Monday , May 20 2024
Breaking News

Cabinet Meeting: गैर लायसेंसी साहूकारों के ऋण को शून्य करने विधेयक के मसौदे को मंजूरी

MP Cabinet Meeting:digi desk/BHN/ मध्य प्रदेश में अनुसूचित क्षेत्रों के अनुसूचित जनजाति वर्ग के व्यक्तियों को गैर लायसेंसी साहूकारों के चंगुल से बचाने के लिए कानून लाने के बाद अब शिवराज सरकार ने ग्रामीण क्षेत्र के छोटे और मझौले किसानों के साथ भूमिहीन कृषि श्रमिकों को भी इसके दायरे में लाने का निर्णय किया है। इसके तहत मध्य प्रदेश ग्रामीण ऋण विमुक्ति विधेयक लाया जाएगा, जिसके मसौदे को मंगलवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में मंजूरी दी गई। अब इसे विधानसभा में प्रस्तुत करने के लिए राष्ट्रपति की अनुमति लेने भेजा जाएगा।

राजस्व मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने कैबिनेट के बाद बताया कि ग्रामीण ऋण विमुक्ति विधेयक के मसौदे को मंजूरी मिलने के बाद जल्द ही छोटे किसान और कृषि मजदूरी गैर लायसेंसी साहूकारों के ऋण से मुक्त हो जाएंगे। इसके दायरे में भूमिहीन कृषि श्रमिक, आधा हेक्टेयर या सिंचित या एक हेक्टेयर भूमि वाले सीमांत किसान और आधा से एक हेक्टेयर तक सिंचित या दो हेक्टेयर तक असिंचित भूमि पर स्वयं खेती करने वाले किसान आएंगे।

इनके द्वारा 15 अगस्त 2020 तक ऐसे साहूकार, जिनके पास साहूकारी करने का वैधानिक अधिकार नहीं है, द्वारा दिया गया ऋण और उस पर लगाया गया ब्याज अवैध होकर शून्य हो जाएगा। इसकी वसूली अधिनियम के प्रभावी होने के बाद नहीं की जा सकेगी। प्रविधानों का उल्लंघन करने पर तीन साल का कारावास या एक लाख रुपये तक अर्थदंड से दंडित किया जाएगा। गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि इसमें सिर्फ गैर लायसेंसी साहूकारों द्वारा दी गई राशि और ब्याज की वसूली आएगा। किसानों को जो अग्रिम दिया जाता है, वो इसके दायरे में शामिल नहीं है।

वैधानिक तरीके से ब्याज पर राशि दे वालों पर यह अधिनियम लागू नहीं होगा। इसी तरह वित्तीय संस्थानों, सहकारी समितियों द्वारा दिए गए कर्ज पर भी यह प्रभावी नहीं होगा। बैठक में प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उन्न्यन योजना के लिए पांच सौ करोड़ रुपये की अनुमति देने का भी निर्णय लिया गया। इस योजना में खाद्य प्रसंस्करण को बढ़ावा दिया जाएगा।

About rishi pandit

Check Also

बिना मेडिकल सर्टिफिकेट के संचालित हो रहे अस्पतालों का करें जांच-कलेक्टर

अनूपपुर कलेक्टर आशीष वशिष्ठ ने जिले के नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने निर्देश देते …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *