Saturday , April 27 2024
Breaking News

MP Assembly: मध्‍य प्रदेश विधानसभा के शीतकालीन सत्र में अनुपूरक बजट पेश करेगी शिवराज सरकार

Madhya Pradesh Assembly: digi desk/BHN/ भोपाल/ विधानसभा का शीतकालीन सत्र नवंबर के अंतिम या दिसंबर के प्रथम सप्ताह में होगा। इसमें सरकार मौजूदा वित्तीय वर्ष के लिए द्वितीय अनुपूरक बजट (अनुमान) प्रस्तुत करेगी। वित्त विभाग ने इसकी तैयारी प्रारंभ कर दी है। इसमें मुख्यमंत्री राशन आपके द्वार, किसान व घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को अनुदान सहित अन्य योजनाओं के लिए वित्तीय प्रविधान किए जाएंगे।

संसदीय कार्य विभाग ने शीतकालीन सत्र के लिए प्रस्ताव तैयार कर लिया है। इसके तहत नवंबर के अंतिम सप्ताह या दिसंबर के प्रथम सप्ताह में सत्र आयोजित किया जाएगा। इसमें वित्त विभाग द्वितीय अनुपूरक बजट के माध्यम से विभिन्न् विभागों को तय बजट के अतिरिक्त राशि उपलब्ध कराने का प्रविधान प्रस्तुत करेगा। विकास परियोजनाओं को गति देने के लिए लोक निर्माण, नगरीय विकास, ऊर्जा, कृषि, खाद्य नागरिक आपूर्ति, जनजातीय कार्य सहित अन्य विभागों को जरूरत के अनुसार राशि दी जाएगी।

2000 करोड़ रुपये का ऋण लेगी सरकार

वित्त विभाग ने विकास परियोजनाओं के साथ आर्थिक गतिविधियों को गति देने के लिए दो हजार करोड़ रुपये का ऋण लेने का प्रस्ताव तैयार किया है। पिछले माह भी दो हजार करोड़ रुपये का ऋण लिया गया था। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि राजकोषीय उत्तरदायित्व एवं बजट प्रबंधन अधिनियम के प्रविधान के तहत ऋण लिया जा रहा है। इसके तहत सरकार सकल राज्य घरेलू उत्पाद के अनुपात में साढ़े तीन प्रतिशत तक ऋण ले सकती है। केंद्र सरकार ने कोरोना संकट की वजह से प्रभावित आर्थिक गतिविधियों के मद्देनजर सरकार को एक प्रतिशत अतिरिक्त ऋण लेने की अनुमति दी है।

About rishi pandit

Check Also

MP : कांग्रेस कहती है देश के संसाधनों पर मुसलमानों का अधिकार: अमित शाह

मोदी की गारंटी है देश भर में करेंगे यूसीसी लागूमंच से केपी यादव को लेकर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *