Wednesday , May 18 2022
Breaking News

Satna: कलेक्टर की दो टूक- ‘डी’ ग्रेड में रहे विभाग, तो कटेगा एक हफ्ते का वेतन

तीन दिनों में ग्रेडिंग में सुधार लायें, सीएम हेल्पलाईन की समीक्षा बैठक

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा ने सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा करते हुए विभाग प्रमुख अधिकारियों को स्पष्ट किया है कि आगामी 3 दिनों तक सीएम हेल्पलाइन के निराकरण पर फोकस रहे। जिले की ग्रेडिंग 14वें स्थान पर खिसक गई है। तीन दिनों के भीतर अपेक्षित सुधार नहीं आने तक कोई भी अधिकारी अवकाश का उपयोग नहीं कर पाएगा। उन्होंने कहा कि इस माह की ग्रेडिंग में जो भी विभाग ‘डी’ श्रेणी में रहेगा, संबंधित विभाग प्रमुख और जिम्मेदार अधिकारी के एक हफ्ते के वेतन की कटौती की जाएगी। सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों की समीक्षा के लिए शुक्रवार को विभाग प्रमुख अधिकारियों की संपन्न विशेष बैठक में आयुक्त नगर निगम तन्वी हुड्डा, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव सहित जिला विभाग प्रमुख उपस्थित थे। वहीं एसडीएम, तहसीलदार, जनपद सीईओ तथा सीएमओ नगरीय निकाय वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शामिल हुए।

कलेक्टर श्री वर्मा ने विगत कई महीनों से सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों के निराकरण की तुलना में इस माह हुई गिरावट पर गहरी अप्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि इस सप्ताह हालांकि कई विभागों ने अच्छा परफॉर्मेंस किया है, लेकिन संख्या के फलस्वरूप इस कार्यवाही से संपूर्ण जिले की ग्रेडिंग पर कोई फर्क नहीं दिख रहा है।

उन्होंने कहा कि सीएम हेल्पलाइन को सभी विभाग प्राथमिकता में रखें और टीमवर्क से कार्य करते हुए जिले की ग्रेडिंग में सुधार लाएं। संतुष्टिपूर्ण निराकरण, 50 दिन से अधिक की शिकायतें एवं अप्रैल माह की शिकायतों के निराकरण पर विशेष जोर दें। उन्होंने कहा कि समय रहते विभागों की शिकायतें निराकृत कर रेटिंग में सुधार लाएं, अन्यथा शनिवार से सोमवार के तीन दिन शासकीय अवकाश का उपभोग नहीं करने दिया जाएगा। सुधार नहीं आने पर सोमवार को प्रातः 10ः30 बजे से टीएल बैठक में विस्तृत समीक्षा की जाएगी।सीएम हेल्पलाईन की समीक्षा में कलेक्टर ने कहा कि जिले की कुल शिकायतें 120 कम होकर 10 हजार 62 पर पहुंची है। इस आंकड़े को यहीं स्थिर करें। इससे अधिक शिकायतों की संख्या बढ़नी नहीं चाहिये, बल्कि लगभग 100 शिकायतें और कम करके 4 डिजिट की संख्या रखनी चाहिये।
अप्रैल माह की 3399 शिकायतों में से 718 कम होकर 2861 शेष लंबित हैं। आगामी 2-3 दिनों में प्रयास कर कम से कम एक हजार शिकायतों में कमी लायें। 50 दिवस से ऊपर की 4288 कुल शिकायतों में से 107 कम होकर 4181 शेष हैं। इनमें शिकायतों की संख्या में कमी लायें। सीएम हेल्पलाईन की 100 दिवस से ऊपर की 1795 और 300 दिवस की 595 शेष हैं। इन्हें भी शून्य पर लाने का प्रयास करें।

कलेक्टर श्री वर्मा ने राजस्व की तहसीलवार, पंचायत एवं ग्रामीण विकास की सीईओ जनपदवार और नगरीय निकायों की सीएओवार सीएम हेल्पलाईन की शिकायतों के निराकरण की समीक्षा की।

About admin

Check Also

Satna: नेट पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन 20 मई तक

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ उच्च शिक्षा विभाग में असिस्टेंट प्रोफेसर, लाइब्रेरियन, स्पोर्ट्स ऑफिसर आदि के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *