Monday , May 20 2024
Breaking News

Satna: हाईस्कूल परीक्षाः हिंदी की परीक्षा में शामिल हुये 28983 विद्यार्थी

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिला शिक्षा अधिकारी नीरव दीक्षित ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा मण्डल भोपाल द्वारा 5 फरवरी को आयोजित हाईस्कूल कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा में हिंदी विषय की परीक्षा में 28 हजार 983 विद्यार्थी उपस्थित रहे। जबकि 579 विद्यार्थी अनुपस्थित रहे। परीक्षा में नकल का एक प्रकरण शासकीय सीएम राइज उमावि मझगवां में दर्ज हुआ है।
माध्यमिक शिक्षा मंडल के निर्देशानुसार सतना और मैहर जिले के सभी 92 केंद्रों में हिंदी विषय की परीक्षा शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हुई। परीक्षा को निर्विघ्न संपन्न कराने गठित उड़नदस्ते सक्रिय रहे और परीक्षा केंद्र का भ्रमण कर केंद्रों पर अपनी नजर बनाये रखी। मैहर एसडीएम सुरेश जादव, तहसीलदार जितेंद्र पटेल द्वारा परीक्षा केंद्र शासकीय कन्या हायर सेकंडरी स्कूल एवं शासकीय बालक हाई स्कूल का निरीक्षण कर परीक्षा की गतिविधियों का जायजा लिया गया।

हायर सेकेण्ड्री कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा 6 फरवरी से
माध्यमिक शिक्षा मण्डल भोपाल के निर्देशानुसार कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा 6 फरवरी से प्रारंभ हो रही है। बोर्ड परीक्षा सतना जिले के 60 और मैहर जिले के 32 परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित होगी। जिला शिक्षा अधिकारी श्री नीरव दीक्षित ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा मंडल की बोर्ड परीक्षा में जिले से कक्षा 12वीं के 22 हजार 909 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। बोर्ड परीक्षा के आयोजन की संपूर्ण कार्यवाही माध्यमिक शिक्षा मंडल के निर्देशों का अक्षरशः पालन करते हुए की गई है। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा प्रदान किए गए प्रश्न पत्रों को प्रदान कर पुलिस अभिरक्षा में सुरक्षित करवाया गया है। जहां से कलेक्टर प्रतिनिधि की उपस्थिति के साथ संबंधित प्रश्न पत्रों को निकालकर परीक्षा केंद्र तक ले जाया जाएगा। इसके साथ ही सभी परीक्षा केन्द्रों पर कलेक्टर प्रतिनिधि नियुक्त किए गए हैं।
आज हिंदी विषय की परीक्षा
नियमित तथा स्वाध्यायी परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा प्रातः 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगी। परीक्षार्थी को प्रश्न पत्र शुरू होने से 10 मिनट पहले तक ही परीक्षा कक्ष में प्रवेश दिया जायेगा। प्रत्येक परीक्षार्थी का उपस्थिति पत्रक की फोटो से मिलान किया जायेगा। प्रवेश पत्र में भी फोटो लगाना अनिवार्य है। परीक्षार्थी यथा संभव पेयजल की बोतल स्वयं लेकर आएं। कक्षा 12वीं के नियमित तथा स्वाध्यायी परीक्षार्थियों की परीक्षा का प्रथम प्रश्न पत्र मंगलवार 6 फरवरी को होगा। इस दिन विशिष्ट भाषा हिन्दी का प्रश्न पत्र होगा।
हेल्पलाइन
माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड का टोल फ्री नम्बर- 1800-233-0175 प्रतिदिन सुबह 8 बजे से रात्रि 8 बजे तक संचालित हो रहा है। टोल फ्री नंबर पर बच्चों को परीक्षा में तनाव रहित रहने के उपाय के साथ अन्य उपयोगी जानकारी भी दी जा रही है।

जवाहर नवोदय विद्यालय कक्षा 9वीं की प्रवेश परीक्षा 10 फरवरी को
जवाहर नवोदय विद्यालय रहिकवारा नागौद में कक्षा 9वीं की प्रवेश परीक्षा 10 फरवरी को नागौद ब्लाक के दो परीक्षा केंद्रों पर आयोजित होगी। प्राचार्य जवाहर नवोदय विद्यालय ने बताया कि प्रवेश परीक्षा के लिये जारी प्रवेश पत्रों में मुद्रण त्रुटि के कारण एक परीक्षा केंद्र का नाम शासकीय उमावि कन्या हॉस्पिटल नागौद के स्थान पर शासकीय उमावि हरदुआ हो गया है। जिन परीक्षार्थियों को मुद्रण त्रुटि वाला प्रवेश पत्र जारी हुआ है, ऐसे परीक्षार्थी प्रातः 11 बजे तक शासकीय उमावि कन्या हरदुआ के स्थान पर शासकीय उमावि कन्या नागौद पहुंचे। जवाहर नवोदय विद्यालय की प्रवेश परीक्षा के लिये सीएम राइज विद्यालय नागौद एवं शासकीय उमावि कन्या नागौद को परीक्षा केंद्र बनाया गया है।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने बोर्ड परीक्षाओं में सम्मिलित होने वाले विद्यार्थियों को दी शुभकामनाएँ

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने माध्यमिक शिक्षा मंडल की 10 वीं एवं 12 वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं में सम्मिलित होने वाले विद्यार्थियों को शुभकामनाएँ और आशीर्वाद दिया है। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने सोशल मीडिया पर कहा है कि सभी विद्यार्थी तनाव रहित होकर एकाग्रता एवं आनन्द के साथ परीक्षा में भाग लें। विद्यार्थी परीक्षा में अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश करें। निश्चय ही आपके परिश्रम का सुखद फल मिलेगा।

About rishi pandit

Check Also

Satna: वृद्धजनों के लिए स्वास्थ्य शिविर आज

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ राष्ट्रीय वृद्धजन स्वास्थ्य देखभाल कार्यक्रम अंतर्गत जिला स्तर पर वृद्धजनों का स्वास्थ्य …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *