Sunday , September 22 2024
Breaking News

Satna: तीर्थस्थली के रुप में विकसित होगा सिद्धा धाम- सांसद


सिद्धा पहाड़ में प्रभु श्रीराम की प्रतिमा और विकास कार्यों का लोकार्पण


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ \अयोध्या में भगवान श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य में सोमवार को सतना जिले के चित्रकूट क्षेत्र के प्रसिद्ध स्थल सिद्धा पहाड़ में निश्चर विहीन धरती करने का प्रण लेते हुये प्रभु श्रीराम की विशाल नवनिर्मित प्रतिमा और सिद्धा पहाड़ को धार्मिक स्थल के रुप में विकसित करने के लिये किये गये विकास कार्यों का लोकार्पण किया गया। इस मौके पर सिद्धा धाम में सुंदरकांड का पाठ किया गया तथा हवन-पूजन उपरांत पहाड़ की सीढ़ियों तथा प्रवेश द्वार पर दीप मालिकाओं में दीप प्रज्वलित किये गये।
सांसद गणेश सिंह ने भगवान श्रीराम की प्रतिमा का अनावरण कार्यक्रम में कहा कि चित्रकूट क्षेत्र में जहां प्रभु श्रीराम साढ़े ग्यारह वर्ष तक वनवास में रहे हैं। वहां इस क्षेत्र में अनेक ऐसे भगवान राम से जुड़े अनेक तीर्थस्थल हैं, जिनका उल्लेख शास्त्रों में भी मिलता है। राम वन पथ गमन न्यास की चित्रकूट में हुई बैठक में मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने भगवान राम के वन गमन के सभी मार्गों को तीर्थ स्थल के रुप में विकसित करने का निर्णय लिया है। सांसद श्री सिंह ने कहा कि मध्यप्रदेश राज्य के भीतर रामवन पथ गमन के तीर्थ स्थलों में सतना जिले के स्थल सबसे ज्यादा हैं। उन्होने कहा कि सिद्धा पहाड़ के प्रति लोगों की आस्था और श्रद्धा को देखते हुये इसका नामकरण सिद्धा धाम के रुप में किया जा रहा है। चित्रकूट क्षेत्र में सिद्धा धाम का विकास एक पवित्र तीर्थ स्थली के रुप में किया जायेगा। उन्होने कहा कि प्रभु श्रीराम आज अपनी अयोध्या में विराजे हैं। यह अद्भुत पल नये युग का सूत्रपात कर रहा है। इसके पूर्व अनुविभागीय अधिकारी फॉरेस्ट मझगवां ने बताया कि सांसद श्री सिंह के प्रयासों से 5 जून 2023 को सिद्धा पहाड़ के संरक्षण के लिये 50 लाख रुपये की राशि स्वीकृत हुई थी। कार्यकारी एजेंसी वन विभाग ने इस पहाड़ को 10 हेक्टेयर क्षेत्र में फेन्सिंग, एक किलोमीटर परिक्रमा पथ का निर्माण और पहाड़ की चोटी पर जाने के लिये रेलिंग सहित 180 सीढ़िया भी बनवाई है। इन सीढियों पर रामचरित मानस का वृतांत, चौपाइयां, दोहे भी अंकित कराये गये हैं। उन्होने बताया कि जनसहयोग एवं अन्य मदों से पहाड़ की चोटी पर प्रभु श्रीराम की ‘‘निसिचर हीन करउँ महि भुज उठाइ पन कीन्ह’’ को प्रदर्शित करते हुये आकर्षक प्रतिमा भी स्थापित की गई है। सांसद श्री सिंह और विधायक चित्रकूट सुरेंद्र सिंह गहरवार ने सिद्धा धाम की चोटी पर पहुंचकर प्रभु श्रीराम की प्रतिमा के सम्मुख हवन-पूजन और दीप प्रज्वलन कर प्रतिमा का लोकार्पण किया। सिद्धा पहाड़ पर पौधारोपण भी किया गया। इस मौके पर ग्रामीणजनों द्वारा पूरे सिद्धा पहाड़ पर आतिशबाजी की गई। इस अवसर पर कलेक्टर अनुराग वर्मा, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े, डीएफओ विपिन पटेल, एसडीएम जितेंद्र वर्मा सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि, आसपास की ग्राम पंचायतों के सरपंच, पंच एवं बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित रहे।

मैहर में भी देखा गया भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा का सजीव कार्यक्रम

भगवान श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर मैहर में जगह-जगह कार्यक्रम आयोजित किए गए। मां शारदा मंदिर परिसर में 551 दीप वेद विद्यालय के छात्रों द्वारा वेद मंत्रों के साथ प्रज्वलित किया गया। मैहर के बड़ी माई मंदिर में अयोध्या में आयोजित राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया गया। इस अवसर पर मैहर विधायक श्रीकांत चतुर्वेदी, कलेक्टर मैहर रानी बाटड, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मुकेश वैश्य, एसडीएम सुरेश जाधव, सीएमओ लालजी ताम्रकार, तहसीलदार जितेंद्र पटेल, वार्ड पार्षद अशोक चौबे मौजूद रहे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: अलाउद्दीन खां संगीत समारोह संबंधी बैठक संपन्न, कलेक्टर ने दिये विभागीय अधिकारियों को निर्देश

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ विगत वर्षो के भांति इस वर्ष भी उस्ताद अलाउद्दीन खां संगीत समारोह …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *