संभावना

नई दिल्ली दिल्ली हवाई अड्डे के बंद हो चुके टर्मिनल 1 (टी1) का विस्तृत तकनीकी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *