Wednesday , July 3 2024
Breaking News

आज से देश में लागू हुए ये 5 बड़े बदलाव, LPG के दाम से क्रेडिट कार्ड तक… हर जेब-हर घर पर पड़ेगा असर!

नई दिल्ली

जून का महीना खत्म हो गया है और आज से जुलाई 2024 शुरू हो गया है. हर महीने की तरह ये नया महीना भी कई तरह के बदलाव (Rule Change From 1st July) लेकर आया है. इसमें घर की रसोई के बजट से लेकर क्रेडिट कार्ड के नियम तक शामिल हैं. पहली तारीख से देश में एक बार फिर एलपीजी सिलेंडर के दाम में बदलाव हुआ है और ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती कर राहत दी है. राजधानी दिल्ली में 19 किलोग्राम वाले सिलेंडर के दाम 30 रुपये तक कम (LPG Price Cut) हो गए हैं. आइए ऐसे ही 5 बड़े बदलावों के बारे में जानते हैं, जो हर घर और हर जेब पर असर डालने वाले हैं…

आज से नए महीने जुलाई की शुरुआत हो गई है. किसी भी महीने की पहली तारीख को देश में कई बड़े बदलाव देखने को मिलते हैं जिसका असर सीधे तौर पर आपके बैंक खाते से लेकर घर की रसोई पर दिखता है. एक जुलाई 2024 को एलपीजी सिलेंडर की कीमतों से लेकर क्रेडिट कार्ड तक के नियमों में बदलाव हुए हैं. जानते हैं इन बदलावों से आपकी जेब पर कितना असर पड़ेगा.
1. कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम घटे

सोमवार को देश की तेल कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की दरों में कटौती करने का फैसला किया है. इस फैसले के बाद राजधानी दिल्ली में कमर्शियल गैस सिलेंडर 30 रुपये सस्ता होकर 1646 रुपये प्रति सिलेंडर के दाम पर पहुंच गया है. वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में यह 31 रुपये सस्ता होकर 1598 रुपये में बिक रहा है. कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम कोलकाता में 31 रुपये सस्ते होकर 1756 रुपये पर पहुंच गए हैं. वहीं चेन्नई में कमर्शियल गैस सिलेंडर 30 रुपये सस्ता होकर 1809.50 रुपये प्रति सिलेंडर तक पहुंच गया है. वहीं घरेलू रसोई गैस की कीमतों में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है.
2. ICICI Bank के क्रेडिट कार्ड के नियमों में हुआ बदलाव

निजी क्षेत्र के बड़े बैंक आईसीआईसीआई बैंक ने अपने क्रेडिट कार्ड के नियमों में 1 जुलाई से बदलाव कर दिया है. बैंक ने अपने क्रेडिट कार्ड से जुड़े कई सर्विस चार्ज में बदलाव करने का फैसला किया है. अब ग्राहकों को कार्ड रिप्लेसमेंट के लिए 100 रुपये के बजाय 200 रुपये देना होगा. इसके अलावा बैंक ने चेक या कैश पिंक अप फीस, चार्ज स्लीप आदि के सर्विस चार्ज में भी बदलाव किया है.
3. एसबीआई क्रेडिट कार्ड के नियम में हुआ बदलाव

एसबीआई क्रेडिट कार्ड ने भी अपने क्रेडिट कार्ड से जुड़े अहम रूल्स में आज से बदलाव करने का फैसला किया है. अब क्रेडिट कार्ड धारकों को किसी भी तरह के सरकारी ट्रांजैक्शन पर मिलने वाली रिवॉर्ड प्वाइंट्स की सुविधा को बंद कर दिया गया है. यह नियम 1 जुलाई 2024 से लागू हो गए हैं.
4. यहां नाबालिगों को नहीं मिलेगा पेट्रोल

उत्तर प्रदेश में अब नाबालिगों को गाड़ी चलाने से रोकने के लिए सरकार ने सख्त कदम उठाने का फैसला किया है. अब 18 साल से कम उम्र के लोगों को पेट्रोल पंप पर दोपहिया या चार पहिया गाड़ियों के लिए पेट्रोल नहीं दिया जाएगा. यह नियम 1 जुलाई 2024 से लागू हो गए हैं.
5. पीएनबी बैंक खाते के नियमों में हुआ बदलाव

देश के दूसरे सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहकों के लिए बड़ी खबर है. अगर आपने अपने खाते को सालों से इस्तेमाल नहीं किया है तो इस तरह के निष्क्रिय अकाउंट्स को बैंक ने 1 जुलाई से बंद करने का फैसला किया है. बैंक ने कुछ दिन पहले ही ग्राहकों को सूचना दे दी थी. जिन खातों में पिछले तीन साल में किसी तरह का ट्रांजैक्शन नहीं रहा और उनका अकाउंट बैलेंस जीरो था उनके ग्राहकों को 30 जून तक केवाईसी कराने के लिए कहा गया था. ऐसा ना करने वालों के खाते को 1 जुलाई से बैंक ने बंद कर दिया है.
6. इस राज्य में महिलाओं को मिलेगी 1500 रुपये की आर्थिक मदद

महाराष्ट्र सरकार ने महिलाओं की आर्थिक मदद के लिए मुख्यमंत्री माझी लड़की बहिन योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत महिलाओं को हर महीने 1500 रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी. इस स्कीम को आज यानी 1 जुलाई 2024 से लागू कर दिया जाएगा. इस योजना का लाभ 21 से 60 साल तक की महिलाएं उठा सकती है.
7. सिम कार्ड के नियमों में किया गया बदलाव

बढ़ते फ्रॉड के मामलों को देखते हुए TRAI ने सिम कार्ड के नियमों में बदलाव किया है. पहले सिम कार्ड चोरी या खोले की स्थिति में आपको तुरंत स्टोर से दूसरा सिम कार्ड मिल जाता था, लेकिन अब इसके लॉकिंग पीरियड को 7 दिन कर दिया गया है. नए नियम 1 जुलाई 2024 से लागू हो गए हैं.

जुलाई महीने के लिए बैंक हॉलिडे लिस्ट (Bank Holiday List) आरबीआई की ओर से अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है. इसके मुताबिक, इस महीने 12 दिन बैंक बंद रहेंगे (Bank Holidays List in july 2024), ये अलग-अलग राज्यों में वहां होने वाले आयोजनों के आधार पर अलग-अलग हो सकते हैं.

About rishi pandit

Check Also

भारत और ईरान चाबहार बंदरगाह से जहेदान शहर के बीच नए रेल मार्ग को बनाने की योजना

तेहरान भारत और ईरान चाबहार बंदरगाह से जहेदान शहर के बीच नए रेल मार्ग को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *