Tuesday , May 21 2024
Breaking News

Satna: जनसुनवाई में शंभू प्रजापति को मिली ट्राइसिकिल, कुल 53 प्रकरणों की हुई सुनवाई


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित मंगलवार की जनसुनवाई में पहुंचे सतना शहर के मलाहन टोला निवासी शंभू प्रजापति ने अपनी दैनिक दिनचर्या के कार्यों में होने वाली परेशानी का जिक्र करते हुये सहायक उपकरण ट्राइसिकिल की मांग का आवेदन प्रस्तुत किया। शंभू के आवेदन पर सुनवाई करते हुये सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण विभाग को ट्राइसिकिल उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये। कलेक्टर अनुराग वर्मा द्वारा शंभू प्रजापति को ट्राइसिकिल प्रदान की गई। ट्राइसिकिल पाकर शंभू ने सहर्ष जिला प्रशासन की तारीफ की और जनसुनवाई को जनता की समस्याओं को हल करने का सशक्त माध्यम बताया। इस अवसर पर उप संचालक सामाजिक न्याय सौरभ सिंह भी उपस्थित रहे।
कलेक्टर अनुराग वर्मा के निर्देशन में मंगलवार को जनसुनवाई में डिप्टी कलेक्टर गोविंद सोनी ने जिले के विभिन्न क्षेत्रों से आये लोगों की समस्यायें सुनी। जनसुनवाई में 53 आवेदकों की समस्याएं सुनी गईं और समस्याओं के त्वरित निराकरण के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। जनसुनवाई में जमीन का सीमांकन कराने, अनुकंपा नियुक्ति, गरीबी रेखा में नाम जोड़ने, खाद्यान पात्रता पर्ची, दाखिल-खारिज कराने, प्रधानमंत्री आवास योजना, अवैध कब्जा हटाने, राशन कार्ड बनाने, विद्युत समस्या, वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन, विकलांग पेंशन, जमीन का कब्जा दिलाने, चिकित्सा सहायता, रोजगार दिलाने, भरण-पोषण, संबल योजना के लाभ और दिव्यांग आवेदक सहायक उपकरण की मांग संबंधी आवेदन लेकर जनसुनवाई में पहुंचे।

मैहर में 49 आवेदनों पर हुई सुनवाई

कलेक्टर रानी बाटड ने मंगलवार को प्रातः 11 बजे दोपहर 1 बजे तक जनसुनवाई में 49 आवेदन पर आवेदकों की समस्याओं को सुना। जनसुनवाई में ग्राम करतहा के जगनारायण पांडेय द्वारा बताया गया कि वर्ष 2014 से किसान सम्मान निधि का भुगतान नही किया गया। इस संबंध में अनेकों बार विभाग में शिकायत भी की गई है, पर किसी प्रकार का कोई निराकरण नहीं किया गया है। इसी प्रकार भदनपुर उत्तर पट्टी से सरपंच राहुल गुप्ता द्वारा निजी विद्यालय की शिकायत की गई। उन्होने बताया कि भदनपुर में पुष्पांजलि हायर सेकेंडरी विद्यालय के संचालक के द्वारा पढ़ने वाले छात्रों से मनमानी शुल्क वसूल की जा रहा है। साथ ही विद्यालय में खेल मैदान, प्रयोग शाला और योग्य शिक्षको का अभाव है। इस संबंध में अभिभावकों द्वारा प्रबंधक से शिकायत भी की गई है। इसके बावजूद भी शिकायतों का निराकरण नहीं किया गया है। जनसुनवाई में मैहर तहसील के ग्राम लखवार के सुंदर सिंह पटेल द्वारा आवेदन दिया गया कि विद्युत वितरण कंपनी द्वारा 1200 रुपये का बिल दिया गया है। जबकि इतनी बिजली की खपत ही नहीं होती है। बिजली विभाग द्वारा बिलिंग कार्य में अनियमितता बरती गई है। सुंदर सिंह ने बताया कि लाइन मैन द्वारा बिल सुधरवाने और नया मीटर लगवाने के नाम पर आधी रकम वसूल कर ली गई है। बदले में पुराना मीटर लगा दिया गया है। जिसका बिल वर्तमान में 3 से 4 हजार रुपए प्रतिमाह आता है। कलेक्टर ने जनसुनवाई में विद्युत विभाग द्वारा बिलिंग कार्य में लापरवाही बरतने पर विद्युत विभाग की मनमानी कार्यशैली पर अप्रसन्नता जाहिर करते हुये फटकार लगाई। उन्होने कहा कि प्रत्येक जनसुनवाई में विद्युत मंडल की शिकायते सबसे ज्यादा आती है। इन शिकायतों का शीघ्र निराकरण करने की कार्यवाही करें। कलेक्टर रानी बाटड ने सभी आवेदनों को गंभीरतापूर्वक सुनते हुये संबंधित विभागों के अधिकारियों को शिकायत के निराकरण के संबंध में कार्यवाही करने के लिये निर्देशित किया। इस दौरान एसडीएम मैहर सुरेश जादव, सीईओ जनपद प्रतिपाल बागरी उपस्थित रहे।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: आकाशीय बिजली की चपेट में आने से नानी और नाती की मौत, सोहगपुर थाना क्षेत्र की घटना

शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ आकाशीय बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई। जानकारी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *