Wednesday , May 8 2024
Breaking News

Satna: कलेक्टर ने किया रामवन में प्रदर्शनी का उद्घाटन


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिले के प्रसिद्ध पर्यटक एवं धार्मिक स्थल रामवन के शासकीय तुलसी संग्रहालय में बसंत पंचमी के अवसर पर आयोजित शिव शक्ति पर आधारित छायाचित्र प्रदर्शनी का कलेक्टर अनुराग वर्मा द्वारा उद्घाटन किया गया। साथ ही कलेक्टर ने सचित्र प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। संचालनालय पुरातत्व अभिलेखागार एवं संग्रहालय भोपाल के मार्गदर्शन में आयोजित यह छाया चित्र प्रदर्शनी 14 से 18 फरवरी 2024 तक प्रातः 10 बजे से सायं 5 बजे तक आमजनों के लिए निःशुल्क खुली रहेगी। इस मौके पर संग्रहाध्यक्ष/उपसंचालक केएल डाभी तथा स्थानीय नागरिक एवं छात्र-छात्रायें उपस्थित रहे।

पारंपरिक मेला हमारी पहचान और सांस्कृतिक धरोहर-गणेश सिंह


जिले के सुप्रसिद्ध स्थल रामवन में बसंत पंचमी के अवसर पर लगने वाले पांच दिवसीय मेले का भव्य शुभारंभ हुआ। रामवन में प्रतिवर्ष लगने वाला बहुप्रतिक्षित पारंपरिक ग्रामीण क्षेत्र का सबसे बड़ा मेला 18 फरवरी तक अनवरत चलेगा। रामवन में मेले का भव्य शुभारंभ करते हुए सांसद गणेश सिंह ने कहा कि पारंपरिक मेला हमारी वैभवशाली संस्कृति की पहचान और अमूल्य सांस्कृतिक धरोहर होते हैं। रामवन के इस ऐतिहासिक मेले को भव्य स्वरूप देने और उत्तरोत्तर प्रगति के लिए कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी जाएगी। इस मौके पर वरिष्ठ समाजसेवी और मानस संघ के अध्यक्ष श्री कृष्ण माहेश्वरी, मानस संघ के अखंड प्रताप सिंह, जिला भाजपा अध्यक्ष सतीश शर्मा, प्रिज्म सीमेंट के मनीष सिंह, अजय तेजवानी, एसडीएम आरएन खरे, सरपंच मतहा श्रीमती मनीषा सिंह तथा आस-पास की ग्राम पंचायतों के सरपंच पंचायत प्रतिनिधि उपस्थित रहे।
सरपंच मतहा मनीषा सिंह ने बताया कि इस वर्ष मेले में लगभग 600 से अधिक व्यापारियों और दुकानदारों ने अपने स्टाल लगाए हैं। बच्चों और ग्रामीणों के मनोरंजन के लिए सर्कस, बड़े झूले भी लगाए गए हैं। रामवन की सांस्कृतिक संध्या में लोक कलाकारों द्वारा आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी कबड्डी स्पर्धा का आयोजन किया जा रहा है। विजेता, उपविजेता टीमों को पारितोषिक और खिलाड़ियों के सम्मान की व्यवस्था की गई है। कबड्डी स्पर्धा के लिए इच्छुक टीमें क्रीड़ा अधिकारी केके सिंह, अजय सिंह से खेल परिसर में संपर्क कर पंजीयन करा सकती है। पंजीयन और इंट्री निशुल्क रहेगी।

कलेक्टर ने किया अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कार्यालय का उद्घाटन

कलेक्टर मैहर श्रीमती रानी बाटड ने बुधवार को जिला संयुक्त कलेक्ट्रेट और पुलिस अधिक्षक कार्यालय में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के कार्यालय का फीता काटकर उद्घाटन किया। इस मौके पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मुकेश वैश्य, मैहर एसडीएम सुरेश जादव, रामनगर एसडीएम आरती सिंह, सीएमओ लालजी ताम्रकार, मैहर थाना प्रभारी अनिमेष द्विवेदी एवं अन्य अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे।

मैहर कलेक्ट्रेट में टीएल बैठक सम्पन्न

बुधवार को जिला कार्यालय सभागार मैहर में कलेक्टर श्रीमती रानी बाटड की अध्यक्षता में समय-सीमा प्रकरणों की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर द्वारा समय-सीमा के अंदर लंबित शिकायतो की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को त्वरित निराकरण के संबंध में निर्देशित किया गया। उन्होंने सभी विभाग प्रमुख अधिकारियों को सीएम हेल्पलाइन और जनसुनवाई में प्राप्त शिकायतों का निराकरण समय-सीमा के भीतर करने के निर्देश दिये। कलेक्टर श्रीमती बाटड ने बताया कि पिछली बैठक में दिये गये दिशा-निर्देशों के अनुसार कुछ विभागों द्वारा सीएम हेल्पलाइन में 50 प्रतिशत से अधिक शिकायतो का निराकरण किया जा चुका है। उन्होंने उपस्थित समस्त विभागो प्रमुखों को निर्देशित किया कि समय पर निर्णय लेकर शिकायतों का निराकरण करे। साथ ही विभागीय समस्याओं को संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक कर निराकरण करें। कलेक्टर ने जिले के समस्त विभाग प्रमुखों को शासन के प्रावधानों के अनुसार गठित होने वाली विभिन्न समितियों का गठन करने के भी निर्देश दिए।

आयकर विवरणी 12 सी प्रस्तुत करने पर ही जनरेट होंगे वेतन देयक

जिला कोषालय अधिकारी टीएन टेकाम ने सभी आहरण संवितरण अधिकारी को पत्र लिखकर सूचित किया है कि प्रत्येक वित्तीय वर्ष के अंतिम माह फरवरी पेड मार्च की वेतन का भुगतान प्रत्येक शासकीय सेवक के आयकर विवरणी प्रस्तुत किये जाने के उपरांत ही किया जाता है। यदि किसी शासकीय सेवक का आयकर शून्य होगा तो भी आयकर विवरणी भरा जाना अनिवार्य है। विलंब से आयकर विवरणी भरने पर उसी आधार पर वेतन भुगतान भी विलंबित होगा। कोषालय अधिकारी ने कार्यालय के समस्त शासकीय सेवकों के आयकर विवरण 12 सी समयावधि में प्राप्त कर लेने को कहा है। जिससे वेतन देयक करने निर्धारित समयावधि में कोषालय में प्रस्तुत हो सके।

About rishi pandit

Check Also

Satna: राशन वितरण में अनियमितता बरतने पर उचित मूल्य की दुकानों को किया गया निलंबित

सेल्समैन के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराने के दिये गये निर्देश सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ अनुविभागीय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *