Monday , May 6 2024
Breaking News

Satna: सपनों, संकल्पों और भरोसे की यात्रा बनी है विकसित भारत संकल्प यात्रा- प्रतिमा बागरी


सोहावल की विकसित भारत संकल्प यात्रा में शामिल हुईं राज्यमंत्री


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रदेश की नगरीय विकास एवं आवास राज्यमंत्री प्रतिमा बागरी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की विकसित भारत संकल्प यात्रा ने देशवासियों के सपनों को साकार करने, संकल्पों को पूरा करने और भरोसे का बढ़ाने का काम किया है। जो कार्य कभी असंभव और दिव्य स्वप्न की तरह लगते थे। सरकार ने उन्हें पूरा करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। जिसके फलस्वरुप आज देश विकास के पथ पर अग्रसर हो रहा है। राज्यमंत्री श्रीमती बागरी गुरुवार को सोहावल विकासखंड की विकसित भारत संकल्प यात्रा के समापन शिविर को संबोधित कर रहीं थी। इस अवसर पर भारत सरकार के संयुक्त सचिव एवं सतना जिले की यात्रा के प्रभारी एनबीएस राजपूत, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े, सीईओ जनपद प्रतिपाल बागरी, सरपंच राजाभइया चतुर्वेदी, जनपद सदस्य मितालिका सिंह, अशोक द्विवेदी, दिनेश तिवारी सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि और आमजन उपस्थित रहे।
राज्यमंत्री प्रतिमा बागरी ने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार की योजनाओं से मध्यप्रदेश हर क्षेत्र में अग्रणी बनकर उभरा है। आमजन को सरकार की योजनाओं से लाभान्वित करने के उद्देश्य से विकसित भारत संकल्प यात्रा आयोजित की गई है। इसमें सरकार की सभी योजनायें एक ही छत के नीचे आमजनों के कल्याणार्थ उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होने कहा कि जिस प्रकार से केंद्र और राज्य की डबल इंजन वाली सरकार ने गरीब, मजदूर, किसान, महिलाओं के सशक्तिकरण के लिये काम किया है। निश्चित ही आने वाले समय में भारत एक नए स्वरूप में दिखेगा और देश की शक्ति से पूरा विश्व परिचित होगा। राज्यमंत्री ने कहा कि पहले सरकार की योजनाओं का लाभ लेने के लिये नागरिकों को कार्यालयों के चक्कर लगाने पड़ते थे। निरक्षर ग्रामीण सरकार की योजनाओं का लाभ लेने के लिये बहुत परेशान होते थे। उनकी इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा प्रारम्भ की है। इस यात्रा का उद्देश्य प्रत्येक व्यक्ति को उसकी पात्रता अनुसार योजना का लाभ दिलाना है। इस अवसर पर राज्यमंत्री श्रीमती बागरी ने ग्रामीणों को विभिन्न योजनाओं के में हितलाभ वितरण किया। इसके साथ ही उपस्थित जन-प्रतिनिधियों, अधिकारियों, कर्मचारियों, नागरिकों को वर्ष 2047 तक भारत को आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाने की शपथ भी दिलाई गई।
विकसित भारत संकल्प यात्रा के शिविर में उपस्थित संयुक्त सचिव और यात्रा के प्रभारी एनबीएस राजपूत ने उपस्थित जनों को विकसित भारत संकल्प यात्रा के उद्देश्यों और उसके लाभ के बारे में बताया। उन्होने कहा कि सरकार द्वारा आमजनों को योजनाओं का सीधा लाभ देने विकसित भारत संकल्प यात्रा का क्रियान्वयन किया गया। यात्रा के माध्यम से शासन की योजनायें एक ही स्थान पर उपलब्ध कराने का काम किया गया है।
सतना जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा के आयोजनों की कड़ी में गुरुवार को नागौद विकासखंड में तेन्दुनी, मोटवा, कल्पा, मझगवां विकासखंड में बरौं, प्रतापपुर तथा रामपुर बघेलान विकासखंड में ग्राम गौहारी में शिविर संपन्न हुये।

अमरपाटन विकासखंड की विकसित भारत संकल्प यात्रा में शामिल हुये सांसद
मैहर जिले में संपन्न हुई विकसित भारत संकल्प यात्रा

मैहर जिले के विकासखंड अमरपाटन के ग्राम करहीलामी में विकसित भारत संकल्प यात्रा के समापन अवसर पर सांसद गणेश सिंह शामिल हुये। इस अवसर पर सांसद श्री सिंह ने देश को वर्ष 2047 तक विकसित भारत बनाने का संकल्प प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की गारंटी ही विकसित भारत संकल्प यात्रा है। हर परिवार को विकसित करने की गारंटी को आखरी व्यक्ति तक पहुंचाने का प्रयास “विकसित भारत संकल्प यात्रा” है। कार्यक्रम में जिला पंचायत उपाध्यक्ष सुष्मिता सिंह, जनपद अध्यक्ष माया पांडेय, जनपद सदस्य प्रदीप चौरसिया, आशा दहायत, आरती तिवारी, बृजेश द्विवेदी तथा स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं आम नागरिक उपस्थित रहे।
सांसद गणेश सिंह ने विकसित भारत संकल्प यात्रा को संबोधित करते हुये कहा कि सरकार का लक्ष्य जनता की सेवा करना है। विकसित भारत संकल्प यात्रा की जो गाड़ी आपके द्वार आई है, यह मोदी की गारंटी वाली गाड़ी है। कोई भी व्यक्ति योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं रहेगा। विकास, प्रगति और प्राथमिकता डबल इंजन की सरकार दिलायेगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का मकसद देश को सभी क्षेत्रों में सशक्त बनाना है। सांसद श्री सिंह ने कहा कि गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 80 करोड़ लोगों को भरपेट भोजन के लिये योजना लागू की गई है। 30 करोड़ लोगों को आयुष्मान कार्ड निःशुल्क ईलाज के लिये दिये गये है। प्रधानमंत्री आवास योजना में करोड़ गरीब परिवारों को पक्के मकान बनाकर दिये है। किसान सम्मान निधि का पैसा किसानों के खातों में प्रधानमंत्री के सिंगल बटन दबाने से पूरा प्राप्त होता है। ऐसा कोई क्षेत्र नहीं हैं, जहां सरकार ने लोंगों को सशक्त करने का काम न किया हो। सांसद श्री सिंह ने इस अवसर पर लाभार्थियों को हितलाभ भी वितरित किये और विकसित भारत के निर्माण के संकल्प की शपथ भी दिलाई।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: शहडोल में रेत माफिया ने एएसआई पर ट्रैक्टर चढ़ा कर उतारा मौत के घाट

-ब्योहारी थाना क्षेत्र के ग्राम नौढिय़ा में सनसनीखेज वारदात-एडीजीपी ने ट्रैक्टर मालिक पर घोषित किया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *