Sunday , April 28 2024
Breaking News

गाजा में इजरायली सैनिक की मौत, मृतकों की संख्या 189 हुई

गाजा में इजरायली सैनिक की मौत, मृतकों की संख्या 189 हुई

तेल अवीव
इजराइल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने  गाजा में हमास के खिलाफ चल रहे युद्ध में एक और सैनिक की मौत की घोषणा की, इससे मारे गए सैनिकों की कुल संख्या 189 हो गई है।

सेना ने मृतक सैनिक की पहचान सार्जेंट प्रथम श्रेणी (रेस.) नित्ज़न शेस्लर के रूप में की।

हदेरा का 21 वर्षीय शेस्लर, 55वीं ब्रिगेड की 7155वीं बटालियन में था।

वह दक्षिणी गाजा में एक लड़ाई में मारा गया, जहां दो सैनिक भी घायल हो गए।

दो घायल सैनिकों में से एक शेस्लर बटालियन से है और दूसरा कॉम्बैट इंजीनियरिंग कोर की 603वीं बटालियन में तैनात है।

आईडीएफ ने अब अपना जमीनी आक्रमण तेज कर दिया है, जो 27 अक्टूबर, 2023 को मध्य और दक्षिणी गाजा पर शुरू किया गया था, हमास-नियंत्रित एन्क्लेव का अधिकांश उत्तरी भाग इसके नियंत्रण में है।

उत्तरी गाजा में हमास के सैन्‍य ढांचे को किया ध्वस्त : इजरायली रक्षा मंत्री

तेल अवीव
 इजरायल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने दावा किया कि सेना ने उत्तरी गाजा में हमास आतंकवादी समूह की पूरी सैन्य बटालियन की रूपरेखा को नष्ट कर दिया है।

 एक बयान में, गैलेंट ने कहा कि हालांकि इज़राइल रक्षा बल (आईडीएफ) उत्तरी गाजा में अपनी कार्रवाई को धीमा कर रहा है, लेकिन सेना आतंकवादी समूह के प्रभाव और प्रतिरोध के क्षेत्रों को खत्म करना जारी रखेगी। उन्होंने यह भी कहा कि शेष आतंकी ढांचे को नष्‍ट करने के लिए छापे, हवाई हमले, विशेष अभियान आदि जारी रहेंगे।

गैलेंट ने आगे कहा कि सेना मध्य और दक्षिणी गाजा पट्टी में अपने गहन अभियान जारी रखेगी और साथ ही रामल्ला क्षेत्र में भी अभियान का विस्तार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आईडीएफ मध्य गाजा में हमास के सैन्य उद्योग को नष्ट कर रहा है जहां आतंकवादी संगठन रॉकेट, आईईडी और अन्य विस्फोटकों के उत्पादन में लगा हुआ था।

रक्षा मंत्री ने कहा कि सेना ने दक्षिणी गाजा पट्टी में बड़ी प्रगति की है और वह आतंकवादी समूह के वरिष्ठ नेतृत्व को नष्ट करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है, जो कथित तौर पर खान यूनिस क्षेत्र में छिपे हुए हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि आईडीएफ द्वारा की गई गहन सैन्य कार्रवाई के कारण ही आतंकी संगठन मध्यस्थता की मेज पर आया और कहा कि एक बार गोलाबारी बंद हो जाने के बाद, बंधकों को दुनिया भूल जाएगी और वे वहीं कैद रहेंगे।

गैलेंट ने कहा कि आईडीएफ का 162वां डिवीजन उत्तरी गाजा में रहेगा, हमास के बुनियादी ढांचे का पता लगाने और उसके शेष गुर्गों को मारने या पकड़ने के लिए अभियान चलाएगा।

जबकि 99वां डिवीजन क्षेत्र के मध्य भाग में काम कर रहा है, 98वां डिवीजन दक्षिणी गाजा के खान यूनिस क्षेत्र में हमास से लड़ रहा है।

 

हौथी ने इज़राइल से जुड़े जहाजों पर हमले जारी रखने का लिया संकल्प

सना
 अदन की खाड़ी में जहाजों पर ताजा हमले की खबरों के बीच यमन के हौथी समूह ने इजरायल से जुड़े जहाजों को लाल सागर मार्ग पर जाने से रोकने की कसम खाई है।

हौथी द्वारा संचालित अल-मसीरा टीवी ने हौथी नौसैनिक बलों के एक सूत्र के हवाले से सोमवार को कहा, "हम इजरायली जहाजों या इजरायली बंदरगाहों की ओर जाने वाले जहाजों को तब तक रोकना जारी रखेंगे जब तक कि गाजा पट्टी के फिलिस्तीनी इलाके पर हमला और घेराबंदी बंद नहीं हो जाती।"

श‍िन्हुआ समाचार एजेंसी ने बतायाइस बीच, हौथी टीवी चैनल ने बताया कि समूह के मुख्य वार्ताकार मोहम्मद अब्दुस्सलाम ने भी पुष्टि की है कि "इजरायली जहाजों या इजरायली बंदरगाहों की ओर जाने वाले विदेशी जहाजों" पर हमले जारी रहेंगे।

अब्दुस्सलाम ने कहा, "अमेरिकी हमले (यमन में हौथी शिविरों पर) और धमकियां हमारे सैन्य अभियानों को नहीं रोकेंगी।"

हौथिस की यह टिप्पणी ब्रिटिश मैरीटाइम ट्रेड ऑपरेशंस द्वारा सोमवार को अदन की खाड़ी में एक नए हमले की सूचना देने के कुछ घंटों बाद आई है। इसमें कहा गया है कि जांच जारी है और यमन के पास अंतरराष्ट्रीय शिपिंग लेन पर जाने वाले जहाजों को सावधानी बरतने की सलाह दी गई है।

रविवार को, यूएस सेंट्रल कमांड ने कहा कि उसकी नौसेना ने यमन के लाल सागर बंदरगाह शहर होदेइदाह में हौथी नियंत्रण वाले क्षेत्र से दागी गई एक एंटी-शिप मिसाइल को मार गिराया।

यूएस सेंट्रल कमांड ने एक्स पर एक बयान में कहा, मिसाइल लाल सागर में खड़े एक अमेरिकी युद्धपोत की ओर जा रही थी और होदेइदाह के पास एक लड़ाकू जेट ने उसे रोक लिया।

 

About rishi pandit

Check Also

तुर्की अदालत ने दी सीरियाई आतंकवादी को 1,794 साल जेल की सजा

 इस्तांबुल आम तौर पर किसी अपराधी को उम्र कैद की सजा मिलने के बारे में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *