Thursday , May 16 2024
Breaking News

bird flu:बकिया गांव में कौओं की मौत से दशहत

Bird flu:सतना भास्कर हिंदी न्यूज़/  सतना जिले के बकिया गांव में मृत कौवे मिलने से इलाके में दहशत फैल गई है। स्थानीय लोगों के अनुसार गांव में कई कौएं मृत अवस्था में पड़े हुए देखे गए, जिसकी सूचना पशुपालन विभाग को दी गई, जिसके बाद अधिकारियों द्वारा इसकी जांच की जा रही है कि इनकी मौत कैसे हुई। मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में बर्ड फ्लू से सैकड़ों पक्षियों की अब तक हो मौत चुकी है। रतलाम में चिकन दुकानें और पोल्ट्री फार्म 15 दिनों के लिए बंद करा दिए गए हैं। ज्ञात हो कि प्रदेश में पक्षियों में बर्ड फ्लू की पुष्टी भी हो चुकी है। कौओं के मरने की खबर वहीं सतना जिले के रामनगर के अमिलिया गांव से भी कौओं के मरने की खबर है। यह कौवे पीएस सिंह के घर पर मृत मिले हैं। इसकी सूचना पशु चिकित्सा विभाग को दी गई है जिसके बाद जांच की जा रही।

सतना रेलवे स्टेशन के बाहर स्थित होटल महामाया कि नीचे हजारों की संख्या में मधुमक्खियां मृत अवस्था में मिली। जैसे ही मृत मधुमक्खी लोगों ने देखी तो स्थानीय दुकानदारों में दहशत का माहौल बन गया है। इन मधुमक्खियों ने होटल की खिड़की में छत्ता बनाया था।

मनुष्यों में भी जा सकते हैं बर्ड फ्लू के लक्षण

आमतौर पर पक्षियों में पाए जाने वाला ये वायरस मनुष्य के शरीर में घुसने के बाद संक्रमण फैलाने के लिए 2 से 8 दिन का समय लेते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार कई बार ये 17 दिन तक का समय भी ले लेते हैं। जबकि सीजनल आम फ्लू में किसी व्यक्ति के संक्रमित होने के 2 या 3 दिन बाद लक्षण दिखाई देने लगते हैं। बर्ड फ्लू से संक्रमित होने पर निम्न संकेत और लक्षण विकसित हो सकते हैं। इससे खांसी (आमतौर पर सूखी खांसी), गले में खराश या कर्कश आवाज, तेज बुखार, 38 सेंटीग्रेड (100.4 फारेनहाइट) से ऊपर, बंद नाक या नाक बहना, हड्डीयों में दर्द, जोड़ों में दर्द, मांसपेशियों में दर्द, नाक से खून बहना, छाती में दर्द, ठंड लगना और कोल्ट स्वेट (बुखार या किसी बीमारी के कारण पसीने आना) थकान, सिरदर्द, भूख कम लगना, सोने में दिक्कत, पेट संबंधी परेशानियां, कभी-कभी दस्त की समस्या भी हो सकती है। मसूड़ों से खून आना, थूक के साथ खून आना भी बर्ड फ्लू के लक्षण हैं

About rishi pandit

Check Also

संक्रमण की चेन को तोड़ने संवाद को बनाया प्रमुख अस्त्र, काउंसलर की भूमिका निभाई मुख्यमंत्री ने

“अभिनव पहल”   सतना/भोपाल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ महामारी के दौर में प्रदेश में ही नहीं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *