Sunday , May 19 2024
Breaking News

Satna: सबके सहयोग से सतना जिले का करेंगे विकास-प्रतिमा बागरी

  • राज्यमंत्री ने जिले के विभाग प्रमुख अधिकारियों की ली बैठक
  • सतना के प्रगतिशील एवं प्रस्तावित विकास प्रोजेक्ट पर की चर्चा

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मध्यप्रदेश शासन की राज्यमंत्री श्रीमती प्रतिमा बागरी ने शनिवार को सर्किट हाउस में जिले के विभाग प्रमुख अधिकारियों की बैठक लेकर विभिन्न विभागों द्वारा संचालित परियोजना कार्य एवं सतना के विकास के प्रस्तावित प्रोजेक्ट पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि सतना जिले के विकास का कार्य सब के सहयोग से किया जाएगा। नये वर्ष में सभी विभाग विकास के लक्ष्यों को निर्धारित कर उसे पूरा करने का संकल्प लें। इस मौके पर प्रभारी कलेक्टर एवं सीईओ जिला पंचायत डॉ. परीक्षित झाडे, डीएफओ विपिन पटेल, अपर कलेक्टर ऋषि पवार, आयुक्त नगर निगम अभिषेक गहलोत, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विक्रम सिंह, एसडीएम नीरज खरे, एसके गुप्ता, अधीक्षण यंत्री विद्युत जीडी त्रिपाठी, कार्यपालन यंत्री जल संसाधन आर एस नट, आरआईएस अश्विनी जायसवाल, आरटीओ संजय श्रीवास्तव, आबकारी अधिकारी विभा मरकाम, जिला शिक्षा अधिकारी नीरव दीक्षित, जिला कार्यक्रम अधिकारी सौरभ सिंह, महाप्रबंधक पीएम जी एम वाय गणेश मिश्रा सहित नर्मदा घाटी विकास बाणसागर परियोजना सहित जिला विभाग प्रमुख अधिकारी उपस्थित रहे।
राज्यमंत्री श्रीमती बागरी ने कहा कि जिले में चल रहे विकास परियोजनाओं के कार्य गुणवत्ता के साथ निर्धारित समय-सीमा में पूर्ण किये जाये। जिन विभागों के प्रोजेक्ट स्वीकृत हेतु लंबित है अथवा क्रियान्वयन में शासन स्तर से किसी प्रकार का सहयोग अपेक्षित है। शासन स्तर पर आवश्यक पहल के लिए प्रस्तावों की जानकारी उन्हें प्रस्तुत करें। राज्यमंत्री ने जिले में पेयजल की स्थिति जल जीवन मिशन के कार्यों, विद्युत आपूर्ति एवं ग्रामीण क्षेत्रों में ट्रांसफार्मर एवं आवश्यक अधोसंरचनात्मक ज़रूरतें, खाद्यान्न वितरण एवं धान उपार्जन केन्द्रों में धान खरीदी, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, जल संसाधन उद्यानिकी, बाणसागर की नहरों से सिंचाई बरगी की दाई तट नहर और जल वितरिकाओं का निर्माण, विद्युत कंपनी की आरआरआरडीएस योजना के कार्य, उज्ज्वला योजना, स्वच्छ भारत मिशन, उद्यानिकी, मेडिकल कॉलेज में हॉस्पिटल की स्वीकृति, स्वास्थ्य केन्द्रों में डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ की पूर्ति तथा रैगांव विधानसभा क्षेत्र में सड़कों की स्थिति की समीक्षा की। बैठक में बताया गया कि जल जीवन मिशन के तहत सतना बाणसागर ग्रामीण सामूहिक जल प्रदाय योजना में जल निगम के माध्यम से एल एण्ड टी कंपनी द्वारा 5 विकासखंडों में योजना क्रियान्वित की जा रही है। शेष तीन विकासखंडों में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा रेट्रो फिटिंग और नवीन जल योजनाओं से हर घर पेयजल पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है। सतना बाणसागर समूह योजना फेज-2 में जिले के शेष तीन विकासखंडों के लिए भी नल जल योजना के कार्य प्रारंभ किये जा रहे हैं।
फेस-टू में केईसी लिमिटेड कंपनी द्वारा योजना का क्रियान्वयन किया जाएगा। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग ने बताया कि ग्रीष्मकाल में पेयजल की समुचित आपूर्ति के लिए 60 हजार मीटर राइजर पाइप के प्रस्ताव शासन को भेजे गए हैं। जिला आपूर्ति अधिकारी ने बताया कि जिले में कुल 145 धान खरीदी केंद्र स्थापित होना है। जिनमें 139 धान खरीदी केंद्र स्थापित किये जा चुके हैं। उज्ज्वला योजना में कुल 5 लाख 78 हजार परिवारों में से 4 लाख 51 हजार 266 परिवारों को कनेक्शन दिए जा चुके हैं। जिले में 87 हजार 304 कनेक्शन बचे हैं। विकसित भारत संकल्प यात्रा में 1233 कनेक्शन दिए गए हैं। प्राचार्य आईटीआई ने बताया कि संस्थान के नए भवन के लिए 27 करोड़ रुपए लागत का प्रस्ताव भेजा गया है। मेडिकल कॉलेज के डीन अवतार सिंह ने मेडिकल कॉलेज से संलग्न हास्पिटल और बायपास से कनेक्ट करती हुई पृथक से सड़क के प्रस्ताव की जानकारी भी दी। उप संचालक उद्यानिकी ने बताया कि संजय निकुंज नागौद के बीच से नागौद का बाईपास प्रस्तावित है। इसके बनने से नर्सरी प्रभावित होगी। नर्सरी के बाहर से बाईपास रोड निकालने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। बाणसागर के कार्यपालन यंत्री ने बताया की नहरों से सतना जिले में 45 हजार हेक्टेयर में जल सिंचन की क्षमता है। लेकिन 27 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में ही आसानी से सिंचाई हो पाती है। पूरी सिंचाई क्षमता 45 हजार हेक्टेयर में आसानी से सिंचन जल पहुंचने 135 करोड रुपये लागत के 11 प्राम्कलन प्रस्ताव तैयार कर मंजूरी के लिए भेजे गए हैं।
राज्यमंत्री प्रतिमा बागरी ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कोठी में डॉक्टर की पद पूर्ति नागौद-सिंहपुर रोड पर खैरूआ सरकार मंदिर को जाने वाली सड़क के चौड़ीकरण का प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने आरटीओ को निर्देशित किया कि हर यात्री वाहन का प्रत्येक जगह का किराया फिक्स करायें और बस तथा यात्री वाहनों में किराया सूची अनिवार्य रूप से लगवाये। उन्होंने कहा कि जिला अस्पताल की ऑटो वाहनों की पार्किंग भी सुव्यवस्थित करें।

राज्यमंत्री प्रतिमा बागरी ने किये खैरूआ सरकार स्वामी के दर्शन

राज्यमंत्री श्रीमती प्रतिमा बागरी शनिवार को नागौद के समीप स्थित खैरूआ सरकार मंदिर पहुंची। राज्यमंत्री श्रीमती बागरी ने खैरूआ सरकार स्वामी की पूजा-अर्चना कर प्रदेश वासियों के जीवन में खुशहाली और सुख समृद्धि की कामना की। इस मौके पर स्थानीय जनप्रतिनिधि गण उपस्थित थे।

जन-जन योजनाओं का लाभ माध्यम है विकसित भारत संकल्प यात्रा
संकल्प यात्रा में शामिल हुई राज्यमंत्री श्रीमती प्रतिमा बागरी

सतना जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा के शहर और गांव के क्षेत्रों में पहुंचने का सिलसिला लगातार जारी है। शनिवार को सोहावल विकासखंड के डेलौरा एवं डेलौरी में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा में प्रदेश शासन की राज्यमंत्री श्रीमती प्रतिमा बागरी भी शामिल हुई। इस मौके पर उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार द्वारा जनकल्याण और सर्वजन हिताय योजनायें संचालित हो रही है। इन देशव्यापी योजनाओं को लाभ जन-जन तक पहुंचाने विकसित भारत संकल्प यात्रा निकाली जा रही है। योजना के लाभ से वंचित हितग्राही इस अवसर का लाभ उठायें।
ग्राम पंचायत डेलौरी एवं डेलौरा के विकसित भारत संकल्प यात्रा के कार्यक्रम में राज्यमंत्री श्रीमती प्रतिमा बागरी ने शामिल होकर आमजनों को शासन की योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारी दी। उन्होने कहा कि सरकार की मंशा है कि शासन की योजनाओं का लाभ आम जनता तथा पात्र हितग्राहियों को मिले, उन्हें लाभ पाने के लिए भटकना नही पड़े। इसी उद्देश्य से हर ग्राम पंचायत और नगरीय निकाय के वार्डों में विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। आप सभी लोग आगें आएं तथा योजनाओं का लाभ उठाएं। राज्यमंत्री श्रीमती बागरी ने कहा कि आमजनो तक योजनाओं का लाभ पहुँचाना, सरकार का मुख्य उद्देश्य है। जिसके लिये प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की गारंटी वाली गाड़ियां घूम-घूमकर योजनाओं से आमजन को रुबरु करा रही हैं। शिविर के माध्यम से केंद्र एवं प्रदेश सरकार की योजनाओं से संबंधित योजनाओं के स्टाल लगाए गए है, उसका सभी जन लाभ उठायें। कार्यक्रम के दौरान राज्यमंत्री श्रीमती प्रतिमा बागरी ने स्वस्थ बालक-बालिका स्पर्धा प्रतियोगिता के प्रतिभागी बच्चों को प्रमाण-पत्र तथा अन्य हितग्राहियों को हित लाभ वितरित किये। कार्यक्रम में राज्यमंत्री श्रीमती बागरी ने उपस्थित जनों को विकसित भारत संकल्प यात्रा की शपथ भी दिलाई। इस मौके पर एसडीएम एसके गुप्ता और सीईओ जनपद प्रतिपाल बागरी सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि तथा बड़ी संख्या में ग्रामवासी उपस्थित रहे।
विकसित भारत संकल्प यात्रा के पहुंचने पर जनप्रतिनिधियों द्वारा आईईसी वैन (प्रचार रथ) का स्वागत किया गया। इसके उपरांत शिविरों में शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं तथा कार्यक्रमों की जानकारी दी गई। साथ ही पात्र हितग्राहियों को योजनाओं के हितलाभ भी वितरित किए गए। शिविरों में आईईसी वैन द्वारा एलईडी के माध्यम से शासन की विभिन्न संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदर्शित की गई। इसके अतिरिक्त शिविरों में पूर्व में शासन की योजनाओं का लाभ प्राप्त करने वाले हितग्राहियों द्वारा मेरी कहानी-मेरी जुबानी अंतर्गत योजना का लाभ पाने के बाद जीवन में आए बदलावों और आर्थिक उन्नति के बारे में अवगत कराया गया। शिविरों में स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति भी दी गई।
विकसित भारत संकल्प यात्रा अंतर्गत ग्राम पंचायतों में स्वास्थ्य शिविर भी आयोजित किए जा रहे हैं। जिनमें स्वास्थ्य विभाग और आयुष विभाग द्वारा ग्रामीणों का निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण करते हुए आवश्यक परामर्श और उपचार भी किया जा रहा है। साथ ही आयुष्मान भारत सहित अन्य योजनाओं की जानकारी देते हुए आयुष्मान कार्ड और आभा आईडी बनाने हेतु आवेदन भी प्राप्त किए जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त कृषि विभाग द्वारा किसानों के समक्ष ड्रोन के माध्यम से खेतों में उर्वरकों के छिड़काव का भी प्रदर्शन किया जा रहा है। साथ ही मृदा स्वास्थ्य परीक्षण भी किया जा रहा है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: समर्थन मूल्य पर अब गेंहू की खरीद होगी 31 मई तक

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिले भर में निर्धारित खरीदी केन्द्रों में पंजीकृत किसानों से गेंहू का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *