Thursday , May 16 2024
Breaking News

बेहतर परीक्षा परिणाम लाने में प्राचार्यों एवं शिक्षकों का योगदान सराहनीय-कमिश्नर 

अकादमिक गुणवत्ता सुधार हेतु समीक्षा बैठक संपन्न

सतना भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिला पंचायत के नवनिर्मित भवन के सभागार में गुरूवार को अकादमिक गुणवत्ता सुधार हेतु आयोजित समीक्षा बैठक में रीवा कमिश्नर राजेश कुमार जैन ने कहा कि सतना जिले में वर्ष 2019-20 में शिक्षा में गुणात्मक सुधार कर बेहतर परिणाम आया है, जिसके लिए प्राचार्य एवं शिक्षक बधाई के पात्र हैं। उन्होने कहा कि प्राचार्यों एवं शिक्षकों के सराहनीय योगदान से ही बेहतर परिणाम आए हैं। कोरोना काल में आॅनलाइन शिक्षा दी जा रही है। जिसके लिए छात्र-छा़त्राओं के पास पर्याप्त संसाधन नहीं है। इससे छात्र-छात्राओं का बड़ा नुकसान हुआ है। भविष्य में आनलाइन शिक्षा के लिए तैयार होना पड़ेगा। उन्होने कहा कि यदि शिक्षक चाह ले तो वह हाईस्कूल एवं हायर सेकेंडरी में शत-प्रतिशत परीक्षा परिणाम ला सकता। शिक्षण सत्र में अब 75 दिन का समय शेष है। जिसके लिए भविष्य की दिशा निर्धारित करें, मेहनत करें, बेहतर परिणाम लाएं। छात्र-छात्राओं को उनकी क्षमता अनुसार पढ़ाएं, शिक्षक मार्गदर्शन करें। उन्होने कहा कि बच्चे मेहनत करेंगे और बेहतर परिणाम लाएंगे। इसके लिए उन्हें प्रोत्साहित करें, उनका सहयोग करें, योगदान दें, मेहनत करें, इससे संभाग में बेहतर परीक्षा परिणाम लाया जा सकता है।

कलेक्टर अजय कटेसरिया ने प्राचार्यों से कहा कि शिक्षा में सुधार लाने के लिए प्रयास करें। अपेक्षाकृत बेहतर कार्य करें। तीन माह के समय में अधिक मेहनत एवं लगन की आवश्यकता है। सीईओ जिला पंचायत एवं अपर संचालक शिक्षा सुश्री ऋजु बाफना ने कहा कि गत शिक्षण सत्र में संभाग में सतना का बेहतर परीक्षा परिणाम आया है। इस वर्ष भी प्रयास कर बेहतर परिणाम लाएं। इसके लिए माध्यमिक शिक्षकों का भी सहयोग लें, मोबलाईजेशन करें। विद्यालयों में बेहतर निर्माण कार्य भी किए गए है। संयुक्त संचालक शिक्षा रीवा श्री नीरव दीक्षित ने कहा कि शिक्षा की सतत गुणवत्ता सुधार हेतु माॅनीटरिंग एवं प्रयास करें।

शिक्षक अधिक समय तक अध्यापन कराएं। प्राचार्य एवं शिक्षक अपने दायित्वों का बेहतर निर्वहन करें। इस वर्ष पाठ्यक्रम में 20 प्रतिशत की कमी की गई है। एडीपीसी श्री गिरीश अग्निहोत्री ने शैक्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। जिला शिक्षा अधिकारी श्री केएस कुशवाहा ने अतिथियों का स्वागत किया। अतिथियों द्वारा शिक्षण सत्र 2019-20 में 50 प्रतिशत से अधिक परीक्षा परिणाम लाने वाले 18 प्राचार्यों को शाल, श्रीफल एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किए गए। कार्यक्रम के पूर्व अतिथियों द्वारा मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्जवलित किया। इस मौके पर सहायक संचालक शिक्षा  एनके सिंह, सभी विकासखंड शिक्षा अधिकारी, बीआरसी, संकुल प्राचार्य, मास्टर ट्रेनर्स एवं शिक्षकगण उपस्थित थे।

कमिश्नर श्री जैन ने दी नव वर्ष की शुभकामनाएं

रीवा संभाग के कमिश्नर राजेश कुमार जैन ने संभाग के नागरिकों को नूतन वर्ष 2021 की शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा है कि आगामी वर्ष संभाग के भी जिलों के निवासियों के लिये अच्छे स्वास्थ्य, सुरक्षा तथा समृद्धि का उपहार लेकर आये। शासन की कल्याणकारी योजनाएं एवं विकास कार्य फलीभूत होकर आमजन के विकास का सोपान बने। कमिश्नर ने कहा कि वर्ष 2020 कोरोना संकट के कारण कई तरह की चुनौतियां तथा समस्याएं लेकर आया। इसका व्यापक असर आर्थिक, सामाजिक तथा प्रशासनिक गतिविधियों पर हुआ। तमाम चुनौतियों का सामना करते हुए भी संभाग के सभी लोग नये उल्लास के साथ नव वर्ष के स्वागत के लिये आतुर हैं। नूतन वर्ष सभी के लिये नई आशायें और सफलता के सोपान लेकर आये।

About rishi pandit

Check Also

संक्रमण की चेन को तोड़ने संवाद को बनाया प्रमुख अस्त्र, काउंसलर की भूमिका निभाई मुख्यमंत्री ने

“अभिनव पहल”   सतना/भोपाल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ महामारी के दौर में प्रदेश में ही नहीं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *