Saturday , May 4 2024
Breaking News

Harda Blast: हरदा पटाखा फैक्ट्री के आसपास हुई तबाही के हालात रोंगटे खड़े करने वाले

  1. ग्रामीणों ने चार लोगों के लापता होने की बात भी कही है
  2. घटना में डेढ़ सौ से ज्यादा लोग घायल हुए हैं
  3. मुख्यमंत्री ने अस्पताल पहुंचकर पीड़‍ित परिवारों से मुलाकात कर उन्हें ढांढस बंधाया

Madhya pradesh harda blast update situation is shocking around harda firecracker factory: digi desk/BHN/हरदा/ मध्य प्रदेश के हरदा में मंगलवार को हुए पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट और भीषण आग की घटना के दूसरे दिन बुधवार की सुबह आग पर काबू पा लिया गया। दोपहर में राहत एवं बचाव कार्य बंद कर दिया गया। घटना स्थल के आसपास तबाही के दृश्य रोंगटे खड़े कर रहे हैं। आसपास के 50 से अधिक घरों को काफी नुकसान पहुंचा है।

विस्फोट से उड़े कंक्रीट के टुकड़ों व मलबे से आसपास के खेतों में खड़ी फसल भी तबाह हो गई है। शासन ने औद्योगिक स्थापना एवं सुरक्षा विभाग सागर संभाग के कारखाना निरीक्षक व सहायक संचालक नवीन कुमार बरवा को निलंबित कर दिया है। साथ ही कलेक्टर ऋषि गर्ग व पुलिस अधीक्षक संजीव कुमार कंचन को हटा दिया गया है। मुख्यमंत्री डा.मोहन यादव के घटनास्थल के हवाई दौरे के बाद कलेक्टर व एसपी को हटाने का आदेश जारी हुआ।

बता दें कि हरदा जिले के बैरागढ़ स्थित पटाखा फैक्ट्री में मंगलवार की सुबह विस्फोट के बाद आग भड़की थी। इस दुर्घटना में प्रशासन ने अभी तक 11 लोगों की मृत्यु की घोषणा की है। ग्रामीणों ने चार लोगों के लापता होने की बात भी कही है। सभी मृतकों के शव दफना दिए गए हैं। मृतकों में हिंदू मजदूर भी शामिल थे, जिनके शव बुरी तरह से जले मिले।

घटना में डेढ़ सौ से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। घायलों का उपचार हरदा, नर्मदापुरम, भोपाल और इंदौर के अस्पतालों में चल रहा है। ज्यादातर मरीजों को मलबे के टुकड़े लगने से गंभीर चोट आई है। जलने वाले लोगों की संख्या अपेक्षाकृत कम है। मुख्यमंत्री ने अस्पताल पहुंचकर पीड़‍ित परिवारों से मुलाकात कर उन्हें ढांढस बंधाया। इसके पूर्व ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री के घटनास्थल तक न आने पर नाराजगी जताते हुए खंडवा- नर्मदापुरम राज्य राजमार्ग जाम लगाया था।

रिमांड पर लिए गए फैक्ट्री मालिक सोमेश

मंगलवार देर शाम गिरफ्तार फैक्ट्री मालिक राजेश अग्रवाल, सोमेश अग्रवाल व प्रबंधक रफीक खान को पुलिस ने बुधवार को न्यायालय में पेश किया। जहां से राजेश और रफीक जेल भेज दिए गए। जबकि सोमेश अग्रवाल को पुलिस ने तीन दिन की रिमांड पर लिया है।

डेढ़ किमी दूर दूसरी फैक्ट्री, जहां से पटाखे लूट ले गए ग्रामीण

बैरागढ में हुए भीषण हादसे के बाद भी पुलिस एवं प्रशासन का रवैया सुस्त बना रहा। विस्फोट स्थल से मात्र डेढ़ किलोमीटर दूर रहटाखुर्द स्थित राजेश अग्रवाल की दूसरी पटाखा फैक्ट्री का निरीक्षण करने भी कोई नहीं पहुंचा। यहां से ग्रामीण पटाखा लूट ले गए।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने लगाए आरोप

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी के नेतृत्व में घटना की जांच करने पहुंचे कांग्रेस के दल ने घटना के लिए शासन-प्रशासन को जिम्मेदार ठहराया। जीतू पटवारी ने सरकार पर मौत के आंकड़े छिपाने, मुआवजा राशि कम देने सहित घटनास्थल की फोरेंसिक जांच कराए बिना भारी मशीनों से समतलीकरण कर साक्ष्य मिटाने के आरोप लगाए हैं।

About rishi pandit

Check Also

MP: पुलिस हिरासत में वृद्ध की मौत, रिपोर्ट में जहर की पुष्टि, साइबर सेल और क्राइम ब्रांच की भूमिका संदिग्ध

Madhya pradesh ujjain ujjain news old man accused of theft dies in police custody: digi …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *