Thursday , May 9 2024
Breaking News

Satna: 15 जनवरी तक दर्ज आरसीएमएस के प्रकरण निराकृत करें- कलेक्टर

समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में निर्देश

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ सोमवार को संपन्न समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में कलेक्टर अनुराग वर्मा ने राजस्व महाअभियान की समीक्षा करते हुए राजस्व अधिकारियों को 15 जनवरी 2024 तक आरसीएमएस पर दर्ज सीमांकन, नामांतरण, बटवारा सहित अविवादित सभी राजस्व प्रकरणों का शत-प्रतिशत निराकरण करने के निर्देश दिये हैं। राजस्व विभाग के सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों के निराकरण में अच्छा काम होने पर कलेक्टर ने संतोष व्यक्त करते हुये और तेजी से प्रकरणों का संतुष्टिपूर्ण निराकरण करने को कहा है। बैठक में सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े, अपर कलेक्टर ऋषि पवार, आयुक्त नगर निगम अभिषेक गहलोत, एसडीएम नीरज खरे, एसके गुप्ता, एपी द्विवेदी, आरएन खरे, सुधीर बेक, डिप्टी कलेक्टर गोविंद सोनी, धर्मेंद्र मिश्रा, सोमेंद्र द्विवेदी, जनपद पंचायत के सीईओ, नगरीय निकायों के सीएमओ तथा विभाग प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।
सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा में कलेक्टर ने कहा कि सभी विभाग अगले दिनों में प्रयास कर ग्रेडिंग में सुधार लायें। ‘डी’ श्रेणी के विभाग प्रकरणों का निराकरण कर ‘बी’ ग्रेड और ‘सी’ ग्रेड के विभाग ‘ए’ और ‘बी’ श्रेणी में आने का प्रयास करें। राजस्व महाअभियान के दौरान दर्ज राजस्व प्रकरणों की समीक्षा में कलेक्टर ने कहा कि अभिलेख दुरुस्ती के आरसीएमएस में 124 प्रकरण दर्ज हुये हैं। जबकि 69 प्रकरण निराकृत और 99 लंबित हैं। कलेक्टर ने कहा कि नये दर्ज होने वाले प्रकरण अभिलेख दुरुस्ती पेंडिंग नहीं रहना चाहिये। उन्होंने कहा कि आरसीएमएस में दर्ज सभी 3405 राजस्व प्रकरणों का अगले हफ्ते तक निराकरण हो जाना चाहिये। कलेक्टर ने सभी एसडीओ राजस्व को कहा कि उनके यहां होने वाली साप्ताहिक बैठक में पटवारियों को प्रभावी रूप से निर्देशित कर प्रकरणों का निराकरण करायें। उन्होने कहा कि पटवारी की बैठक की मिनिट अगले दिन कलेक्टर कार्यालय को प्रस्तुत करें। राजस्व महाअभियान के बाद पुराने अभिवादित, सीमांकन, नामांकन के प्रकरण लंबित नहीं रहने चाहिये।
नल जल योजना की समीक्षा में बताया गया की लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा स्वीकृत 220 नवीन एवं रेट्रोफिटिंग योजनाओं में 151 पूर्ण कर ली गई हैं। 2454 स्कूल और 1210 आंगनबाड़ी केंद्रों में नल कनेक्शन किये गये हैं। कलेक्टर ने कहा कि जिन स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों के बिजली कनेक्शन की राशि कंपनी के पास जमा है और विद्युत कनेक्शन अभी तक नहीं हुये हैं। ऐसी आंगनबाड़ी केंद्र और स्कूलों की सूची अगली बैठक में उपलब्ध करायें।
कलेक्टर श्री वर्मा ने राजस्व अधिकारी एवं जनपद, नगरीय निकाय के अधिकारियों द्वारा गत सप्ताह राशन दुकानों के निरीक्षण प्रतिवेदन की जानकारी ली। समीक्षा के दौरान जनवरी माह में वितरण 88 प्रतिशत पाया गया। कलेक्टर ने कहा कि निरीक्षण के दौरान बंद पाई गई राशन दुकानों को नोटिस जारी करें। आयोग से पत्रों एवं हाईकोर्ट के मामले में जवाब-दावा दाखिल करने की समीक्षा करते हुये कलेक्टर ने कहा कि आयोग के पत्रों का शीघ्र जवाब प्रेषित करें और न्यायालयीन प्रकरणों में समय पर जवाब-दावा दाखिल किया जाये।
जिला आपूर्ति अधिकारी ने बताया की रसोई गैस के भंडार और रिफिलिंग प्लांट्स का आबादी और स्कूलों के परिदृश्य के सर्वे कराया गया है। जिसमें खाम्हा-खूजा के पास स्थित गैस गोदाम की दूरी 600 मीटर पाई गई है। कलेक्टर ने कहा कि शहर के अंतर्गत सभी गैस गोदाम एवं विस्फोटक भंडारण को नोटिस जारी कर 15 दिवस की मोहलत देकर शहर से बाहर शिफ्ट करायें। नागरिक आपूर्ति निगम के जिला प्रबंधक अमित गोंड़ को बिना सूचना दिये कर्तव्य से अनुपस्थित और बैठकों में हमेशा अनुपस्थित रहने पर निलंबन का प्रस्ताव कमिश्नर रीवा को भेजने के निर्देश दिये गये। कलेक्टर ने समय-सीमा पत्रको की समीक्षा भी की। उन्होंने समय-सीमा प्रकरणों का समय पर निराकरण कर की गई कार्यवाही पोर्टल पर दर्ज करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिये।

कलेक्टर मैहर ने की विभागीय कार्यों की समीक्षा

कलेक्टर मैहर रानी बाटड ने सोमवार को तहसील सभागार में बैठक लेकर विभिन्न विभागों में लंबित सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों सहित विभागीय कार्यों की समीक्षा की। उन्होने संबंधित अधिकारियों को सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों का संतुष्टिपूर्ण निराकरण कराने एवं ग्रेडिंग में सुधार लाने के निर्देश दिये। बैठक में एसडीएम मैहर सुरेश जादव, तहसीलदार जितेंद्र पटेल नयाब तहसीलदार सुनील द्विवेदी, नायब तहसीलदार प्रेमलाल चौधरी सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।
राजस्व विभाग की समीक्षा में कार्य प्रगति को लेकर कलेक्टर द्वारा जानकारी ली गई। बैठक में आरआई बदेरा कमल सिंह बागरी द्वारा सीमांकन प्रकरणों के संबंध में दी गई जानकारी का मिलान करने पर जानकारी गलत पाई गई। साथ ही सही जानकारी के लिये बार-बार पूछे जाने पर भी उपलब्ध नहीं कराई गई। जिस पर कलेक्टर द्वारा नोटिस जारी करते हुये 7 दिवस का वेतन काटने का आदेश दिया गया। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि राजस्व प्रकरणों में जिन भी पटवारियों की शिकायतो के निराकरण की प्रगति कम है। उन्हे नोटिस जारी की जाये एवं 20 फरवरी तक जवाब प्रस्तुत करने के आदेश दिये गये।
उपार्जन और खाद्यान्न वितरण की समीक्षा की
कलेक्टर मैहर रानी बाटड द्वारा विभागीय योजनाओ के संबंध में समीक्षा बैठक की गई। विभागीय योजनाओ, गेहूं उपार्जन, फसल एवं खाद्य वितरण सहित सीएम हेल्पलाइन में लंबित शिकायतो की समीक्षा की गई। बैठक में जिला खाद्य अधिकारी, जिला नागरिक आपूर्ति अधिकारी, जिला खाद्य अधिकारी मार्कफेड, उपायुक्त सहकारिता विभाग, प्रबधक कॉपरेटिव बैक, उपसंचालक पशुपालन विभाग, सहायक संचालक मत्स्य विभाग, प्रबंधक जिला सहकारी बैक जिला, प्रबंधक वेयर हाउसिंग कार्पोरेशन, उप संचालक कृषि विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।
बैठक में कलेक्टर श्रीमती बाटड ने राशन वितरण के संबंध में समीक्षा करते हुये कहा कि इस संबंध में अनियमितता और सेल्समैन द्वारा सही ढंग से राशन वितरण नहीं करने की शिकायतें प्राप्त हुई हैं। उन्होने अधिकारियों को निर्देशित किया कि ऐसे सेल्समैन के विरुद्ध कार्यवाही की जाये। यदि फिर भी स्थिति में सुधार नहीं होता है तो संबंधित समिति के विरुद्ध कार्यवाही की जाये। कलेक्टर ने बैठक में जिले में मत्स्य उत्पादन बढ़ाने अधिकारियों को योजना बनाकर प्रस्तुत करने के लिये कहा। उन्होने उपार्जन की तैयारियों के संबंध में भी अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

ज्ञानोदय आवसीय विद्यालय के लिये प्रवेश परीक्षा 18 फरवरी को

अनुसूचित जाति विकास द्वारा संचालित शासकीय ज्ञानोदय आवासीय विद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिये कक्षा 6वीं में प्रवेश परीक्षा 18 फरवरी को प्रातः 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक आयोजित होगी। जिला संयोजक जनजातीय कार्य विभाग ने बताया कि आवेदक परीक्षा प्रवेश पत्र एमपी टास पोर्टल पर विजिट कर डाउनलोड कर सकते हैं।

प्लेसमेंट ड्राइव 13 फरवरी को

जिला रोजगार अधिकारी ने बताया कि 13 फरवरी को जिला रोजगार कार्यालय सतना में एक दिवसीय प्लेंसमेंट ड्राइव का आयोजन प्रातः 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक किया जा रहा है। प्लेसमेंट ड्राइव में 10वीं, 12वीं एवं ग्रेजुएट उत्तीर्ण 18 से 40 वर्ष आयुवर्ग के बेरोजगार महिला एवं पुरुष आवेदक अपने मूल रिकॉर्ड के साथ उपस्थित हो सकते हैं। आवेदकों का चयन गैवीनाथ कृषक प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड सतना एवं प्रगतिशील बायोटेक प्रा.लि. द्वारा सेल्स रिप्रेजेंटेटिव पद के लिये किया जायेगा।

About rishi pandit

Check Also

Satna: बाल विवाह करने पर होगी सजा और जुर्माना

बाल विवाह की सूचना कंट्रोल रुम के दूरभाश 07672-494353 पर दे सकते हैं नागरिक सतना,भास्कर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *