Monday , May 20 2024
Breaking News

tourism:अब ट्रेन के जरिए भी स्टेच्यू ऑफ यूनिटी तक पहुंच सकेंगे प्रदेश के लोग

रीवा और चेन्नई से भी केवडिया के लिए चलेगी ट्रेन

 

Indian railway:digi desk/BHN/ गुजरात के केवडि़या में स्थित दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा यानी स्‍टेच्यू ऑफ यूनिटी तक पहुंचना मध्यप्रदेश के रहवासियों के अब और आसान हो जाएगा। इसके लिए मध्य प्रदेश को एक नई ट्रेन मिलने जा रही है। यह ट्रेन भोपाल रेल मंडल के इटारसी स्टेशन से होकर गुजरेगी और रीवा से गुजरात के केवडिया पर्यटन स्थल तक चलेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 जनवरी को इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाने वाले हैं। गौरतलब है कि केवड़िया ही वह प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है, जहां पर सरदार वल्लभभाई पटेल की सबसे बड़ी मूर्ति बनाई गई है, जिसे स्टेच्यू ऑफ यूनिटी के नाम से दुनिया भर में जाना जाता है। नई ट्रेन भोपाल रेल मंडल के इटारसी स्टेशन से होकर गुजरेगी। नई ट्रेन को चलाने के लिए रेलवे ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। भोपाल रेल मंडल भी ट्रेन का स्वागत करने के लिए तैयार है।

केवड़िया गुजरात का प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है, जिसे रेल लाइन से जोड़ने के लिए बड़ोदरा से केवड़िया के बीच करीब 85 किलोमीटर नई रेल लाइन बिछाई गई है। यह लाइन सभी रेल खंडों में शुरू हो चुकी है। देश के दूसरे रेल मंडलों से भी गुजरात के केवडिया के लिए नई ट्रेन चलाने की योजना है। इसमें दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, चेन्नई जैसे बड़े महानगरों को जोड़ा जाना है।

ये ट्रेनें भी कराएंगी केवडिया की यात्रा

जबलपुर जोन के एक रेल अधिकारी ने बताया कि दादर से सूरत होकर केवडिया के लिए ट्रेन चलाने की योजना है, जिसमें वापी, वलसाड और सूरत के रास्ते 100 फ़ीसद यात्री मिलने की उम्मीद है। इसके अलावा वाराणसी, रीवा और चेन्नई से भी केवडिया के लिए ट्रेन सूरत के रास्ते चलाई जानी हैं। इन सभी ट्रेनों का आधिकारिक शेड्यूल जल्द घोषित किया जाएगा, जो अगले दो दिनों में जारी होगा।

रेलवे बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 20905/06 केवडिया-रीवा महामना (सूरत होकर) के अलावा 12927/28 दादर-केवडिया (सूरत होकर), 20903/04 केवडिया-वाराणसी महामना (सूरत होकर), 20919/20 केवडिया-चेन्नई (सूरत होकर) के अलावा 20947/48 अहमदाबाद-केवडिया जनशताब्दी, 20945/46 केवडिया-निजामुद्दीन एक्सप्रेस, 69201/02 प्रतापनगर-केवडिया मेमू और 69203/04 वडोदरा-केवडिया मेमू ट्रेन चलाई जाएंगी।

About rishi pandit

Check Also

Damoh में माँ के शव ऑटो में ले गया बेटा, जिला अस्पताल में नहीं मिला शव वाहन

दमोह  मध्य प्रदेश के दमोह जिले से मानवता को शर्मनाक करने वाली घटना सामने आई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *